Friday, 10 May 2024

 

 

खास खबरें सुजानपुर में भाजपा प्रत्याशी राजिंदर राणा के समर्थन में पहुंचे नेता प्रतिपक्ष एन.के.शर्मा ने पटियाला में रैली कर किया शक्ति प्रदर्शन ट्रैक्टर पर सवार होकर नामांकन दाखिल करने पहुंचे एन.के.शर्मा देश में जनता का शासन बहाल करने के लिए कांग्रेस को लाओ -गुरजीत औजला 14 परिवारों ने थामा कांग्रेस का हाथ, आप को अलविदा सीपीआई एम.एल. (लिबरेशन) ने कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार गुरजीत औजला को समर्थन देने की घोषणा की पंजाब पुलिस ने 48 घंटों के अंदर सुलझायी बाऊंसर हत्या कांड की गुत्थी; लक्की पटियाल गैंग के दो शूटर पुलिस मुठभेड़ के उपरांत काबू जेल की सलाखों के पीछे जाएंगे बिके हुए विधायक : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ओबराय के प्रयासों से तरनतारन जिले के युवक का शव भारत पहुंचा लोकसभा चुनाव एवं विस उपचुनाव बेईमानी और ईमानदारी के बीच एक जंगः सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू चंडीगढ़ में भी आम आदमी पार्टी हुई मजबूत, अकाली दल बादल को लगा बड़ा झटका! सनौर निर्वाचन क्षेत्र ने हमेशा हमारे परिवार को पूरा समर्थन दिया है - प्रणीत कौर भगवंत मान ने लुधियाना लोकसभा से आप उम्मीदवार अशोक पराशर पप्पी के लिए जगराओं में किया चुनाव प्रचार भगवंत मान ने शाहकोट में जालंधर से उम्मीदवार पवन कुमार टीनू के लिए किया प्रचार, कहा - धोखेबाजों को जालंधर की जनता जवाब देगी केंद्र में अगली सरकार AAP के समर्थन से बनेगी : मीत हेयर विजय इंदर सिंगला ने पंजाब और अपने निर्वाचन क्षेत्र आनंदपुर साहिब के लिए एक उज्जवल भविष्य का वादा किया लोकसभा के गैरहाजिर रहने वाले को वोट मांगने का अधिकार नहीं:एन.के.शर्मा अकाली दल छोड़ भाजपा में शामिल हुए मंडलाध्यक्ष एवं दर्जनों कार्यकर्ता वार्ड 13 के कांग्रेस उपाध्यक्ष नरेश पिनाणा अपने समर्थकों सहित भाजपा में शामिल किसानों के सवाल कहां उठाए, वो बताएं आप नेता : गुरजीत सिंह औजला मोदी ने किसानों, जवानों को विफल किया : प्रताप सिंह बाजवा

 

"पोषण उत्सव" अच्छे स्वास्थ्य का उत्सव है और कुपोषण के खिलाफ हमारी लड़ाई की याद दिलाता है: स्मृति जुबिन ईरानी

कर्तव्यपथ पर "पोषण उत्सव" का उद्घाटन हुआ

Smriti Irani, Smriti Zubin Irani, BJP, Bharatiya Janata Party, Union Textile Minister
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 30 Sep 2022

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास और अल्पसंख्यक कार्य मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने कहा है कि माननीय प्रधानमंत्री ने 8 मार्च, 2018 को पोषण अभियान शुरू किया था जिसका उद्देश्य देश से कुपोषण को चरणबद्ध तरीके से कम करने और 0-6 साल के बच्चों, किशोरियों, गर्भवती महिलाएं एवं माताओं की पोषण स्थिति में समयबद्ध तरीके से सुधार लाना है। वह आज यहां कर्तव्यपथ पर "पोषण उत्सव" के उद्घाटन के अवसर पर बोल रही थीं।

मंत्री ने कहा कि पोषण स्वास्थ्य और विकास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह एक बुनियादी मानवीय आवश्यकता है और स्वस्थ जीवन का आधार है। उचित वृद्धि और विकास के लिए जीवन के प्रारंभिक चरण से ही उचित आहार आवश्यक है। न केवल बच्चे के पोषण पर, बल्कि माँ के पोषण की स्थिति पर भी पर्याप्त ध्यान दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज हम 5वें राष्ट्रीय पोषण माह के महीने भर चलने वाले उत्सव के अंत में पहुँच गए हैं। हम इस उत्सव को मनाने के लिए एकत्रित हुए हैं जो अच्छे स्वास्थ्य का उत्सव है और कुपोषण के खिलाफ हमारी लड़ाई की याद दिलाता है।

मंत्री ने "पोषण उत्सव" में सभी का स्वागत किया और सभी विशेष रूप से आंगनवाड़ी केंद्रों, बाल देखभाल संस्थानों और सरकारी स्कूलों के छोटे बच्चों को समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने सभी को विभिन्न स्टालों और बूथों पर जाने और अनोखे पोषण खेलों में भाग लेने, विभिन्न क्षेत्रों के स्वास्थकर भोजन का आनंद लेने और प्रधानमंत्री के साथ एक सेल्फी लेने के लिए आमंत्रित किया।

उन्होंने समारोह में शामिल होने के लिए सभी को धन्यवाद दिया और पोषण उत्सव को शुरू करने की घोषणा की।इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री डॉ मुंजपारा महेंद्रभाई द्वारा एक वीडियो संदेश भी प्रस्तुत किया गया। उन्होंने कहा कि इस वर्ष पोषण और अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों के केंद्र के रूप में ग्राम पंचायतों पर ध्यान केंद्रित किया गया है। जन आंदोलन के साथ-साथ जनभागीदारी पर भी फोकस किया गया है। 

गतिविधियों को महिला और स्वास्थ्य तथा बच्चा और शिक्षा के मुख्य और महत्वपूर्ण मुद्दों को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।उद्घाटन समारोह के बाद कलाकार शान ने एक आकर्षक संगीतमय प्रस्तुति दी।"पोषण उत्सव" एक उत्सव मेले के रूप में है जिसमें विशेष रूप से छोटे बच्चों और महिलाओं के लिए अच्छे पोषण के मूल संदेश के साथ देश में कुपोषण की चुनौतियों का समाधान करने के लिए आयु-उपयुक्त अच्छे स्वास्थ्य पहलों पर उन्हें संवेदनशील बनाना है। 

उत्सव' का आयोजन महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा 30 सितंबर से 2 अक्टूबर 2022 तक 5वें राष्ट्रीय पोषण माह 2022 के समापन के उपलक्ष्य में नई दिल्ली के कर्तव्यपथ पर किया गया है। यह 1 सितंबर से 30 सितंबर 2022 तक पोषण अभियान के तहत महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा मनाए जा रहे महीने भर चलने वाले 5वें राष्ट्रीय पोषण माह के लिए एक शानदार समापन के रूप में काम करेगा।

बच्चों और आगंतुकों को आकर्षित करने के लिए, उत्सव में सांस्कृतिक प्रदर्शन, पोषण परेड, स्वास्थ्य जांच शिविर, स्वस्थ भोजन स्टाल, और पोषण के संदेश वाले खेलों को शामिल किया गया है। उत्सव में प्रधानमंत्री के साथ एक संवर्धित वास्तविकता आधारित तस्वीर लेने का अवसर भी दिया गया है। एक आंगनवाड़ी केंद्र, देश में 9 से अधिक पारंपरिक खिलौना समूहों के स्वदेशी खिलौने और स्वस्थ आयुष उत्पाद प्रदर्शित किए गए हैं।

 

Tags: Smriti Irani , Smriti Zubin Irani , BJP , Bharatiya Janata Party , Union Textile Minister

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD