Monday, 06 May 2024

 

 

खास खबरें अग्निवीर से खफा पूर्व फौजियों का औजला को समर्थन भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन के समर्थन में विशाल रोड शो,हजारों की संख्या में शामिल हुए लोग उद्योग नगरी बद्दी में आयोजित हुआ मण्डी मिलन समारोह, जयराम ठाकुर और कंगना रनौत ने की शिरकत मलोया व सेक्टर 56 वासी 500 से ज्यादा लोग भाजपा में हुए शामिल मुख्यमंत्री भगवंत मान ने खरड़ में मलविंदर कंग के लिए किया चुनाव प्रचार, बड़ा रोड शो कर लोगों को किया संबोधित आपदा में भाजपा नेताओं ने रुकवाई केंद्र से मिलने वाली आर्थिक मदद : सुखविंदर सिंह सुक्खू कई युवा बीजेपी छोड़कर आप में हुए शामिल औजला का आप पर प्रहार- खड़ा झाड़ू झगड़े और बर्बादी की निशानी गंदे नाले को बंद करना स्टेट की जिम्मेदारी भगवंत मान ने गुजरात के भरूच में चैतर वसावा के लिए किया प्रचार निर्दलीय चुनाव लड़े मनीष तोमर कांग्रेस में शामिल भाजपा सरकार ने खजाना लुटाकर प्रदेश को कंगाल किया : सुखविंदर सिंह सूक्खू मतदान के दिन लगाई जाएगी एनसीसी कैडेटों की ड्यूटी संगरूर हलके के गांवों में मीत हेयर द्वारा किए गए रोड शो और रैलियों में भारी भीड़ उमड़ी कांग्रेस ने लुधियाना के डेहलों में खोला चुनावी कार्यालय आगामी फिल्म 'टिप्सी' को लेकर बेहद उत्साहित हैं अलंकृता सहाय राष्ट्रीय दल किसानों पर कहर ढाकर पंजाब को आग में झौंकना चाहते हैं:एन.के.शर्मा आर्थिक तंगी के बावजूद कांग्रेस ने दी 1.36 लाख कर्मचारियों को पुरानी पेंशन- सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू व्यापार के लिए जल्द खुलेगा वाघा बॉर्डर - गुरजीत औजला पंजाब में कांग्रेस के इलावा ओर कोई पार्टी मजबूत नहीं : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का शिमला पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत

 

विकासात्मक योजनाओं को प्रभावी तरीके से अमलीजामा पहनाएं अधिकारी: कुलदीप कुमार

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 दरिया न्यूज (विजयेन्दर शर्मा)

ऊना , 29 Nov 2013

वित्त आयोग के अध्यक्ष व चिन्तपुर्णी के विधायक कुलदीप कुमार ने कहा है कि अधिकारी व कर्मचारी किसी भी सरकार की रीढ़ होते हैं और सरकार की नीतियों एवं कार्यक्रमों के प्रभावी क्रियान्वयन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। आज ऊना के बचत भवन में जिला योजना, विकास एवं 20 सूत्रीय कार्यक्रम की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के लाभ आम आदमी तक पहुंचाना सुनिश्चित करें और लम्बित पड़े विकास कार्यों को गति प्रदान करें। उन्होंने कहा कि वीरभद्र सरकार का सर्वोच्च एजैंडा जन-कल्याण व विकास को गति देना है और विगत 11 माह के दौरान प्रदेश सरकार द्वारा हर वर्ग के कल्याण के लिए अनेक महत्वकांक्षी योजनाएं प्रारम्भ की गई हैं।कुलदीप कुमार ने बैठक में कई विभागों के अधिकारियों की अनुपस्थिति का कड़ा संज्ञान लिया और मौके पर आदेश दिए कि आज की बैठक में गैरहाजि़र रहे अधिकारियों को उपायुक्त ऊना को अपनी गैरहाजि़री का कारण बताना होगा। उन्होंने अधिकारियों को बैठक में पूरे आंकड़ों व तथ्यों सहित आने के निर्देश दिए ताकि गैर सरकारी सदस्यों द्वारा पूछे गये प्रश्रों का बैठक में जबाव दिया जा सके। 

कुलदीप कुमार ने जिला में मनरेगा की स्थिति पर असंतोष व्यक्त किया और जनहित से जुड़ी राष्ट्रीय स्तर की इस योजना को गंभीरता से अमलीजामा पहनाने की हिदायत भी अधिकारियों को दी। उन्होंने बताया कि मनरेगा के तहत चालू वित्त वर्ष के दौरान साढ़े आठ करोड़ रूपये खर्च किए गए हैं जिनमें हरोली ब्लॉक में दो करोड़ 17 लाख, अम्ब ब्लॉक में एक करोड़ 75 लाख, गगरेट ब्लॉक में एक करोड़ 69 लाख, बंगाणा ब्लॉक में एक करोड़ 87 लाख और ऊना ब्लॉक में 78 लाख रूपये खर्च किए गए हैं। उन्होंने अधिकारियों को हिदायत दी कि वे ऊना ब्लॉक सहित समूचे जिला में मनरेगा के कार्यों को तेजी से अमलीजामा पहनाएं और मनरेगा योजना का अधिकाधिक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करें। कुलदीप कुमार ने कहा कि इंदिरा आवास योजना के तहत चालू वित्त वर्ष के दौरान जिला में 403 घर बनाए जाएंगे। उन्होंने विभिन्न विभागों की विकासात्मक योजनाओं की समीक्षा भी की और 20 सूत्रीय कार्यक्रम के तहत उनकी प्रगति का ब्यौरा लिया। उन्होंने गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य संस्थानों में प्रसव करवाने के लिए जागरूक करने की आवश्यकता पर बल दिया ताकि सुरक्षित प्रसव के साथ-साथ जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ रहें। कुलदीप कुमार ने विकास कार्योँ के पूर्ण हो जाने के प्रमाण-पत्र समय पर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए ताकि अन्य विकास कार्योँ के लिए ग्रांट उपलब्ध हो सके। उन्होंने इस बात पर अफसोस ज़ाहिर किया कि अभी तक वर्ष 2009-10 के कई विकास कार्यों के यूसी लम्बित पड़े हैं। उन्होंने अधिकारियों को यह हिदायत दी कि फ ंड उपलब्ध होने के बावजूद विकास कार्य अधूरे नहीं रहने चाहिएं।कुलदीप कुमार ने बैठक में बताया कि पिछड़ा क्षेत्र उपयोजना के तहत जिला ऊना के बंगाणा ब्लॉक की तीन पंचायतें आती हैं जिनमें इस साल विकास कार्यों पर 16 लाख 47 हजार रूपये खर्च किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इन तीन पंचायतों में लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़कों व पुलियों पर 6 लाख 13 हजार रूपये व पशुपालन विभाग द्वारा दो लाख 12 हजार खर्च किए जाएंगे। 

 

Tags: kuldeep kumar

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD