Agnipath Scheme: केंद्र सरकार ने अग्निपथ स्कीम को विरोध लेकर किया बड़ा ऐलान, जानिए क्या अग्निवीरों के हित में होगा ये फेसला?

Wednesday, 24 April 2024

 

 

खास खबरें भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली

 

Agnipath Scheme: केंद्र सरकार ने अग्निपथ स्कीम को विरोध लेकर किया बड़ा ऐलान, जानिए क्या अग्निवीरों के हित में होगा ये फेसला?

Agnipath Scheme Controversy, Agnipath Scheme, What Is Agnipath Scheme, Agnipath Scheme Protest, Agnipath Scheme Protest News, Agnipath Scheme News, Agnipath Scheme Update, Agnipath Scheme Latest News
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 18 Jun 2022

Agnipath Scheme: केंद्र सरकार ने हाल ही में एक नई योजना का ऐलान किया यदि आप इस योजना के बारे में नहीं जानते तो आपको बता दें कि इस योजना के तहत इसमें चार साल के लिए सशस्त्र बलों में युवाओं को भर्ती किया जाएगा और चुने गए युवाओं को ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा। इस साल करीब 46 हजार युवाओं को सहस्त्र बलों में शामिल करने की योजना बनाई है। लेकिन केंद्र सरकार की इस घोषणा के बाद कई राज्यों में इसका जमकर विरोध हो रहा है। लेकिन अब इन सब को देखते हुए सरकार ने इस योजना को लेकर एक बड़ा ऐलान किया। रक्षा मंत्रालय ने अपने मंत्रालय के तहत  सेना में भर्ती होने वाले अग्निवीरों को 10% आरक्षण दिया जाएगा।

Also read: Agnipath Scheme Controversy: क्या है 'अग्निपथ' योजना और देशभर में क्यों हो रहा है इसका विरोध? जानिए यहाँ इस योजना के बारे में सबकुछ

रक्षा मंत्रालय ने इस बड़े फैसले की जानकारी ट्वीट करके दी। रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट कर बताया कि मंत्रालय की भर्तियों में अग्निवीरों के लिए 10 फीसदी आरक्षण के प्रस्ताव को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंजूरी दे दी है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की ओर से मंजूरी मिलने के बाद अब जरूरी संशोधन किए जाएंगे।  इसके बाद ये फैसला लागू हो जाएगा।

Also read अग्निपथ भर्ती योजना: अब 4 साल की नौकरी, 30000 सैलरी, 44 लाख का बीमा और अंत में मिलेंगे 12 लाख 

गृह मंत्रालय की ओर से ये भी बताया गया था कि अग्निपथ स्कीम के तहत चार साल की सेवा पूरी कर चुके अग्निवीरों को CAPF और असम राइफल्स की भर्ती में 10% आरक्षण मिलेगा यही नहीं आगे ये भी कहा की पहले बैच के अग्निवीरों को अधिकतम उम्र सीमा में पांच साल की छूट दी जाएगी। इसके बाद अग्निवीरों के लिए अधिकतम आयु सीमा में तीन साल की छूट दी जाएगी।

Also read 'अग्निपथ योजना' में भर्ती की आयु सीमा को 21 से बढ़ाकर 23 साल करने से युवाओं को होगा फायदा 

नहीं थमा प्रदर्शनकारियों का विरोध

अग्निपथ स्कीम पर विरोध कर रहे प्रदर्शनकारी रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। भारत के ज़्यादातर युवा सड़कों पर विरोध कर रहे हैं। बिहार से लेकर कई अन्य राज्यों में इसका जमकर विरोध हो रहा है प्रदर्शनकारियों ने मसौढ़ी में रेलवे स्टेशन फूंक दिया तो वहीं यूपी के जौनपुर में रोडवेज बस को आग लगा दी।

 

Tags: Agnipath Scheme Controversy , Agnipath Scheme , What Is Agnipath Scheme , Agnipath Scheme Protest , Agnipath Scheme Protest News , Agnipath Scheme News , Agnipath Scheme Update , Agnipath Scheme Latest News

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD