Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गुलमर्ग में तीसरे खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों की तैयारियों की समीक्षा की

46.07 करोड़ रुपये की 94 खेल बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन किया

Manoj Sinha, Lieutenant Governor J&K, Raj Bhavan, Jammu, Srinagar, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, 3rd Khelo India Winter Games
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जम्मू , 30 Jan 2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने आज 10 फरवरी से शुरू होने वाले तीसरे खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों की तैयारियों की समीक्षा की। संबंधित विभागों को सौंपे गए प्रारंभिक कार्यों की प्रगति के बारे में वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा उपराज्यपाल को जानकारी दी गई। 

उपराज्यपाल ने अधिकारियों को सभी लंबित कार्यों को तेजी से पूरा करने और यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि सभी सुविधाएं अंतर्राष्ट्रीय मानकों को पूरा करें। उपराज्यपाल ने कहा, ‘‘खेल प्रेमियों में उत्साह पैदा करने हेतु शीतकालीन खेलों के प्रचार अभियान को तेज किया जाना चाहिए।‘‘ 

इसके अतिरिक्त उपराज्यपाल ने मेगा इवेंट की तैयारियों में खिलाड़ियों को शामिल करने और यातायात प्रबंधन, स्वच्छता, जल आपूर्ति, आवास और परिवहन हेतु एक व्यापक रणनीति बनाने का निर्देश दिया। बैठक में बताया गया कि खेलो इंडिया विंटर गेम्स के इस संस्करण में देश भर से लगभग 1800 खिलाड़ियों और अधिकारियों, गणमान्य व्यक्तियों और मीडियाकर्मियों की भागीदारी की उम्मीद है।

पहली बार, फीडबैक तंत्र और अनुकूलित मोबाइल ऐप के साथ एक ऑनलाइन पंजीकरण पोर्टल विकसित किया गया है, और भाग लेने वाले खिलाड़ियों और आगंतुकों की सुविधा हेतु क्यूआर कोड वाले होर्डिंग लगाए जा रहे हैं। खेलो इंडिया विंटर गेम्स न केवल खेल उत्कृष्टता का जश्न मनाने का अवसर है, बल्कि देश के खिलाड़ियों के बीच सौहार्द की भावना भी है। 

यह हमारे लिए जम्मू-कश्मीर की संस्कृति, गर्मजोशी भरे आतिथ्य और हमारी संगठनात्मक क्षमताओं को प्रदर्शित करने का एक अवसर है। प्रशासनिक सचिव युवा सेवा एवं खेल विभाग सरमद हफीज  ने लोगो और थीम, मेस्काॅट, विंटर गेम एन्थम, जिंगल, पूरे आयोजन में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा विशेषज्ञों की तैनाती और विभिन्न विभागों तथा संगठनों से आवश्यक सहायता और समर्थन सहित प्रचार गतिविधियों पर जानकारी दी।

बैठक के दौरान, उपराज्यपाल ने 46.07 करोड़ रुपये यानी कैपेक्स के तहत 88 और जेकेआईडीएफसी के तहत 6, की 94 खेल बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इन परियोजनाओं में स्टेडियम, खेल के मैदान, लाइटिंग प्रोजेक्ट, क्रिकेट प्रतियोगिता पिच, सिंथेटिक कोर्ट और प्रीफैब डग-आउट शामिल हैं।

उपराज्यपाल ने कहा, ‘‘हम प्रतिभाओं की पहचान करने और उनका पोषण करने, सर्वोत्तम सुविधाएं, प्रशिक्षण और जोखिम प्रदान करने और ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं के लिए एक प्रभावशाली बुनियादी ढांचा तैयार करने हेतु एक व्यापक आधार वाली खेल संस्कृति विकसित कर रहे हैं।‘‘

उपराज्यपाल ने खिलाड़ियों के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए उन्हें हर संभव सहायता देने पर विशेष जोर दिया। उपराज्यपाल ने अधिकारियों से कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि खिलाड़ियों को खेल नीति का लाभ मिले। उपराज्यपाल ने माई यूथ माई प्राइड के तहत जम्मू-कश्मीर स्पोर्ट्स काउंसिल के संग्रह और गतिविधियों का कैलेंडर जारी किया।

इस अवसर पर ‘जम्मू-कश्मीर में खेलों का स्वर्ण युग‘- जम्मू-कश्मीर स्पोर्ट्स काउंसिल द्वारा पूरी की गई परियोजनाओं का संकलन भी जारी किया गया। सचिव जम्मू-कश्मीर खेल परिषद नुजहत गुल ने 2022-23 के दौरान आयोजित खेल परिषद की गतिविधियों पर उपराज्यपाल को जानकारी दी।

उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर,  मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता और पुलिस, यातायात विभाग और नागरिक प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी बैठक में शामिल हुए।

 

Tags: Manoj Sinha , Lieutenant Governor J&K , Raj Bhavan , Jammu , Srinagar , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , 3rd Khelo India Winter Games

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD