Thursday, 16 May 2024

 

 

खास खबरें गुरजीत सिंह औजला ने लिया डेरा ब्यास प्रमुख बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों का आशीर्वाद मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने रायबरेली में राहुल गांधी के लिए मांगे वोट राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आईएफएस प्रोबेशनर्स के साथ संवाद किया लोक सभा मतदान 2024: पंजाब में स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान को यकीनी बनाने के लिए 80 प्रतिशत पुलिस बल और केंद्रीय बलों की 250 कंपनियाँ की जाएंगी तैनात चरणजीत चन्नी पर आम आदमी पार्टी का पलटवार, वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने कहा - कांग्रेस के राज में शराब माफिया का बोलबाला था, हमने राजस्व बढ़ाया संजय टंडन ने लिया बाबा बागेश्वर धाम से आशीर्वाद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जीरा व भिखीविंड में लालजीत भुल्लर के लिए किया प्रचार सुखबीर सिंह बादल ने पंजाबियों से उस साजिश को समझने की अपील की, जिसके तहत भाई अमृतपाल को खडूर साहिब से खड़ा किया जा रहा अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने शहीद सुखदेव थापर को उनके जन्मस्थान पर श्रद्धांजलि अर्पित की कांग्रेस सरकार हर गरीब परिवार को 8500 रुपये प्रति माह देगी : अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग पंजाब के पूर्व वित्त मंत्री परमिंदर ढींडसा ने एन.के शर्मा के समर्थन में किया चुनाव प्रचार आम आदमी पार्टी को पंजाब के कई लोकसभा क्षेत्रों में मिली बड़ी मजबूती, विपक्षी पार्टियों के कई दिग्गज नेता हुए 'आप' में शामिल कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुभाष चावला समर्थकों सहित भाजपा में शामिल फसलों पर एमएसपी की गारंटी कांग्रेस देगी : विजय इंदर सिंगला प्रदेश की बात छोड़े पहले अपने हलके में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुधारें बलबीर सिंह:एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आम आदमी पार्टी के राज में उनकी अपनी महिला सांसद भी सुरक्षित नहीं : डा. सुभाष शर्मा मैं यहाँ ही पैदा हुआ हूं और आपके सभी दुख-सुख मेरे हैं: मीत हेयर बीस दिन के लालच में अगले 5 साल बर्बाद ना करें लोग – बाबर औजला हम अपने कामों के चलते वोट मांग रहे है जबकि दूसरी पार्टियों के पास वोट मांगने के लिए कोई विजन ही नहीं है : पूर्व मंत्री अनिल विज वोट मांगने का अधिकार, उसको है जिसने काम किया है तो इस देश में केवल नरेंद्र मोदी ने काम किया है : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज

 

पंजाब में भूमिगत पाईप लाईन प्रणाली के उचित विकास के लिए 120 करोड़ खर्च किये जाएंगें

जत्थेदार तोता सिंह
जत्थेदार तोता सिंह
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चण्डीगढ़ , 09 Nov 2014

पंजाब सरकार ने भूमिगत पाईप लाईन प्रणाली द्वारा वर्षा के पानी के उचित प्रयोग के लिए एक अदभुत प्रोजैक्ट हेतू 120 करोड़ रूपये की राशि आरक्षित रखी है। यह प्रणाली विकासशील देशों द्वारा जल स्रोतों के उचित इस्तेमाल के लिए एक शानदार परिवर्तन के रूप में प्रयोग की जा चुकी है। पंजाब के कृषि मंत्री जत्थेदार तोता सिंह ने यह जानकारी देेते हुए कहा कि मध्य पंजाब में भू-जल की कमी, उत्तरी उप पहाड़ी क्षेत्रों में जल स्रोतों की कमी और दक्षिणी पश्चिमी क्षेत्र में खारे पानी की समस्या को इस प्रणाली की सहायता से दूर किया जा सकेगा। उन्होंने यह भी कहा कि इस प्रणाली से न केवल पानी की बचत होगी बल्कि झाड़ व कृषि गुणवत्ता में सुधार करने में भी सहायता मिलेगी।जत्थेदार तोता सिंह ने यह भी कहा कि तीन वर्षों के इस विकास प्रोजैक्ट को भूमि व जल संभाल विभाग पंजाब द्वारा लागू किया जाएगा ओैर इस प्रोजैक्ट का उद्धेश्य सतह व सतह से नीचे पानी के स्रोतों से उपलब्ध सिंचाई के पानी का योग्य प्रयोग करना है। उन्होंने बताया कि एक विस्तृत सिंचाई योजना तहत दो पड़ावों में सबसिडी उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके तहत लाभपात्री भाईचारे द्वारा नगद/मजदूरी के रूप में लागत का दस प्रतिशत योगदान दिया जाएगा और नब्बे प्रतिशत लागत प्रस्तावित आरआईडीएफ 17 प्रोजैक्ट द्वारा उठाई जाएगी। जिसके तहत राज्य सरकार को नाबार्ड द्वारा 95 प्रतिशत ऋण दिया जाएगा और शेष का पांच प्रतिशत हिस्सा राज्य सरकार द्वारा डाला जाएगा।

उन्होंने यह भी जानकारी दी इस प्राजैक्ट का प्रचार गांवों की पंचायतों, मिट्टी संभाल व कृषि विभाग के एक्सटैंशन वर्करों और प्रिंट व इलैक्ट्रोनिक मीडिया द्वारा किया जाएगा। संभावी लाभपात्रियों को इस योजना से लाभ उठाने के लिए जागरूक व शिक्षित किया जाएगा। स. तोता सिंह ने बताया कि इस प्रोजैक्ट से पंजाब भर में 35027 हैक्टैयर क्षेत्र को लाभ पहुंचेगा। इसके अतिरिक्त इस प्रोजैक्ट से जहां एस सी/ लघु व मध्यम वर्ग के किसानों की सामाजिक व आर्थिक स्थिति में पक्के तोैर पर मिलने वाले सिंचाई के पानी से सुधार होगा वहीं बेहतर झाड़ के $कृषि उत्पादन प्रणालियां मजबूत होंगी और इसके साथ ही भू-जल की रिचार्जिंग होने के साथ ही मिट्टी के खारेपन को रोकने में सहायता मिलेगी और इसी प्रकार वातावरण को नुकसान भी नहीं पहुंचेगा।जत्थेदार तोता सिंह ने यह भी बताया कि इस प्रणाली और बरसाती पानी प्रोजैक्टों से जमीन की कीमत कम से कम दस प्रतिशत बढ़ेगी, मजदूरी की लागत में कमी आएगी, जमीन को नुकसान पहुंचने की रोकथाम होगी और सिंचाई के लिए वार्षिक तौर पर तीन सौ हैक्टेयर मीटर बरसाती पानी जमा किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि किसान भाईयों को कृषि को लाभप्रद बनाने के लिए वातावरण शुद्ध रखना चाहिए। उन्होंने यह चिन्ता भी प्रकट की कि भू-जल का स्तर घटता जा रहा है और जमीन के कई पोषक तत्त्वों के खातमें के साथ वातावरण के संतुलन पर नाकारात्मक असर पड़ा है।

 

 

Tags: TOTA SINGH

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD