Monday, 29 April 2024

 

 

खास खबरें पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा वाट्सऐप चैनल जारी कई बाधाओं के बावजूद जिला मोगा में सुचारू रूप से चल रही खरीद प्रक्रिया लाहौल स्पीति के लोगों की संस्कृति ईमान बेचने की नहीं : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू हिसार लोकसभा सीट से लड़े 7 चुनावों में जय प्रकाश 3 बार अलग अलग पार्टियों से निर्वाचित हुए सांसद किन्नौर पहुँचे नेता प्रतिपक्ष, पन्ना प्रमुख सम्मेलन को संबोधित कर कंगना के लिए मांगे वोट मतदाता जागरुकता के लिए गुरुग्राम के विकास सदन में वोटर्स पार्क का मुख्य सचिव ने किया शुभारंभ हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने गुरूग्राम में 67 वीं एसजीएफाई नेशनल बॉस्केटबॉल चैंपियनशिप (अंडर 17) का किया शुभारंभ देश ने मन बना लिया है कि मोदी को ही लाना है : जयराम ठाकुर ‘‘लोकसभा चुनावों में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की लहर नहीं, सुनामी चल रही है’’- पूर्व गृह मंत्री अनिल विज संगरूर आम आदमी पार्टी की राजधानी है और हमेशा रहेगी : भगवंत मान मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लुधियाना से उम्मीदवार अशोक पराशर पप्पी के लिए किया चुनाव प्रचार आप नशा नहीं मिटा सकी तो बीजेपी धर्म की राजनीति कर रही : गुरजीत सिंह औजला भाजपा की जनविरोधी और विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को वोट दें : गुरजीत सिंह औजला पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन कंवलजीत सिंह समर्थकों ने किया एनके शर्मा के समर्थन का ऐलान परनीत कौर बताए कांग्रेस में मंत्री रहते हुए किसानों के लिए क्या प्रोजैक्ट लेकर आई :एन.के.शर्मा जिस दिन केंद्र में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी, उस दिन भ्रष्टाचार बंद हो जाएगा- भगवंत मान कांग्रेस जन कल्याण में विश्वास करती है, न कि चुनिंदा लोगों को फायदा देने में: मनीष तिवारी राजा वडिंग ने व्यापारियों और उद्यमियों से की मुलाकात, उनकी दुर्दशा का समाधान खोजने का लिया संकल्प कांग्रेस में सक्रिय रहे जितेंद्र कुमार तोती अपने 100 समर्थकों सहित भाजपा में शामिल भाजपा की जनविरोधी और विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को वोट दें : गुरजीत सिंह औजला अरविंद केजरीवाल के जेल में रहने से दिल्ली के कई काम रूके, हाईकोर्ट की फटकार के बाद भी केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से नहीं दे रहे अस्तीफा

 

कुतुबमीनार में भव्य शुभारंभ के बाद ‘मेरा गांव मेरी धरोहर’ का वर्चुअल पोर्टल लाइव हुआ

Arjun Ram Meghwal,  Union Minister of State for Culture, Law & Justice, and Parliamentary Affairs, Bharatiya Janata Party, BJP, Meenakashi Lekhi, Sadhvi Niranjan Jyoti, Shobha Karandlaje
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 28 Jul 2023

केन्द्रीय संस्कृति, विधि एवं न्याय और संसदीय कार्य राज्यमंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल ने कल शाम नई दिल्ली के कुतुबमीनार परिसर में ‘मेरा गांव मेरी धरोहर’ के वर्चुअल पोर्टल का शुभारंभ किया। इस अवसर पर संस्कृति एवं विदेश मंत्री राज्‍य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी, ग्रामीण विकास राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति और केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री शोभा करंदलाजे भी उपस्थित थीं। 

‘मेरा गांव मेरी धरोहर’, एक वर्चुअल संग्रहालय है जो भारत के 6.5 लाख से अधिक गांवों का सांस्कृतिक मानचित्रण करता है और इसे 27 जुलाई 2023 को कुतुबमीनार में एक भव्य शुभारंभ समारोह के दौरान जनता के लिए लाइव किया गया। इसके शुभारंभ के बाद से, वेबसाइट को लगभग 32,000 विज़िट हासिल हुई हैं। 

इस अवसर पर श्री मेघवाल ने कहा कि गांवों से संबंधित सूचनाओं को एकीकृत करने के उद्देश्य से इस वर्चुअल प्लेटफॉर्म का शुभारंभ भारत की सांस्कृतिक विरासत और ग्रामीण जीवन को व्यक्त करने का एक बेहद ही सकारात्मक तरीका है। केन्द्रीय संस्कृति एवं विदेश मंत्री राज्‍य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने कहा कि यह मंच इस बात का एक उत्कृष्ट उदहारण है कि हम कैसे अपनी समृद्ध संस्कृति और गांवों की विरासत को देशभर के लोगों एवं युवाओं तक पहुंचाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सकते हैं। 

केन्द्रीय मंत्रीगण श्री अर्जुन राम मेघवाल, श्रीमती मीनाक्षी लेखी, साध्वी निरंजन ज्योति ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया और अपनी कलाकृतियां प्रदर्शित करने वाले कलाकारों, ग्रामीणों एवं कारीगरों से बातचीत की। इस दौरान श्री मेघवाल और मीनाक्षी लेखी ने बायोस्कोप एवं कठपुतली के प्रदर्शन का आनंद लिया। श्रीमती लेखी ने कार्यक्रम स्थल पर इस अवसर का उपयोग कठपुतली कला में अपने कौशल को निखारने में भी किया।

इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में देशभर के 70 विभिन्न गांवों का प्रतिनिधित्व करने वाले 1000 से अधिक ग्रामीणों के साथ-साथ दस स्कूलों के 900 से अधिक बच्चों ने उत्साहपूर्वक भागीदारी की। इस जीवंत वातावरण ने भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत तथा पारंपरिक नृत्य एवं संगीत कार्यक्रम की सामूहिक भावना को दर्शाया।

आगंतुकों के अनुभव को समृद्ध करने के लिए कई आकर्षक गतिविधियां आयोजित की गईं थीं। सेंसर-आधारित प्रौद्योगिकी के एकीकरण के साथ, सभी आगंतुक एक ‘साइकिल मैराथन’ में शामिल हुए। यह मैराथन में उन्हें कई गांवों से होते हुए एक आभासी यात्रा पर ले गया और उनके सामने ग्रामीण जीवन से संबंधित एक अनूठा दृष्टिकोण पेश किया। इसके साथ ही इस कार्यक्रम में एक ‘डिजिटल विलेज ट्रिविया’ और संवादात्मक पहेली वाला गेम भी शामिल था।

इस अवसर पर प्रोजेक्शन मैपिंग शो का प्रीमियर हुआ, जिसमें देशभर के गांवों की मनोरम कहानियों के माध्यम से भारत की समृद्ध विरासत और संस्कृति का प्रदर्शन किया गया। यह शो अब रोजाना रात 8:15 बजे दर्शकों के मनोरंजन के लिए खुलेगा और निःशुल्क होगा। इस प्रोजेक्शन मैपिंग शो की सामग्री लगातार विकसित होगी, जिसमें नई और रोमांचक कहानियां शामिल की जाएंगी। 

इसके अतिरिक्त, दर्शक mgmd.gov.in/show पोर्टल के माध्यम से इस शो के लिए सिंक्रोनाइज़्ड ऑडियो तक पहुंच सकेंगे, जिससे लोगों के लिए छतों और बालकनियों जैसे आस-पास के स्थानों से इसे देखना सुविधाजनक हो जाएगा। इस अवसर पर संस्कृति सचिव श्री गोविंद मोहन और आईजीएनसीए के सदस्य सचिव डॉ. सच्चिदानंद जोशी भी उपस्थित थे। यह कार्यक्रम आगंतुकों के लिए एक दृश्य एवं संवेदी अनुभव प्रदान करने वाला साबित हुआ, जिससे उन्हें भारतीय संस्कृति से संबंधित चित्रपट में पूरी तरह से मग्न होने का मौका मिला।

 

Tags: Arjun Ram Meghwal , Union Minister of State for Culture , Law & Justice , and Parliamentary Affairs , Bharatiya Janata Party , BJP , Meenakashi Lekhi , Sadhvi Niranjan Jyoti , Shobha Karandlaje

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD