Thursday, 02 May 2024

 

 

खास खबरें भगवंत मान ने आप उम्मीदवार मलविंदर कंग के लिए गढ़शंकर के लोगों से मांगा समर्थन पटियाला की महिला नेत्री आप छोड़ अकाली दल में हुई शामिल गरीबों के शिक्षित बच्चे ही अपने परिवार को गरीबी से मुक्ति दिला सकते हैं: सीएम भगवंत मान ट्रस्ट की लेबोरेट्रीयों से हर वर्ष 12 लाख से ज्यादा लोगों की हो रही जांच : डॉ. एस.पी. सिंह ओबेरॉय 18 वर्षों से कांग्रेस में सक्रिय ओमप्रकाश सैनी सहित 1000 ने भाजपा का दामन थामा मई दिवस पर Chandigarh-Punjab Union of Journalists ने बनाई मानव श्रृंखला अब पति, भाई या बेटा नहीं करेगा महिलाओं की वोट का सौदा पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा लोक सभा मतदान की तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए राज्य के डिप्टी कमिशनरों, पुलिस कमिशनरों और ऐसऐसपीज़ के साथ मीटिंग झूठ व डर के सहारे सत्ता पाना चाह रहे जयराम : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सूक्खू मजीठा हल्के से होगी भारी जीत कांग्रेस नेताओं ने गुरजीत औजला के साथ मजीठा में की बैठक देश ने तय कर लिया है कि आएंगे तो मोदी ही : जयराम ठाकुर अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी होते हैं मजदूर मैं साधारण ग्रामीण, जिसका मुकाबला बड़े-बड़े धनाढ्यों के साथ:एन.के.शर्मा एलपीयू की प्रो-चांसलर श्रीमती रश्मी मित्तल को मानद कर्नल रैंक से किया गया सम्मानित पूर्व कांग्रेसी दलवीर गोल्डी के शामिल होने से संगरूर में ‘आप’ की स्थिति हुई और मजबूत मीत हेयर की चुनावी सभाओं में जुटने लगी भारी भीड़ उर्वशी रौतेला-आलिया भट्ट की मुलाक़ात का राज़! महान संगीतकार रविन्द्र जैन के नाम पर ग़ज़ल-शास्त्रीय संगीत को बढ़ावा देने का संकल्प किसानों का औजला को समर्थन लुधियाना में मेरी जीत से विश्वासघातियों के खिलाफ पूरे देश को संदेश जाएगा : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जेल में अरविंद केजरीवाल से की मुलाकात

 

S. Jaishankar कश्मीर पर एर्दोगन से बातचीत के बाद तुर्की के वित्तमंत्री से मिले

S. Jaishankar, Subrahmanyam Jaishankar, BJP, Bharatiya Janata Party, External Affairs Minister, Mevlut Cavusoglu
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

संयुक्त राष्ट्र , 21 Sep 2022

अंकारा के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन द्वारा अपने महासभा के संबोधन में कश्मीर का तटस्थ-ध्वनि वाला संदर्भ देने के कुछ घंटों बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने वैश्विक मामलों पर व्यापक चर्चा के लिए तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लू से मुलाकात की। 

मंगलवार को बैठक के बाद एक ट्वीट में, जयशंकर ने कहा कि उन्होंने "एक व्यापक बातचीत की, जिसमें यूक्रेन संघर्ष, खाद्य सुरक्षा, जी20 प्रक्रियाओं, वैश्विक व्यवस्था, एनएएम (गुटनिरपेक्ष आंदोलन) और साइप्रस को कवर किया गया।"

तुर्की साइप्रस के विभाजित द्वीप पर अपने जातीय हमवतन लोगों के बीच टकराव में उलझा हुआ है, जो इसके उत्तरी भाग और ग्रीक साइप्रियोट्स को अलग करते हैं। एर्दोगन ने मंगलवार की सुबह अपने भाषण में एक तटस्थ-ध्वनि वाला रुख अपनाया और कहा : "हम आशा और प्रार्थना करते हैं कि कश्मीर में निष्पक्ष और स्थायी शांति और समृद्धि स्थापित होगी।"

उन्होंने पिछले साल की तरह संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों को लागू करके या उससे पहले के वर्षो में भारत की कड़े शब्दों में आलोचना करके कश्मीर का अंतर्राष्ट्रीयकरण करने से परहेज किया। पाकिस्तानी राजनेताओं के अलावा, एर्दोगन एकमात्र अन्य नेता हैं, जिन्होंने हाल के वर्षों में 193 सदस्यीय विधानसभा में भाषणों में कश्मीर का उल्लेख किया है। 

तुर्की ने रूस और यूक्रेन के बीच वार्ता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, और संयुक्त राष्ट्र के साथ उसने काला सागर के माध्यम से खाद्यान्न निर्यात के लिए कीव के बंदरगाहों को खोलने में मदद की। जयशंकर ने इसके अलावा मंगलवार को ऑस्ट्रिया के विदेश मंत्री अलेक्जेंडर शैलेनबर्ग से मुलाकात की, जिन्हें उन्होंने एक ट्वीट में 'मेरे प्रिय मित्र' कहा। 

इसमें कहा गया था कि उन्होंने गतिशीलता और शिक्षा में हमारे सहयोग का विस्तार करने पर चर्चा की। स्कैलेनबर्ग ने अपने ट्वीट में कहा कि उनके पास 'प्रवास के क्षेत्र सहित द्विपक्षीय संबंधों' को कवर करने वाले एक और उत्कृष्ट आदान-प्रदान का अवसर था। 

उन्होंने कहा, "यूक्रेन के खिलाफ रूस की अभूतपूर्व आक्रामकता के वैश्विक परिणामों पर भी चर्चा की।"जयशंकर ने लीबिया की विदेश मंत्री नजला एलमांगौश से भी मुलाकात की। इससे पहले मंगलवार को महासभा के दौरान अपनी कूटनीति के दूसरे दिन जयशंकर ने घाना के राष्ट्रपति नाना अकुफो-अडो और कोमोरोस के अजाली असौमानी के साथ उच्चस्तरीय बैठकें कीं।

 

Tags: S. Jaishankar , Subrahmanyam Jaishankar , BJP , Bharatiya Janata Party , External Affairs Minister , Mevlut Cavusoglu

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD