Thursday, 29 February 2024

 

 

खास खबरें पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने सांसद विक्रम साहनी को डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान की एलपीयू द्वारा दो दिवसीय भारतीय उद्यमिता कॉन्क्लेव '24 की मेजबानी बेला कॉलेज ऑफ फार्मेसी में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस समारोह 6 लाख रुपए की रिश्वत लेने वाला ए.एस.आई विजीलैंस ब्यूरो ने किया गिरफ्तार सदन में भाजपा सरकार जितने बिल लाती है उतने ही घोटाले साथ लेकर आते हैं: अभय सिंह चौटाला भगवंत सिंह मान ने जालंधर वासियों को 283 करोड़ के विकास प्रोजैक्टों का दिया तोहफा लोगों के लिए जवाबदेह और असरदार व्यवस्था कायम करने के लिए पंजाब पुलिस को आधुनिक राह पर लाया गया : भगवंत सिंह मान पल्लेदार राज्य के आर्थिक ढांचे का एक अहम हिस्सा: लाल चंद कटारूचक्क खेलों में पंजाब की खो चुकी शान बहाल करने के लिए राज्य सरकार की कोशिशें रंग लाईं मान सरकार पंजाब की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और पर्यटन को प्रफुल्लित करने के लिए यत्नशील: चेतन सिंह जौड़ामाजरा चेतन सिंह जौड़ामाजरा द्वारा 12 सार्वजनिक रेत खदानें लोगों को समर्पित; कुल संख्या हुई 72 अनमोल गगन मान द्वारा सबसे बड़ा परौंठा बनाने का रिकॉर्ड गिन्नीज़ बुक ऑफ वल्र्ड होने पर बधाई 1981 के बैच ने अपने अल्मा-मेटर पीईसी का दौरा किया सीजीसी लांडरां में नेशनल साइंस डे मनाया गया विजीलेंस ब्यूरो ने राजस्व विभाग के तकनीकी सहायक को 35,000 रुपये रिश्वत लेते हुए पकड़ा पंजाब मंडी बोर्ड का 1146 करोड़ रुपये का वार्षिक बजट पास कुलदीप कुमार ने संभाला चंडीगढ़ मेयर पद शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस द्वारा पंजाब के 69 स्कूलों को ने 5.17 करोड़ की ‘बैस्ट स्कूल अवॉर्ड’ राशि बाँटी पंजाब सरकार द्वारा हंस फाउंडेशन के साथ समझौता सहीबद्ध: 10 सरकारी अस्पतालों में मिलेंगी मुफ़्त डायलिसिस सुविधाएं मुख्य सचिव द्वारा मुल्लांपुर क्रिकेट स्टेडियम के नजदीक निर्माण कार्यों को तुरंत मुकम्मल करने के आदेश दो किश्तों में 4000 रुपये रिश्वत लेते राजस्व पटवारी विजीलैंस ब्यूरो ने किया काबू

 

सी.बी.एस.ई और चितकारा यूनिवर्सिटी ने स्कूलों के प्रिंसिपलों के लिए आयोजित की एक्सपोज़र विजिट

Chitkara University, Banur, Rajpura, Dr. Ashok K Chitkara,Chitkara Business School, Dr. Madhu Chitkara
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

बनूड़ , 05 Oct 2023

चितकारा यूनिवर्सिटी, पंजाब को सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) के सहयोग से ट्राई सिटी के विभिन्न स्कूलों के 50 प्रिंसिपलों के लिए ज्ञानवर्धक "सीबीएसई एक्सपोजर" विजिट की मेजबानी करने का सौभाग्य मिला। दो दिनों तक चले इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम का आयोजन सीबीएसई के निदेशक डॉ. बिस्वजीत साहा के विशेषज्ञ मार्गदर्शन में किया जिसमें ट्राइसिटी क्षेत्र के स्कूलों के प्रिंसिपल और प्रतिष्ठित शिक्षकों ने शिक्षा के गहन अन्वेषण के लिए विचार विमर्श किया। इस आयोजन को कौशल शिक्षा विभाग, सीबीएसई, उप सचिव  सुश्री नीति शंकर शर्मा, से बहुमूल्य समर्थन प्राप्त हुआ जिन्होंने आयोजन की सफलता सुनिश्चित करने के लिए चितकारा यूनिवर्सिटी के साथ समन्वय करने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

सीबीएसई एक्सपोजर विजिट का प्राथमिक उद्देश्य सभी प्रिसिपलों और शिक्षकों कों भारत भर में इंस्टीट्यूशंस आफ एक्सीलेंस बारे में जागरूक करना और इन बीच में आपसी सहयोग को बढ़ावा देना था। एक्सपोज़र विजिट ने सभी स्कूल प्राचार्यों को इंटरैक्टिव शिक्षण, से अवगत कराया। उन्हें विविध शैक्षिक वातावरण से रूबरू कराया गया और सामाजिक संपर्क बढाने  साथ उन्हें शैक्षिक क्षेत्र में नवीनतम  रुझान और प्रथाओं से भी अवगत कराया। यह सीबीएसई एक्सपोजर विजिट राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और एसडीजी में उल्लिखित आकांक्षाओं को साकार करने दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम था। इस पॉलिसी में कक्षा 6 से व्यावसायिक (कौशल) शिक्षा को मुख्यधारा के पाठ्यक्रम में एकीकृत करना, पर जोर दिया गया है।

कार्यक्रम की शुरुआत डॉ. मधु चितकारा द्वारा दिए गए मुख्य भाषण से हुई, जिसमें उन्होंने इस एक्सपोज़र विजिट के शैक्षणिक परिदृश्य पर पड़ने वाले महत्वपूर्ण प्रभाव पर जोर दिया। उनके बाद दिए गए अपने संबोधन में, संधीर शर्मा ने दर्शकों को चितकारा बिजनेस स्कूल द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं व कार्यक्रमों बारे में व्यावहारिक जानकारियां प्रदान कीं।इसके अलावा, सी.बी.एस.ई. एक्सपोज़र विजिट के पहले और दूसरे दिन सभी 50 प्राचार्यों  लिए  चितकारा यूनिवर्सिटी में विभिन्न अत्याधुनिक विभागों और सुविधाओं का दौरा कराया गया। इसके अलावा, सीबीएसई एक्सपोजर विजिट के दूसरे दिन आकर्षक सत्रों की एक श्रृंखला आयोजित की गई।

इसमें चितकारा बिजनेस स्कूल की डीन डॉ.रश्मि अग्रवाल ने सत्र की शुरुआत राष्ट्रीय क्रेडिट फ्रेमवर्क (एनसीआरएफ) और एनईपी 2020 के कार्यान्वयन के माध्यम से बहु-विषयक कौशल विवय एक ज्ञानवर्धक चर्चा के साथ की इसके बाद चितकारा कॉलेज ऑफ एजुकेशन की असिस्टेंट डीन डॉ. पारुल सूद ने एनईपी 2020 और एसडीजी के साथ तालमेल बिठाते हुए शिक्षक शिक्षा परिदृश्य पर बहुमूल्य अंतर्दृष्टि साझा की। । अंत में सीसीई की डीन डॉ. संगीता पंत ने सबका धन्यवाद दिया।एक्सपोजर विजिट के समापन पर चितकारा यूनिवर्सिटी की प्रो-चांसलर डॉ. मधु चितकारा ने कहा, “इस व्यापक सीबीएसई एक्सपोजर विजिट के समापन पर, मैं इस बात से बहुत प्रभावित हूं कि कैसे इस पहल ने उच्च शिक्षा और स्कूली शिक्षा  के बीच अंतर को प्रभावी ढंग से पाट दिया है।  

भावी पीढ़ियों की क्षमता. को तराशने के लिए शिक्षकों को तैयार करने व कौशल वृद्धि पर ध्यान अमूल्य रहा है,। सीबीएसई के सहयोग से इस परिवर्तनकारी यात्रा की मेजबानी करने का मौका देने लिए चितकारा यूनिवर्सिटी अत्यंत आभारी है इसने न केवल हमारी शिक्षा को समृद्ध किया है बल्कि शिक्षा में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए हमारी प्रतिबद्धता की भी पुष्टि की है।चितकारा इंटरनेशनल स्कूल की निदेशक डॉ. नियति चितकारा ने कहा, " चितकारा यूनिवर्सिटी व सीबीएसई को; इस अद्भुत अवसर के लिए दिल से आभार व्यक्त करती हूं।" चितकारा इंटरनेशनल के निदेशक के रूप में मैं मुझे इस समृद्ध अनुभव का हिस्सा होने पर गर्व है। हम सीआईएस में, नवाचार और कौशल विकास की संस्कृति को बढ़ावा देने का सीबीएसई का दृष्टिकोण पर निकटता से काम कर रहे हैं। हमारे विद्यालय में, हमारे समर्पित वोकेशनल दस्ते इस प्रतिबद्धता का प्रमाण हैं, जो सीबीएसई के महान उद्देश्य को साकार करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं और नवोन्मेषी और कुशल व्यक्तियों की एक पीढ़ी को प्रेरित कर रहे हैं।

इस मौके पर एक प्रिंसिपल ने यह कहा "सीबीएसई एक्सपोजर विजिट में भाग लेना। सीखने और प्रेरणा की एक अविश्वसनीय यात्रा रही है। इसके अतिरिक्त, मैं शिक्षा में नवाचार और उत्कृष्टता के द्वार खोलने के लिए चितकारा यूनिवर्सिटी को धन्यवाद देता हूं। इसका अनुभव वास्तव में ज्ञानवर्धक रहा है, और मैं हमारी शिक्षण पद्धतियों को उन्नत करने के  एक नए जुनून के साथ अपने स्कूल लौटूंगा। सीबीएसई के दृष्टिकोण ने शैक्षिक समुदाय के भीतर एक चिंगारी प्रज्वलित की है, और हम आविष्कारी दृष्टिकोण लागू करने और उसे अपने छात्रों के कौशल का पोषण करने के लिए तैयार हैं।इस अवसर पर चितकारा यूनिवर्सिटी पंजाब व हिमाचल प्रदेश की प्रो-चांसलर डॉ. मधु चितकारा  चितकारा इंटरनेशनल स्सूल की निदेशक डॉ. नियति चितकारा भी उपस्थित थीं। इस कार्यक्रम में चितकारा यूनिवर्सिटी, पंजाब एवं हिमाचल प्रदेश, की कुलपति डॉ. अर्चना मंत्री चितकारा यूनिवर्सिटी पंजाब,के रजिस्ट्रार डॉ. एससी शर्मा, और चितकारा बिजनेस स्कूल में एचओडी और  प्रोफेसर संधीर शर्मा,भी उपस्थित थे।

 

Tags: Chitkara University , Banur , Rajpura , Dr. Ashok K Chitkara , Chitkara Business School , Dr. Madhu Chitkara

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD