Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की बॉलीवुड के सुप्रसिद्ध लेखक जावेद अख्तर ने एलपीयू के मीडिया फेस्ट "एक्सप्रेशन-2024" में किया विद्यार्थियों को प्रेरित सी-विजिल के माध्यम से चुनावों पर नागरिकों की पैनी नज़र नागरिकों द्वारा डाला गया प्रत्येक वोट बेहतर कल के लिए आशा की नई किरण - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल आपकी सम्पत्ति और गाढ़ी कमाई सर्वे के नाम पर ज़ब्त करने की फ़िराक में है कांग्रेस और इंडी एलायंस: प्रेम कुमार धूमल स्विमिंग ही नहीं, एडवेंचरस एक्टिविटीज भी करना पसंद करती हैं नरगिस फाखरी सेफ स्कूल वाहन स्कीम के अंतर्गत जिले में 55 स्कूली बसों की चैकिंग कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल

 

कांगड़ा जिले में भांग-अफीम की खेती नष्ट करने को चलेगा महाअभियान

27 मई को छोटा भंगाल क्षेत्र से होगी पहले चरण की शुरुआत, 25-26 को अभियान पूर्व जन जागरूकता के लिए पंचायतों में विशेष कार्यक्रम

Himachal Pradesh, Himachal, Kullu, DC Kullu
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

धर्मशाला , 15 May 2023

कांगड़ा जिला प्रशासन नशा निवारण मुहिम के तहत जिले में जनभागीदारी से भांग व अफीम की खेती को नष्ट करने के लिए एक महीने का महाअभियान चलाने जा रहा है। इस अभियान के पहले चरण की शुरुआत 27 मई को कांगड़ा जिले के छोटा भंगाल क्षेत्र से होगी। जिलाधीश डॉ. निपुण जिंदल ने यह जानकारी आज (सोमवार) इस महाअभियान की रूपरेखा पर विचार विमर्श के लिए बुलाई बैठक के उपरांत दी।

उन्होंने बताया कि महाअभियान की शुरुआत से पूर्व 25 मई को छोटा भंगाल क्षेत्र में जन जागरूकता के लिए विशेष गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इस दौरान नशा निवारण रैली, व्याख्यान समेत अन्य कार्यक्रमों के जरिए लोगों को महाभियान से जुड़ने को प्रोत्साहित किया जाएगा। 26 मई को क्षेत्र की सभी 7 पंचायतों में गठित नशा निवारण समितियों की बैठकें होंगी, जिनमें 27 से आरंभ हो रहे अभियान के लिए क्षेत्रवार संपूर्ण प्लान पर चर्चा होगी। 

इन बैठकों में क्षेत्र में नशे की समस्या तथा पंचायतवार भांग व अफीम की खेती के स्थलों की पहचान और उसके अनुरूप उन्हें नष्ट करने की योजना बनाई जाएगी। 27 मई को भांग उखाड़ो अभियान की विधिवत शुरुआत होगी।

दो चरण में चलेगा महाअभियान

डॉ. निपुण जिंदल ने बताया कि यह महाअभियान जिले में दो चरण में 27 मई से 26 जून तक चलेगा। इसमें पहले चरण में 27 मई से 10 जून तक मुलथान तहसील की 7 पंचायतों में जन सहयोग से भांग व अफीम के पौधों को उखाड़ने और नष्ट करने के लिए एकीकृत प्रयास किए जाएंगे। उसके उपरांत जिले के अन्य हिस्सों में यह अभियान चलेगा। 26 जून को अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस पर महाअभियान को दूसरा व अंतिम चरण संपन्न होगा।

बता दें, इस महाअभियान की शुरुआत बड़ा भंगाल क्षेत्र से करने की बड़ी वजह वहां का मौसम है, जो इस प्रकार की खेती के लिए अनुकूल रहता है। वहां इन पौधों की वृद्धि ज्यादा जल्दी होती है। ऐसे में शुरुआत में ही उन्हें उखाड़कर नष्ट करना कमलेश आसान तथा युक्ति संगत है।

पंचायत स्तर पर नशा निवारण समितियों का गठन

जिलाधीश ने कहा कि इस महाअभियान के सफल संचालन के लिए पंचायत स्तर पर नशा निवारण समितियों का गठन किया जाएगा। प्रशासन, पुलिस तथा अन्य सरकारी विभागों के प्रतिनिधियों के साथ साथ इन समितियों में पंचायती राज संस्थाओं, महिला व युवक मंडलों, स्वयं सहायता समूहों, शिक्षण संस्थानों, गैर सरकारी संस्थाओं, एनएसएस और एनसीसी के स्वयंसेवियों समेत समाज के हर तबके की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। इसे लेकर संबंधित एसडीएम तथा बीडीओ को निर्देश दिए गए हैं।

 खेल गतिविधियों का भी होगा समायोजन

उन्होंने कहा कि नशा निवारण मुहिम के तहत भांग उखाड़ो महाअभियान में ग्रामीण खेल गतिविधियों का समायोजन भी होगा, ताकि युवाओं और महिलाओं की सहभागिता बढ़ाने के साथ साथ नशा निवारण का संदेश घर घर पहुंचे। तहसील स्तर पर महिलाओं, युवाओं के लिए कबड्डी, वॉलीबॉल और रस्साकशी जैसी खेल गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। 

तहसील स्तर पर रहे विजेता उपमंडल स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेंगे तथा वहां जीतने वालों को जिला स्तर पर प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का अवसर मिलेगा। फाइनल विजेताओं को 26 जून को आयोजित कार्यक्रम में पुरस्कार दिए जाएंगे। 

भांग-अफीम खेती एरिया की मैपिंग को होगा ड्रोन का इस्तेमाल

एसपी शालिनी अग्निहोत्री ने कहा कि जिले में भांग-अफीम की खेती के एरिया की मैपिंग को ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा। ड्रोन से मैपिंग करके उन इलाकों के लिए विशेष योजना के अनुरूप कार्य होगा। उन्होंने लोगों से भांग-अफीम की खेती की सूचना पुलिस व प्रशासन से साझा करने की अपील की। उन्होंने कहा कि सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सौरभ जस्सल, एसडीएम बैजनाथ डीसी ठाकुर, डीएफओ पालमपुर डॉ. नितिन पाटिल, बीडीओ बैजनाथ राकेश पटियाल,  जिला पंचायत अधिकारी नीलम कटोच, रेंज वन अधिकारी बैजनाथ आदित्य सिंह, रेंज वन अधिकारी वाइल्ड लाइफ बीड़ पवन कुमार, संबंधित ग्राम पंचायतों के प्रधान दुर्गेश, चंद्रमणी, गुड्डी देवी, शालु देवी, रक्षा  देवी सहित अन्य पदाधिकारी तथा विभिन्न पंचायतों के अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Tags: Himachal Pradesh , Himachal , Kullu , DC Kullu

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD