Sunday, 05 May 2024

 

 

खास खबरें गंदे नाले को बंद करना स्टेट की जिम्मेदारी भगवंत मान ने गुजरात के भरूच में चैतर वसावा के लिए किया प्रचार निर्दलीय चुनाव लड़े मनीष तोमर कांग्रेस में शामिल भाजपा सरकार ने खजाना लुटाकर प्रदेश को कंगाल किया : सुखविंदर सिंह सूक्खू मतदान के दिन लगाई जाएगी एनसीसी कैडेटों की ड्यूटी संगरूर हलके के गांवों में मीत हेयर द्वारा किए गए रोड शो और रैलियों में भारी भीड़ उमड़ी कांग्रेस ने लुधियाना के डेहलों में खोला चुनावी कार्यालय आगामी फिल्म 'टिप्सी' को लेकर बेहद उत्साहित हैं अलंकृता सहाय राष्ट्रीय दल किसानों पर कहर ढाकर पंजाब को आग में झौंकना चाहते हैं:एन.के.शर्मा आर्थिक तंगी के बावजूद कांग्रेस ने दी 1.36 लाख कर्मचारियों को पुरानी पेंशन- सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू व्यापार के लिए जल्द खुलेगा वाघा बॉर्डर - गुरजीत औजला पंजाब में कांग्रेस के इलावा ओर कोई पार्टी मजबूत नहीं : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का शिमला पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत क्रिकेट आइकॉन और ब्रैंड एंबेसडर एम एस धोनी को लेज़ ने लिमिटेड-एडिशन कलेक्टर पैक के माध्यम से दी खास सलामी नए मतदाओं का पंजीकरण कर उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया में शामिल करने पर दिया जाए विशेष बल: मनीष गर्ग पंजाब पुलिस ने अमृतसर से 4 किलो आई. सी. ई. ड्रग्ग, 1 किलो हेरोइन की बरामद ; एक व्यक्ति गिरफ़्तार एलपीयू द्वारा एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में प्रगति पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित चितकारा यूनिवर्सिटी ने डॉ. अजय चौधरी को मानद डॉक्टोरेट की उपाधि से सम्मानित किया मुख्यमंत्री सुक्खू के बयानों में नहीं दिखती प्रदेश के प्रति गम्भीरता : राजीव बिंदल आप व कांग्रेस एक ही थैली के चट्टे-बट्टे:एन.के.शर्मा भाजपा की स्क्रिप्ट, कंगना अदाकारा, जय राम निर्देशक और फिल्म होगी फ्लॉपः सीएम सुखविन्द्र सिंह सुक्खू

 

जिला कुल्लू में है अनेक प्राकृतिक पर्यटन स्थल ,पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए कार्य करना चाहिए : कुलदीप कुमार

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 दरिया न्यूज

कुल्लू , 26 Sep 2013

हिमाचल प्रदेश विधान सभा प्राकलन समिति के अध्यक्ष कुलदीप कुमार ने कहा कि जिला कुल्लू में अनेक प्राकृतिक पर्यटन स्थल विद्यमान है, इसलिए इन पर्यटन स्थलों की इको टूरिज्म के रूप में दोहन करके क्षेत्र में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए कार्य करना चाहिए, ताकि स्थानीय लोगों को स्वरोजगार के अवसर प्रदान हों और साथ में राज्य सरकार का राजस्व भी अर्जित हो सके। यह जानकारी प्राकलन समिति के अध्यक्ष ने जिला स्तर के अधिकारियों के साथ जिला में चलाई जा रही विकासात्मक योजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।अध्यक्ष तथा अन्य समिति सदस्यों ने जिला पर्यटन विभाग को निर्देश करते हुए कहा कि जिला में अविकसित पर्यटन स्थलों को चिन्हित करके उन स्थलों को पर्यटक स्थल के नक्शे में लाने के लिए विभाग विस्तृत प्रारूप परियोजना (डीपीआर) तैयार करके केंद्र सरकार की स्वीकृति एवं आर्थिक तौर पर सहायता के लिए भेजें। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की ओर से प्रत्येक राज्यों के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विशेष आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। उन्होंने जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग कुल्लू, मनाली के अतिरिक्त जिला के अन्य पर्यटक स्थलों को पर्यटक स्थल विकसित करते समय पर्यटकों की बुनियादी सुविधाओं को ध्यान में रखकर इन स्थलों का निर्माण करने का निर्देश भी दिया।सभापति ने जिला में जल विद्युत परियोजनाओं द्वारा स्थानीय क्षेत्र विकास फंड को सही समय पर पैसा जमा करवाने के बारे में कड़े संज्ञान लेते हुए कहा कि सभी जल विद्युत परियोजनाओं को स्।क्। ( लाडा )के लिए दिए जाने वाले शेष राशि का शीघ्र भुगतान करें, ताकि प्रभावित क्षेत्रों तथा विस्थापितों को सहायता उपलब्ध करवा सके। उन्होंने परियोजनाओं अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि करार के अनुसार 70 प्रतिशत रोजगार स्थानीय एवं हिमाचल के लोगों को दिया जाए और जिन परिवार वालों को परियोजना के कारण अपने स्थान से विस्थापित होना पड़ा है, उन्हें प्राथमिकता के आधार पर परियोजना में स्थाई नौकरी दी जाए।

सभापति ने जिला अधिकारियों को अन्य पिछड़ा वर्ग उपयोजना के लिए आबंटित बजट को पिछड़ा क्षेत्र के लोगों के उत्थान पर खर्च करने का निर्देश भी दिया। उन्होंने जिला अधिकारियों से आग्रह किया है कि वे उन विकास कार्यों को प्राथमिकता प्रदान करें जिस क्षेत्र के विधायक अपने क्षेत्र में विकास कार्यों की प्राथमिकता के आधार पर लोगों को प्रदान करना चाहते हैं।उन्होंने जिला प्रशासन को प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान का सही आंकलन कर प्रभावितों को उचित राहत राशि प्रदान करने को कहा। बैठक के दौरान समिति के अन्य सदस्यों ने भी जिला में चल रहे विकास कार्यों का जायजा लिया। इस अवसर पर सभापति एवं समिति सदस्यों का स्वागत करते हुए उपायुक्त कुल्लू राकेश कंवर ने सदस्यों को आश्वासन दिया कि प्रदेश द्वारा जारी की गई धनराशि का सदुपयोग करके सरकारी योजनाओं को पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा।इस अवसर पर समिति के सदस्य एवं कुल्लू विधानसभा क्षेत्र के विधायक महेश्वर सिंह ने सभापति एवं समिति सदस्यों का कुल्लू में पधारने पर धन्यवाद किया। इस बैठक में समिति के सदस्य महेंद्र सिंह, सरवीण चौधरी, महेश्वर सिह, संजय रतन, रवि ठाकुर, मोहन लाल ब्रागटा, पुलिस अधीक्षक कुल्लू विनोद कुमार धवन, एडीएम सहित समस्त विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

 

Tags: kuldeep kumar

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD