Tuesday, 23 April 2024

 

 

खास खबरें बासरके भैणी से अकाली दल को झटका सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू लोकतंत्र के महापर्व में बढ़चढ़ कर मतदान करे युवा - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल समय पर सेवा न देने पर जूनियर इंजीनियर पर 20 हजार रूपए का लगाया जुर्माना ''इंजीनियरिंग जल्द ही क्वांटम होने जा रही है'' : प्रो. अरविंद, वीसी, पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला दीपक बांसल डकाला अपने साथियों के साथ भारतीय जनता पार्टी में शामिल इनेलो ने लोकसभा चुनावों के लिए फरीदाबाद, सोनीपत और सिरसा के उम्मीदवार किए घोषित शैमराक स्कूल में अवार्ड सैरेमनी का आयोजन श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति की ऑफिसियल वेबसाइट भी लांच की गई दिगांगना सूर्यवंशी 'कृष्णा फ्रॉम बृंदावनम' के लिए तैयार प्रधानमंत्री ने महावीर जयंती के अवसर पर 2550वें भगवान महावीर निर्वाण महोत्सव का उद्घाटन किया परवीन डबास ने किया तमिलनाडु स्टेट आर्मरेसलिंग चैंपियनशिप 2024 में टेबल का उद्घाटन निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव करवाना ही चुनाव आयोग की है प्राथमिकता - अनुराग अग्रवाल मोबाईल ऐप पर मतदाता घर बैठे पा सकते हैं चुनाव संबंधित नवीनतम जानकारी टोल पलाजे बंद करवाने के नाम पर लोगों को बलैकमेल न करें डा. बलबीर सिंह: एन के शर्मा मुख्य सचिव अनुराग वर्मा ने गेहूँ की खरीद के प्रबंधों और मौसम से खराब हुयी फसल का जायज़ा लिया उच्च रक्तचाप और मधुमेह के लिए 150 से अधिक लोगों की जांच की गई चाय के कप के साथ गुरजीत सिंह औजला की विक्ट्री का साइन बना लोगों ने जताया प्यार फार्मेसी कॉलेज बेला में योग शिविर का आयोजन किया गया देश में कोई मोदी लहर नहीं, अगर होती तो भाजपाई अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन को जेल में नहीं डालते- भगवंत मान 5000 रुपए रिश्वत लेता सब-इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू

 

पंचायत स्तर पर किए जाएं जल संरक्षण के कार्य : डा. ऋचा वर्मा

मुख्य सचिव के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग में डीसी ने प्रस्तुत किया जिला का ब्यौरा

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

कुल्लू , 17 Apr 2021

उपायुक्त डा. ऋचा वर्मा ने कहा कि जल सरंक्षण समय की आवश्यकता है और प्रत्येक व्यक्ति को जल संरक्षण कार्यों में अपना योगदान करना चाहिए। उन्होंने पंचायती राज संस्थानों के चुने हुए प्रतिनिधियों से अपील की है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में जल संरक्षण व पारम्परिक जल स्त्रोतों के रखरखाव का कार्य करने के लिए सभी को प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि पंचायतों में यह कार्य मनरेगा के तहत किया जाना चाहिए। इसमें जल शक्ति विभाग व वन विभागों का भी सहयोग लिया जाना चाहिए। वह आज प्रदेश के मुख्य सचिव के साथ सूखे के आंकलन के संबंध में आयोजित वीडियो कान्फंरेसिंग के उपरांत अधिकारियों के साथ चर्चा के दौरान बोल रही थी।डा. ऋचा वर्मा ने वीसी के माध्यम से मुख्य सचिव को अवगत करवाया कि जिला में कम वर्षा के चलते 113 जल योजनाएं प्रभावित हुई हैं, इनमें से 55 को ठीक कर लिया गया है। उन्होंने अवगत करवाया कि जिला में कुल 19760 हैक्टेयर भूमि में रवी की फसल की बीजाई की गई है जो माह के अंत तक तैयार हो जाएगी। उन्होंने कहा कि सूखे जैसी स्थिति अभी नहीं है। गेहूं और अदरक का लगभग 30 लाख के नुकसान का आंकलन किया गया है। मटर को 200 हैक्टेयर भूमि में नुकसान हुआ है। बागवानी को अभी तक नुकसान नहीं हुआ है। सेब की फलावरिंग हो रही है जबकि स्टोन फू्रट की पहले ही फलावरिंग हो चुकी है और अभी तक काफी अच्छी सैटिंग की जिला से रिपोर्ट है। हालांकि स्टोन फलों को आंधी-तूफान के कारण नुकसान होने की आशंका से इन्कार नहीं किया जा सकता।उपायुक्त ने अवगत करवाया कि जिला में मवेशियों के लिये चारे की कमी न हो, इसके लिए पंजाव से तूड़ी इत्यादि के लिए पशु पालन विभाग के माध्यम से निविदा प्रक्रिया पूरी की जा रही है।

मुख्य सचिव के निर्देश पर उपायुक्त ने संबंधित विभागों को पानी के दुरूपयोग को रोकने पर कड़े कदम उठाने को कहा। उन्होंने कहा कि घरों में पानी की टंकियों में किसी प्रकार का ओवरफलो नहीं होना चाहिए और न ही पाईपों में किसी प्रकार का रिसाव हो। इसके लिए उन्होंने जल शक्ति विभाग को विशेष अभियान चलाने को कहा। उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि भी अपनी पंचायतों में पानी के दुरूपयोग पर नजर रखें। जल स्त्रोंतों की मुरम्मत की जाए और जन सहभागिता सुनिश्चित बनाई जानी चाहिए।उपायुक्त ने जिला खाद्य व नागरिक आपूर्ति नियंत्रक से कहा कि जिला में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत प्रदान किए जा रहे सस्ते राशन के अलावा सभी दुकानों में कीमतों पर नियमित निगरानी रखें। उन्होंने अरण्यपाल से कहा कि जंगलों में आगजनी की घटनाओं से निपटने के लिए ठोस नीति तैयार की जाए ताकि गर्मियों के दौरान वन्य अग्नि की घटनाओं को रोका जा सके। जल जनित रोगों को रोकने के लिए उन्होंने स्वास्थ्य विभाग व पशु पालन विभाग को निर्देश दिए। उन्होंने जल शक्ति विभाग व स्वास्थ्य विभागों से पानी के टैंकों की सफाई व इनका समय-समय पर क्लोरीनेशन करने के निर्देश दिए और इस संबंध में रिपोर्ट सौंपने को कहा।डा. ऋचा वर्मा ने कृषि व बागवानी विभागों को अगले 15 दिनों में जिला में सूखे जैसी स्थिति से हुए नुकसान अथवा भविष्य में संभावित नुकसान का स्टीक डाटा प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि मुख्य सचिव द्वारा जिन बिन्दुओं पर चर्चा की गई, उन सभी पर अभी से कारवाई में जुट जाएं और रिपोर्ट प्रस्तुत करें। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में संजीव लखनपाल कमान्डेन्ट गृह सुरक्षा, अरण्यपाल अनिल कुमार शर्मा, अधीक्षण अभियंता जल शक्ति के. आर. कुल्लवी, डीपीआरओ प्रेम ठाकुर, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. नरेश चंद, उपनिदेशक बागवानी वी.पी. बैंस, उपनिदेशक डीआरडीए सुरजीत ठाकुर, उपनिदेशक कृषि पंजवीर सिंह व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Tags: DC Kullu

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD