Tuesday, 23 April 2024

 

 

खास खबरें हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस शास्त्री मार्केट में कारोबारियों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला 'आप' समर्थकों ने IPL मैच में किया अनोखा प्रदर्शन, अरविंद केजरीवाल की फोटो वाली टी-शर्ट पहन लगाए नारे, मैं भी केजरीवाल फरीदकोट और खडूर साहिब में 'आप' को मिली मज़बूती, अकाली दल, कांग्रेस और भाजपा को लगा बड़ा झटका!

 

वोटर कार्ड को आधार लिंक करने के लिए सेवा केंद्र में खुलेगा अलग से काउंटर

विभागों के प्रमुख अपने अंतर्गत आते दफ्तरी स्टाफ का वोटर कार्ड आधार से लिंक करवाना यकीनी बनाएं: डिप्टी कमिश्नर

DC Hoshiarpur, Deputy Commissioner Hoshiarpur, Sandeep Hans, Hoshiarpur
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

होशियारपुर , 10 Aug 2022

डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी श्री संदीप हंस ने कहा कि सेवा केंद्र में वोटर कार्ड को आधार कार्ड लिंक करने के लिए अलग से काउंटर खोला जाएगा, ताकि सेवाएं प्राप्त करने वाले व्यक्तियों को आनलाइन लिंक करने की सुविधा मुहैया करवाई जा सके। उन्होंने यह जानकारी आज जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में स्वीप संबंधी की बैठक के दौरान दी। 

इस मौके पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) अमित महाजन, एस.डी.एम. दसूहा हरबंस सिंह के अलावा जिला स्तरीय स्वीप गतिविधियों के नोडल अधिकारी व विधान सभा क्षेत्रों के नोडल अधिकारी मौजूद थे। डिप्टी कमिश्नर ने निर्देश देते हुए कहा कि विभागों के प्रमुख अपने अंतर्गत आते दफ्तरी स्टाफ का वोटर कार्ड आधार कार्ड से लिंक करवाना यकीनी बनाएं। 

उन्होंने कहा कि विभागों के अलावा स्कूलों, कालेजों में भी इस संबंधी जागरुकता प्रोग्राम शुरु किए जाएं व अधिक से अधिक वोटर कार्ड आधार कार्ड से जोडऩे की प्रक्रिया में और तेजी लाई जाए। उन्होंने जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी को हिदायत की कि दिव्यांग वोटरों के अलावा अन्य लाभार्थियों तक भी यह प्रोग्राम पहुंचाने में गंभीरता दिखाई जाए। 

उन्होंने कहा कि भारतीय निर्वाचन आयोग की ओर से वोटर कार्ड को आधार कार्ड से जोडऩे के लिए प्रोग्राम 1 अगस्त से शुरु कर दिया गया है व यह प्रक्रिया 1 अप्रैल 2023 तक जारी रहेगी। श्री संदीप हंस ने कहा कि पहले से रजिस्टर्ड वोटर वोटर हैल्पलाइन एप एन.वी.एस.पी. व फार्म 6-बी के माध्यम से अपने वोटर कार्ड को आधार से लिंक कर सकते हैं। 

उन्होंने बताया कि यदि किसी के पास आधार कार्ड नहीं है, तो भारतीय निर्वाचन आयोग की ओर से 11 दस्तावेजों में से किसी दस्तावेज की जानकारी भर कर रजिस्टर्ड किया जा सकता है। इसके अलावा संबंधित बी.एल.ओज के माध्यम से भी वोटरों की ओर से अपने वोटर कार्ड को आधार कार्ड से रजिस्टर्ड करवाया जा सकता है।

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि भारतीय निर्वाचन आयोग की हिदायत अनुसार वोटर सूचि के संशोधन का कार्य योग्यता तिथि 1-1-2023 के आधार पर 9-11-2022 से शुरु हो रहा है। उन्होंने कहा कि इस दौरान जिस व्यक्ति की आयु 1-1-2023 तक 18 वर्ष या इससे अधिक हो, तो वह अपनी वोट बनवा सकता है। 

उन्होंने बताया कि वोटर सूचि में किसी किस्म की दुरुस्ती संबंधी फार्म नंबर 8 भर कर संबंधित बी.एल.ओज या चुनाव रजिस्ट्रेशन अधिकारी के कार्यालय 9-11-2022 से 8-12-2022 तक दिए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि वोटर सूचि का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2023 को होगा। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग की ओर से पहले भरे जाने वाले फार्मों( फार्म नंबर 6,7 व 8) में तब्दिलियां की गई हैं। 

उन्होंने बताया कि फार्म नंबर 6 नई  वोटर बनाते समय , फार्म 6-बी( जिस में आधार कार्ड की जानकारी है) भी भरा जाना है। वोट कटवाने के लिए फार्म नंबर 7 में वोट काटने का कारण स्पष्ट करना होगा। इसी तरह फार्म नंबर 8 में किसी किस्म का संशोधन करवाने या अपनी वोट तब्दील करवाने, डुप्लीकेट वोटर कार्ड जारी करवाने के लिए भरा जाना है, जिसमें पहले भरे जाने वाले फार्म 8-ए व 001 को खत्म कर दिया गया है। 

पी.डब्लयू.डी. वोटर को वोटर सूचि में मार्क करने के लिए भी अब फार्म नंबर 8 ही भरा जाएगा। इस मौके पर तहसीलदार चुनाव श्री हरमिंदर सिंह, जिला स्तरीय नोडल अधिकारी(स्वीप) प्रिंसिपल बहुतकनीकी कालेज श्रीमती रचना कौर, जिला विकास व पंचायत अधिकारी श्री नीरज कुमार, जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी श्री मुकेश गौतम, चुनाव कानूनगो दीपक कुमार के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

 

Tags: DC Hoshiarpur , Deputy Commissioner Hoshiarpur , Sandeep Hans , Hoshiarpur

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD