Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें राजा वडिंग ने व्यापारियों और उद्यमियों से की मुलाकात, उनकी दुर्दशा का समाधान खोजने का लिया संकल्प कांग्रेस में सक्रिय रहे जितेंद्र कुमार तोती अपने 100 समर्थकों सहित भाजपा में शामिल भाजपा की जनविरोधी और विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को वोट दें : गुरजीत सिंह औजला अरविंद केजरीवाल के जेल में रहने से दिल्ली के कई काम रूके, हाईकोर्ट की फटकार के बाद भी केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से नहीं दे रहे अस्तीफा लोकसभा चुनाव में महिला वोटरों की होगी बड़ी भूमिकाः जयइंद्र कौर 4 जून को पूरा हो जाएगा मिशन 13-0, पंजाब की जनता नई कहानी लिखने को तैयार : भगवंत मान गुरजीत औजला की जीत की हैट्रिक के लिए पत्नी उतरी मैदान में पंजाब में आम आदमी पार्टी ने भाजपा, कांग्रेस और अकाली दल को दिया बड़ा झटका एक बूथ-दस यूथ का नारा लेकर युवा करें चुनाव प्रचार: एन.के.शर्मा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) में तैनात हो गए दो मुख्य सतर्कता अधिकारी (CVO) मीट हेयर के चुनाव अभियान को जबरदस्त समर्थन मिला सांसद मनीष तिवारी ने श्री आनंदपुर साहिब लोकसभा क्षेत्र की यादों को किया ताजा किसानों को मुआवजा दिए बिना सड़क का टेंडर लगवा कर जमीन पर गैरकानूनी कब्जा करवाना चाहते हैं परनीत कौर और बलबीर सिंह : एन के शर्मा डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने टांडा रेल हैड व गोदाम का दौरा कर लिफ्टिंग मूवमेंट का किया निरीक्षण सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 22 स्कूली बसों की चैकिंग की कांग्रेस का सनातन विरोधी चेहरा उजागर, प्रदेश में राम विरोधी को लड़ाया राज्यसभा चुनाव : राजीव बिन्दल वोट डालने से पहले काम व किरदार को देखे जनता:एन.के.शर्मा मैं लड़ेगा रिव्यू : आकाश प्रताप सिंह के मजबूत कंधो पर खड़ी एक मर्मस्पर्शी कहानी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने पेंशनर कल्याण संघ की स्मारिका का विमोचन किया मुख्य सचिव अनुराग वर्मा द्वारा खन्ना अनाज मंडी का दौरा, गेहूँ के खरीद प्रबंधों का लिया जायज़ा राजू शूटर फऱार मामला: पंजाब पुलिस ने फऱार गैंगस्टर और उस के 10 गुर्गों को पंजाब और जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग हिस्सों से किया गिरफ़्तार

 

सी.बी.एस.ई और चितकारा यूनिवर्सिटी ने स्कूलों के प्रिंसिपलों के लिए आयोजित की एक्सपोज़र विजिट

Chitkara University, Banur, Rajpura, Dr. Ashok K Chitkara,Chitkara Business School, Dr. Madhu Chitkara
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

बनूड़ , 05 Oct 2023

चितकारा यूनिवर्सिटी, पंजाब को सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) के सहयोग से ट्राई सिटी के विभिन्न स्कूलों के 50 प्रिंसिपलों के लिए ज्ञानवर्धक "सीबीएसई एक्सपोजर" विजिट की मेजबानी करने का सौभाग्य मिला। दो दिनों तक चले इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम का आयोजन सीबीएसई के निदेशक डॉ. बिस्वजीत साहा के विशेषज्ञ मार्गदर्शन में किया जिसमें ट्राइसिटी क्षेत्र के स्कूलों के प्रिंसिपल और प्रतिष्ठित शिक्षकों ने शिक्षा के गहन अन्वेषण के लिए विचार विमर्श किया। इस आयोजन को कौशल शिक्षा विभाग, सीबीएसई, उप सचिव  सुश्री नीति शंकर शर्मा, से बहुमूल्य समर्थन प्राप्त हुआ जिन्होंने आयोजन की सफलता सुनिश्चित करने के लिए चितकारा यूनिवर्सिटी के साथ समन्वय करने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

सीबीएसई एक्सपोजर विजिट का प्राथमिक उद्देश्य सभी प्रिसिपलों और शिक्षकों कों भारत भर में इंस्टीट्यूशंस आफ एक्सीलेंस बारे में जागरूक करना और इन बीच में आपसी सहयोग को बढ़ावा देना था। एक्सपोज़र विजिट ने सभी स्कूल प्राचार्यों को इंटरैक्टिव शिक्षण, से अवगत कराया। उन्हें विविध शैक्षिक वातावरण से रूबरू कराया गया और सामाजिक संपर्क बढाने  साथ उन्हें शैक्षिक क्षेत्र में नवीनतम  रुझान और प्रथाओं से भी अवगत कराया। यह सीबीएसई एक्सपोजर विजिट राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और एसडीजी में उल्लिखित आकांक्षाओं को साकार करने दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम था। इस पॉलिसी में कक्षा 6 से व्यावसायिक (कौशल) शिक्षा को मुख्यधारा के पाठ्यक्रम में एकीकृत करना, पर जोर दिया गया है।

कार्यक्रम की शुरुआत डॉ. मधु चितकारा द्वारा दिए गए मुख्य भाषण से हुई, जिसमें उन्होंने इस एक्सपोज़र विजिट के शैक्षणिक परिदृश्य पर पड़ने वाले महत्वपूर्ण प्रभाव पर जोर दिया। उनके बाद दिए गए अपने संबोधन में, संधीर शर्मा ने दर्शकों को चितकारा बिजनेस स्कूल द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं व कार्यक्रमों बारे में व्यावहारिक जानकारियां प्रदान कीं।इसके अलावा, सी.बी.एस.ई. एक्सपोज़र विजिट के पहले और दूसरे दिन सभी 50 प्राचार्यों  लिए  चितकारा यूनिवर्सिटी में विभिन्न अत्याधुनिक विभागों और सुविधाओं का दौरा कराया गया। इसके अलावा, सीबीएसई एक्सपोजर विजिट के दूसरे दिन आकर्षक सत्रों की एक श्रृंखला आयोजित की गई।

इसमें चितकारा बिजनेस स्कूल की डीन डॉ.रश्मि अग्रवाल ने सत्र की शुरुआत राष्ट्रीय क्रेडिट फ्रेमवर्क (एनसीआरएफ) और एनईपी 2020 के कार्यान्वयन के माध्यम से बहु-विषयक कौशल विवय एक ज्ञानवर्धक चर्चा के साथ की इसके बाद चितकारा कॉलेज ऑफ एजुकेशन की असिस्टेंट डीन डॉ. पारुल सूद ने एनईपी 2020 और एसडीजी के साथ तालमेल बिठाते हुए शिक्षक शिक्षा परिदृश्य पर बहुमूल्य अंतर्दृष्टि साझा की। । अंत में सीसीई की डीन डॉ. संगीता पंत ने सबका धन्यवाद दिया।एक्सपोजर विजिट के समापन पर चितकारा यूनिवर्सिटी की प्रो-चांसलर डॉ. मधु चितकारा ने कहा, “इस व्यापक सीबीएसई एक्सपोजर विजिट के समापन पर, मैं इस बात से बहुत प्रभावित हूं कि कैसे इस पहल ने उच्च शिक्षा और स्कूली शिक्षा  के बीच अंतर को प्रभावी ढंग से पाट दिया है।  

भावी पीढ़ियों की क्षमता. को तराशने के लिए शिक्षकों को तैयार करने व कौशल वृद्धि पर ध्यान अमूल्य रहा है,। सीबीएसई के सहयोग से इस परिवर्तनकारी यात्रा की मेजबानी करने का मौका देने लिए चितकारा यूनिवर्सिटी अत्यंत आभारी है इसने न केवल हमारी शिक्षा को समृद्ध किया है बल्कि शिक्षा में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए हमारी प्रतिबद्धता की भी पुष्टि की है।चितकारा इंटरनेशनल स्कूल की निदेशक डॉ. नियति चितकारा ने कहा, " चितकारा यूनिवर्सिटी व सीबीएसई को; इस अद्भुत अवसर के लिए दिल से आभार व्यक्त करती हूं।" चितकारा इंटरनेशनल के निदेशक के रूप में मैं मुझे इस समृद्ध अनुभव का हिस्सा होने पर गर्व है। हम सीआईएस में, नवाचार और कौशल विकास की संस्कृति को बढ़ावा देने का सीबीएसई का दृष्टिकोण पर निकटता से काम कर रहे हैं। हमारे विद्यालय में, हमारे समर्पित वोकेशनल दस्ते इस प्रतिबद्धता का प्रमाण हैं, जो सीबीएसई के महान उद्देश्य को साकार करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं और नवोन्मेषी और कुशल व्यक्तियों की एक पीढ़ी को प्रेरित कर रहे हैं।

इस मौके पर एक प्रिंसिपल ने यह कहा "सीबीएसई एक्सपोजर विजिट में भाग लेना। सीखने और प्रेरणा की एक अविश्वसनीय यात्रा रही है। इसके अतिरिक्त, मैं शिक्षा में नवाचार और उत्कृष्टता के द्वार खोलने के लिए चितकारा यूनिवर्सिटी को धन्यवाद देता हूं। इसका अनुभव वास्तव में ज्ञानवर्धक रहा है, और मैं हमारी शिक्षण पद्धतियों को उन्नत करने के  एक नए जुनून के साथ अपने स्कूल लौटूंगा। सीबीएसई के दृष्टिकोण ने शैक्षिक समुदाय के भीतर एक चिंगारी प्रज्वलित की है, और हम आविष्कारी दृष्टिकोण लागू करने और उसे अपने छात्रों के कौशल का पोषण करने के लिए तैयार हैं।इस अवसर पर चितकारा यूनिवर्सिटी पंजाब व हिमाचल प्रदेश की प्रो-चांसलर डॉ. मधु चितकारा  चितकारा इंटरनेशनल स्सूल की निदेशक डॉ. नियति चितकारा भी उपस्थित थीं। इस कार्यक्रम में चितकारा यूनिवर्सिटी, पंजाब एवं हिमाचल प्रदेश, की कुलपति डॉ. अर्चना मंत्री चितकारा यूनिवर्सिटी पंजाब,के रजिस्ट्रार डॉ. एससी शर्मा, और चितकारा बिजनेस स्कूल में एचओडी और  प्रोफेसर संधीर शर्मा,भी उपस्थित थे।

 

Tags: Chitkara University , Banur , Rajpura , Dr. Ashok K Chitkara , Chitkara Business School , Dr. Madhu Chitkara

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD