Monday, 06 May 2024

 

 

खास खबरें अग्निवीर से खफा पूर्व फौजियों का औजला को समर्थन भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन के समर्थन में विशाल रोड शो,हजारों की संख्या में शामिल हुए लोग उद्योग नगरी बद्दी में आयोजित हुआ मण्डी मिलन समारोह, जयराम ठाकुर और कंगना रनौत ने की शिरकत मलोया व सेक्टर 56 वासी 500 से ज्यादा लोग भाजपा में हुए शामिल मुख्यमंत्री भगवंत मान ने खरड़ में मलविंदर कंग के लिए किया चुनाव प्रचार, बड़ा रोड शो कर लोगों को किया संबोधित आपदा में भाजपा नेताओं ने रुकवाई केंद्र से मिलने वाली आर्थिक मदद : सुखविंदर सिंह सुक्खू कई युवा बीजेपी छोड़कर आप में हुए शामिल औजला का आप पर प्रहार- खड़ा झाड़ू झगड़े और बर्बादी की निशानी गंदे नाले को बंद करना स्टेट की जिम्मेदारी भगवंत मान ने गुजरात के भरूच में चैतर वसावा के लिए किया प्रचार निर्दलीय चुनाव लड़े मनीष तोमर कांग्रेस में शामिल भाजपा सरकार ने खजाना लुटाकर प्रदेश को कंगाल किया : सुखविंदर सिंह सूक्खू मतदान के दिन लगाई जाएगी एनसीसी कैडेटों की ड्यूटी संगरूर हलके के गांवों में मीत हेयर द्वारा किए गए रोड शो और रैलियों में भारी भीड़ उमड़ी कांग्रेस ने लुधियाना के डेहलों में खोला चुनावी कार्यालय आगामी फिल्म 'टिप्सी' को लेकर बेहद उत्साहित हैं अलंकृता सहाय राष्ट्रीय दल किसानों पर कहर ढाकर पंजाब को आग में झौंकना चाहते हैं:एन.के.शर्मा आर्थिक तंगी के बावजूद कांग्रेस ने दी 1.36 लाख कर्मचारियों को पुरानी पेंशन- सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू व्यापार के लिए जल्द खुलेगा वाघा बॉर्डर - गुरजीत औजला पंजाब में कांग्रेस के इलावा ओर कोई पार्टी मजबूत नहीं : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का शिमला पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत

 

पंजाब देश में एप्टीटयूड टैस्ट आरम्भ करने वाला पहला राज्य बना- मदन मोहन मित्तल

विद्यार्थियों को ट्रेड चुनने के लिए मिलेगी नि:शुल्क कौंसलिंग

मदन मोहन मित्तल
मदन मोहन मित्तल
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 दरिया न्यूज

चण्डीगढ़ , 08 Jun 2014

पंजाब के विद्यार्थियों को आईटीआईज़ में बेहतर ट्रेड चुनने के लिए अब दुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा। पंजाब सरकार ने डीजीईटी की सहायता से मिलकर विशेष प्रयास करते हुए ऐसे विद्यार्थियों का 'पंजाब स्किल एप्टीटयूड टैस्टÓ लेने का निर्णय किया है। जिसका खर्चा राज्य सरकार द्वारा उठाया जायेगा।पंजाब के तकनीकी शिक्षा मंत्री मदन मोहन मित्तल ने बताया कि राज्य के तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग द्वारा डीजीईटी के साथ मिलकर देश में ऐसा पहला प्रयास किया गया है जिस तहत आठवीं, दसवीं और बाहरवीं पास और व्यवसायिक प्रशिक्षण के इच्छुक विद्यार्थियों के हुनर की पहचान करते हुए उनको बेहतर ट्रेड चुनने की सलाह दी जा रही है। उन्होंने आगे बताया कि इसकी सफलता के बाद डीजी ईटी  द्वारा इसको पूरे भारत में लागू करने की योजना है। उन्होंने कहा कि आईटीआईज़ में अधिकतर विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो योग्य नेतृत्व की कमी के कारण अपनी प्रतिभा अनुसार गलत टे्रडों का चयन करते हैं।जिस कारण उनको आगे जा कर कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है।इसको देखते हुए ही यह प्रयास किया गया है  ताकि वह अपनी प्रतिभा अनुसार ट्रेडों का चयन करके अपने क्षेत्र में सफलता हासिल कर सकें। 

उन्होंने बताया कि एप्टीटयूट टैस्ट और कैरियर कोैंसलिंग द्वारा उम्मीदवारों को उनकी आन्तरिक प्रतिभा अनुसार टे्रड के चयन की जानकारी वैज्ञानिक अनुसंधान और विश्लेषण के आधार पर स्वीकृत विधियों अनुसार दी जाएगी जिसके लिए विद्यार्थियों को कोई विशेष तैयारी नहीं करनी पड़ेगी। इसके लिए विद्यार्थियों से सबसीडाईज्ड फीस पच्चास रूपये ही ली जायेगी। शेष खर्चा राज्य सरकार द्वारा किया जायेगा। राज्य सरकार द्वारा यह टैस्ट लेने के लिए प्राईवेट एजेंसी से टाईअप किया गया है। यह टैस्ट राज्य की 63 आईटीआईज़ में होगा। संस्थानों की डिटैल और ट्रेडों की सूची बैवसाईट 222.स्रह्लद्गश्चह्वठ्ठद्भड्डड्ढ.द्दश1.द्बठ्ठपंजाब स्किल एप्टीटयूट टैस्ट लिंक पर देखी जा सकती है। विद्यार्थी निर्धारित संस्थानों में 14 अगस्त तक किसी भी कार्य वाले दिन सुबह नौ बजे से सायं पांच बजे तक टैस्ट दे सकते हैं। 

 

Tags: madan mohan mittal

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD