Tuesday, 21 May 2024

 

 

खास खबरें तपती दोपहर में गुरजीत सिंह औजला ने की दुकानदारों से मुलाकात आप सरकार ने कर्मचारियों की बकाया राशी और 12% डीए का नहीं किया भुगतान - गुरजीत औजला कंग और सिंगला बताएं राहुल और केजरीवाल दोस्त हैं की दुश्मन : डॉ.सुभाष शर्मा गुजरात के विधायक ने मोहाली में बीजेपी उम्मीदवार के लिए प्रचार किया सुनील जाखड़ द्वारा यादविंदर सिंह बुट्टर प्रदेश प्रवक्ता नियुक्त हरियाणा में प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा की जा रही सख्त कार्रवाई बिकाऊ पूर्व विधायक लखनपाल की जुबान मीठी, दिल काला : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू भारत की संगीत विरासत को दुनिया के मंच पर ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए तैयार : डेविड अंगु किसानों को देख गाड़ी से उतरे पूर्व गृह मंत्री अनिल विज आप ने बठिंडा में शिरोमणि अकाली दल और फिरोजपुर में भाजपा को दिया बड़ा झटका सी जी सी झंजेडी कैंपस और अमेरिकी यूनिवर्सिटी के साथ रणनीतिक शिक्षा साझेदारी अनिल कुमार चूना ने अमृतसर में भाजपा उम्मीदवार तरनजीत सिंह संधू के समर्थन में युवा बैठक का आयोजन किया राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने डॉ. भरत बरोवालिया की पुस्तक का विमोचन किया हमारी वोट काम के लिए होती है, हमने काम करके दिखाएं है और जिसने काम नहीं किए उसे वोट मांगने का अधिकार नहीं है : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज लुधियाना नगर निगम का क्लर्क जन्म प्रमाण पत्र में सुधार के लिए 11500 रुपए की रिश्वत लेने के दोष अधीन विजीलैंस ब्यूरो द्वारा गिरफ़्तार माईक्रो आब्जर्वर करेंगे नाजुक व संवेदनशील बूथों की निगरानी अमृतसर लोकसभा चुनाव में भाजपा राष्ट्रीय महामंत्री तरुण चुग ने विशाल जनसभा को संबोधित किया- तरुण चुग बिजली मीटर लगाने के बदले 12000 रुपए की रिश्वत लेने के दोष अधीन विजीलैंस ब्यूरो द्वारा पी.एस.पी.सी.एल का लाईनमैन और पूर्व सरपंच गिरफ़्तार भाजपा ने आपदा में पैसा नहीं दिया, विधायक खरीदने पर लगाया : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू लुधियाना से आप उम्मीदवार अशोक पराशर पप्पी के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किया चुनाव प्रचार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फतेहगढ़ साहिब से उम्मीदवार गुरप्रीत सिंह जीपी के लिए किया प्रचार

 

नवीन पहलों के लिए पंजाब मंडी बोर्ड को हासिल हुआ ‘8वां डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन अवॉर्ड’

किसानों को वाट्सऐप और डिजी-लॉकर के द्वारा डिजिटल जे-फॉर्म की सुविधा देने के लिए मिला अवॉर्ड

Punjab Admin, Punjab Mandi Board, 8th Digital Transformation Conclave Award, Secretary Mandi Board, Ravi Bhagat, Integrated Management System
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 10 Dec 2022

राज्य के किसानों को ‘‘वाट्सऐप और डिजी-लॉकर के द्वारा जे-फॉर्म के डिजीटाईजेशन’’ के रूप में सबसे बेहतर नागरिक समर्थकीय सुविधा देने के लिए पंजाब मंडी बोर्ड ने 8वां डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन अवॉर्ड हासिल किया है।आज यहाँ गुवाहाटी में हुए समारोह के दौरान असम के सूचना प्रौद्यौगिकी मंत्री ने पंजाब मंडी बोर्ड के अधिकारियों को यह अवॉर्ड प्रदान किया। 

यह अवॉर्ड असम में सीनियर अफ़सरशाहों और आई.टी. विभाग असम के माहिरों के अधीन ज्यूरी के नेतृत्व अधीन दिया गया। समारोह के दौरान, ज्यूरी ने डिजिटल संचार के लिए नए मापदंड स्थापित करने के लिए पंजाब मंडी बोर्ड द्वारा पेश किए नवीन संचारकों की सराहना की। 

इस सम्बन्धी और अधिक जानकारी देते हुए मंडी बोर्ड के सचिव श्री रवि भगत ने बताया कि पंजाब को लगभग सभी विभागों में ई-गवर्नेंस स्थापित करने के नवीन प्रयास करने के लिए जाना जाता है। उन्होंने आगे कहा कि पंजाब मंडी बोर्ड ने साल 2020 में कोविड-19 के दौरान ई-प्रोक्युरमेंट की विधि स्थापित करके यह नवीन पहल शुरू की। 

उन्होंने कहा कि तब से लेकर अब तक बोर्ड की आई.टी. टीम ने हितधारकों की सुविधा के लिए कई ई-सेवाएं जैसे कि ऑनलाइन लाइसेंस, ऑनलाइन भुगतान, जे-फॉर्म का डिजीटाईज़ेशन, ऑनलाइन खरीद, पंजाब में आने वाली बाहरी राज्य की फ़सल की रिकॉर्डिंग के लिए वीटीएस ऐप, ई-नीलामी पोर्टल, ई-डाक पोर्टल और अन्य ई-सुविधाएं शुरू की हैं। 

श्री भगत ने कहा कि इन डिजिटल पहलों ने न केवल स्टाफ और लॉजिस्टिक्स खर्चों को बचाया है बल्कि कामकाज में पारदर्शिता और कुशलता को सुनिश्चित बनाने के साथ-साथ हितधारकों की सुविधा के लिए ई-लाइसेंस, ई-पास, समर्पित गेटवे के द्वारा भुगतान को सुनिश्चित बनाया है।  

सचिव मंडी बोर्ड ने बताया कि इससे लाइसेंस रजिस्ट्रेशन की समय-सीमा 1.5 महीने से घटकर 1 सप्ताह करने में भी मदद मिली है। उन्होंने आगे कहा कि पंजाब मंडी बोर्ड ने विशेष एकीकृत प्रबंधन प्रणाली (आई.एम.एस.) पर ध्यान केंद्रित किया है, जिससे उपभोक्ता एक ही जगह एकत्रित किए डेटा तक पहुँच कर सकते हैं। 

श्री भगत ने कहा कि यह गर्व और संतुष्टी की बात है कि पंजाब मंडी बोर्ड ने ‘‘मोस्ट इनोवेटिव सिटिजन ऐंगेजमैंट थ्रू टैक्नॉलॉजी’’ श्रेणी का अवॉर्ड हासिल किया है।सचिव मंडी बोर्ड ने आगे कहा कि राज्य के किसानों को वाट्सऐप और डिजी-लॉकर के द्वारा जे-फॉर्म को डिजीटाईज़ करने के विचार से बहुत लाभ हो रहा है। 

उन्होंने आगे कहा कि नागरिक अलग-अलग सरकारी योजनाओं के अंतर्गत लाभ लेने के लिए इस डिजिटल रसीद का प्रयोग आमदन के सबूत के तौर पर कर सकते हैं। श्री भगत ने कहा कि जे-फॉर्म की यह डिजिटल रसीद न केवल किसानों के लिए लाभकारी है, बल्कि अलग- अलग सरकारी सब्सिडियों में डुप्लिकेट होल्डरों को हटाने में सरकार की भी मदद करती है। 

उन्होंने आगे कहा कि किसानों के इस अनूठे आंकड़ों से न केवल पंजाब मंडी बोर्ड बल्कि अलग-अलग अन्य सरकारी विभागों को भी नागरिकों तक सब्सिडियाँ प्रदान करने में मदद की है।  

 

Tags: Punjab Admin , Punjab Mandi Board , 8th Digital Transformation Conclave Award , Secretary Mandi Board , Ravi Bhagat , Integrated Management System

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD