Thursday, 23 May 2024

 

 

खास खबरें जब इंडिया गठबंधन सरकार बनाएगा तो हम अग्निवीर योजना को कूड़ेदान में फेंक देंगे, हम इसे फाड़ देंगे : राहुल गांधी आलोक शर्मा का मोदी सरकार पर हमला केंद्रीय मंत्री होने के बावजूद अनुराग ठाकुर में काम करवाने की क्षमता नहीं : सुखविंदर सिंह सुक्खू बठिंडा मिशन पर मान- हलके के मुद्दों पर लोगों से की बात, गिनाए अपने दो साल के काम, बादलों पर बोला तीखा सियासी हमला ऐसा पंजाब बनाएंगे कि नौकरी के लिए बाहर न जाना पड़े : विजय इंदर सिंगला मोती महल वालों को मोदी भी नहीं लगा पाएंगे बेड़ा पार:एन.के.शर्मा पंजाब और सिखों के सम्मान के लिए मोदी सरकार वचनबद्ध : तरुण चुघ बीजेपी का 400 पार का लक्ष्य पूरा होगा : डा सुभाष शर्मा कांग्रेस की राज्य इकाई ने देश के 60 साल बर्बाद कर दिए : डा. सुभाष शर्मा मीत हेयर ने युवाओं को भड़काने वाले विरोधियों को आड़े हाथों लिया राजा वड़िंग ने चुनाव में भाजपा से बदला लेने का आह्वान किया; अहम कृषि सुधारों का वादा किया लोकसभा चुनाव हिंदुस्तान के भविष्य का चुनाव है क्योंकि पहली बार किसी प्रधानमंत्री ने 2047 तक विकसित भारत बनाने की बात की है - पूर्व गृह मंत्री अनिल विज एमएसपी और बाढ़ प्रभावित फसलों के मुआवजे पर मान सरकार ने वादाखिलाफी की : डॉ. सुभाष शर्मा देश में दस साल से चल रहा कार्पोरेट घराने का राज : गुरजीत सिंह औजला अमृतसर का बहादुर, मेहनती, ईमानदार और किसान का बेटा है औजला : सचिन पायलट मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बठिंडा से आप उम्मीदवार गुरमीत खुड्डियां के लिए किया प्रचार, बुढलाडा में की जनसभा, कहा - यहां से मेरा काफी पुराना रिश्ता है खनन माफिया ने शुक्र व पुंग खड्ड में क्रशर लगाकर डकार ली खनिज संपदा : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू सांप्रदायिक,घोर जातिवादी व परिवारवादी है कांग्रेस : कंगना रनौत जिला निर्वाचन अधिकारी कुलवंत सिंह ने मतदाता जागरूकता वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया मतदान केंद्रों पर हो व्हील चेयर की व्यवस्था - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सीजीसी लांडरां की आईक्यूएसी ने एक्रेडिटेशन के लिए आउटकम-बेस्ड एजुकेशन प्रोग्राम पर शार्ट टर्म कोर्स का आयोजन किया

 

प्रेरणा पुरी ने रामबन में जनता दरबार की अध्यक्षता की

Ramban, Prerna Puri, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, District Administration Ramban
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

रामबन , 27 Jan 2024

सूचना प्रौद्योगिकी आयुक्त सचिव प्रेरणा पुरी ने जिले में विकास कार्यों और लाभार्थी उन्मुख योजनाओं की स्थिति का आकलन करने के अलावा, जनता के मुद्दों और मांगों को सुनने हेतु रामबन का दौरा किया। जनता दरबार का आयोजन उपायुक्त बसीर-उल-हक चैधरी के तत्वावधान में जिला प्रशासन, रामबन द्वारा किया गया था। जिला विकास परिषद रामबन के अध्यक्ष डॉ. शमशाद शान, डीडीसी सदस्यों, विभिन्न जन प्रतिनिधियों के अलावा आम जनता इस दरबार में शामिल हुई।

इस अवसर पर बोलते हुए, आयुक्त सचिव ने जनता दरबार के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि सरकार-जन संपर्क कार्यक्रम शुरू करने के पीछे मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि एक भी व्यक्ति कल्याण और विकासात्मक योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे। उन्होंने लोगों से जिले के विकास परिदृष्य को शीर्ष स्थान पर ले जाने में जिला प्रशासन के साथ अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने पर जोर दिया।

जिले में सार्वजनिक सेवा वितरण में सुधार पर जोर देते हुए आयुक्त सचिव ने बताया कि 1100 से अधिक सरकारी योजनाएं और सेवाएं जनता को ऑनलाइन मोड पर प्रदान की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करने के लिए सीएससी के लिए 50 रुपये की दरें तय की हैं, साथ ही आम जनता की सुविधा हेतु एक हेल्पलाइन नंबर 14471 भी स्थापित किया है। 

आयुक्त सचिव ने कहा कि जनता दरबार नियमित एवं परिणामोन्मुखी होगा। उन्होंने अतिरिक्त उपायुक्त, रामबन से यह भी कहा कि अगले जनता दरबार के आयोजन से पहले, जिला प्रशासन सभी वास्तविक मुद्दों का निवारण सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न जन प्रतिनिधियों और आम जनता द्वारा उठाए गए मुद्दों पर विभागों द्वारा की गई कार्रवाई की समीक्षा करेगा।प्रेरणा पुरी ने कहा कि सभी मुद्दों की जांच की जाएगी और प्राथमिकता के आधार पर जिला स्तर, सचिवालय स्तर और केंद्रीय स्तर पर समयबद्ध तरीके से समाधान किया जाएगा। 

अपने संबोधन में, डीडीसी अध्यक्ष ने जिले में दर्ज विभिन्न विकासात्मक उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने आवास प्लस पोर्टल खोलने, नए राशन कार्ड जारी करने, नए बीपीएल सर्वेक्षण आयोजित करने, नाबार्ड के तहत वित्त पोषण में वृद्धि, क्षेत्र विकास निधि, पीएमजीएसवाई, जेजेएम और अन्य सड़क परियोजनाओं के तहत चल रही विकासात्मक परियोजनाओं को पूरा करने और एडीएफ के तहत एम्बुलेंस की मंजूरी देने की भी मांग की।

इस बीच, डीडीसी सदस्यों और अन्य जन प्रतिनिधियों ने भी सार्वजनिक हितों के विभिन्न मुद्दों और मांगों पर प्रकाश डाला, जिसमें एनएच-44 पर चंद्रकोट और अन्य चिन्हित क्षेत्रों में ओवरहेड पुलों का निर्माण, युवाओं को शामिल करने के लिए खेल के बुनियादी ढांचे का विकास, स्वीकृत सड़क परियोजनाओं के लिए धन जारी करना, स्वास्थ्य केंद्रों, शैक्षणिक संस्थानों और विभिन्न अन्य विभागों में कर्मचारियों की तैनाती, रामबन के लिए गल्र्स हायर सेकेंडरी स्कूल, पीएमजीएसवाई, पीडब्ल्यूडी की सड़क परियोजनाओं को पूरा करना और उन्नयन, बटोत में ट्रॉमा अस्पताल खोलना, पंचायतों का विभाजन, और बिजली कटौती का मुद्दा शामिल है।

इससे पहले, आयुक्त सचिव ने अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शित स्टालों का निरीक्षण किया। स्टालों का निरीक्षण करने के बाद, उन्होंने मुमकिन योजना के तहत चार लाभार्थियों को चाबियां और स्वामित्व दस्तावेज दिए, इसके अलावा कुछ पीएमईजीपी लाभार्थियों को ऋण स्वीकृति पत्र और जेके भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के तहत 27 श्रमिकों के बच्चों को 9.70 लाख रुपये की शैक्षिक सहायता प्रदान की।

प्रेरणा पुरी ने दो लाभार्थियों को 41,666 रुपये प्रत्येक का एडवांस मोबिलाइजेशन चेक भी सौंपा। नगर परिषद, रामबन के पीएमएवाई-यू के 5 लाभार्थियों को गृहपरवेश कुंजी भी सौंपी। पीएम सविंधी के तहत नगर परिषद, रामबन के 3 लाभार्थियों को 50,000 रुपये की तीसरी किस्त भी सौंपी।कार्यक्रम में एडीसी हरबंस लाल, एसीआर गियासुल हक, मुख्य योजना अधिकारी शकीब राथर, एसीडी अशोक कटोच, सीईओ, सीएचओ, सीएमओ, सीएओ, जीएम, डीआईसी, सीएएचओ, अन्य वरिष्ठ अधिकारियों और बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया।

 

Tags: Ramban , Prerna Puri , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , District Administration Ramban

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD