Monday, 13 May 2024

 

 

खास खबरें पटियाला दा भरोसा परनीत कौर", नामांकन भरने के बाद रोड शो के जरिए विशाल शक्ति प्रदर्शन हरसिमरत कौर बादल ने बठिंडा से नामांकन पत्र दाखिल किया विरोधियों के पास उपलब्धियां के नाम पर गिनाने को कुछ नहीं : एन के शर्मा शराब के शौक़ीन मान की पंजाब में नशे खत्म करने की कभी नियत नहीं थी : डॉ. सुभाष शर्मा पंजाब कांग्रेस प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने लुधियाना संसदीय सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया मीत हेयर द्वारा दायर किए गए कागजात, संगरूर के विकास एजेंडे को आगे बढ़ाया गया पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने प्रसिद्ध पंजाबी कवि सुरजीत पातर की अर्थी को दिया कंधा सुक्खू की फिल्म अभी बाकी, 2027 में आएगा पार्ट-टू : ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू कांग्रेस को मिली बड़ी मजबूती; बैंस ब्रदर्स पार्टी में शामिल कांग्रेस ने हर गरीब परिवार को हर साल एक लाख रुपये देने का वादा किया समावेशी विकास की प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ रहा अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग का चुनाव प्रचार देश के बेहतरीन साल थे मनमोहन सिंह की सरकार में : हरीश चौधरी पंजाब और दिल्ली की तरह अब केंद्र में भी गारंटी पूरे करेगी आम आदमी पार्टी : मीत हेयर जसवां परागपुर से था बिकाऊ विधायकों का चौकीदार, होशियार के खोलूंगा चिट्ठे : सुखविंदर सिंह गुरजीत सिंह औजला के पक्ष में अटारी में विशाल सभा आयोजित सम्मान के नहीं, ब्रीफ़केस में रखे सामान के भूखे थे दागी : सुखविंदर सिंह सुक्खू मालवे को रेल लिंक के माध्यम से चंडीगढ़ से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा : मीत हेयर मैं दोबारा जेल चला गया तो भाजपा वाले फ्री बिजली, पानी और इलाज रोक देंगे- केजरीवाल गजेंद्र सिंह शेखावत ने भाजपा प्रत्याशी के हक में मोहाली में वोटरों से मांगा वोट अपना वोट डालते समय 1 जून 1984 को याद रखना: सुखबीर सिंह बादल ने पंजाबियों से कहा लोगों को गुमराह करने की बजाए विकास की बात करें कांग्रेस, भाजपा व आप : एन.के.शर्मा

 

पाकिस्तान में मूसलाधार बारिश से 97 लोगों की मौत, 101 घायल

Weather, Hadsa World, Hadsa, Pakistan, Islamabad, Torrential Rain, National Disaster Management Authority, NDMA
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

इस्लामाबाद , 08 Jul 2022

पाकिस्तान में पिछले तीन हफ्तों में मूसलाधार बारिश के बाद कम से कम 97 लोगों की मौत हो गई और 101 अन्य घायल हो गए। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने यह जानकारी दी। एनडीएमए द्वारा जारी स्थिति रिपोर्ट के अनुसार, बलूचिस्तान प्रांत सबसे बुरी तरह प्रभावित रहा, जहां सोमवार से शुरू हुई मानसूनी बारिश में 49 लोगों की मौत हो गई और 48 अन्य घायल हो गए। 

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने प्राधिकरण के हवाले से बताया कि खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कुल 17 लोगों की मौत हुई। इसके बाद सिंध में 11, उत्तरी गिलगित बाल्टिस्तान क्षेत्र में 10 और देश के अन्य हिस्सों में 10 और लोगों की जान गई। इसमें कहा गया है कि देश भर में अचानक आई बाढ़ में दो सड़कें, पांच पुल और पांच दुकानें बह गईं, जबकि 226 घर पूरी तरह से नष्ट हो गए और 481 अन्य आंशिक रूप से नष्ट हो गए। 

एनडीएमए ने कहा कि देश भर में अलग-अलग घटनाओं में 1,326 मवेशियों की भी मौत हो गई। अधिकांश मौतें और चोटें बिजली के झटके, छत गिरने और शहरी क्षेत्रों में बड़े जल निकासी के अवरोधों के कारण अचानक आई बाढ़ के पानी के कारण हुई हैं। जलवायु परिवर्तन मंत्री शेरी रहमान ने इस सप्ताह की शुरुआत में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि देश में इस साल मानसून के मौसम में सामान्य से 87 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। 

उन्होंने कहा कि भीषण गर्मी के कारण गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र में ग्लेशियर फटने की 16 घटनाएं हुई हैं। मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान दुनिया में जलवायु परिवर्तन के लिए 10 सबसे कमजोर देशों में से एक है, इस बात पर जोर देते हुए कि जनता को मौसम के प्रभाव को कम करने के लिए उपाय करना शुरू कर देना चाहिए या भविष्य में चीजें और खराब हो जाएंगी। 

उन्होंने कहा, "हाल की बारिश की आपदा एक राष्ट्रीय त्रासदी है। यह बहुत चिंता का विषय है, लेकिन हमें यह समझना चाहिए कि यह केवल शुरुआत है और हमें इसके लिए तैयारी करनी होगी।"अधिकारी ने चेतावनी दी कि देश में जल स्तर लगातार गिर रहा है, हालांकि हाल की बारिश के कारण सुधार देखा गया है। 

लोगों को सावधानी से पानी का उपयोग करना होगा, अन्यथा आने वाले दिनों में पानी की भारी किल्लत हो सकती है। उन्होंने कहा कि मानसून इस साल सामान्य से पहले शुरू हुआ और बारिश का बदलता पैटर्न जलवायु परिवर्तन के स्पष्ट संकेतकों में से एक है। इस मानसून के मौसम के दौरान, सबसे अधिक प्रभावित बलूचिस्तान और सिंध प्रांतों में सामान्य से 274 प्रतिशत और 261 प्रतिशत अधिक बारिश हुई। 

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पीड़ितों के परिवारों के लिए 10 लाख पीकेआर के मुआवजे की घोषणा की। उन्होंने जानमाल के नुकसान पर दुख व्यक्त करते हुए बचाव दलों को राहत कार्य की गति तेज करने के निर्देश दिए, ताकि पानी से भरे क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की परेशानी कम हो सके। मौसम परामर्श में, एनडीएमए ने कहा कि इस सप्ताह बारिश की संभावना है, जिसके बाद देश के अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क और गर्म रहने की उम्मीद है।

 

Tags: Weather , Hadsa World , Hadsa , Pakistan , Islamabad , Torrential Rain , National Disaster Management Authority , NDMA

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD