Thursday, 22 February 2024

 

 

खास खबरें ऑनलाइन जॉब फ्रॉड रैकेट: पंजाब पुलिस की साईबर क्राइम डिवीजऩ ने असम से चार साईबर धोखेबाज़ों को किया गिरफ़्तार एलपीयू, आईआईटी और अन्य विश्वविद्यालयों को पछाड़ते हुए भारत में अग्रणी पेटेंट फाइलर के रूप में उभरा मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ‘अध्यापकों के अंतर्राष्ट्रीय भ्रमण’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया शुभकरन के कातिलों को मिसाली सज़ा दिलाई जायेगी - मुख्यमंत्री का ऐलान पारदर्शिता ही ‘घर- घर मुफ़्त राशन’ योजना की मुख्य विशेषता: लाल चंद कटारूचक्क सनी लियोन की स्प्लिट्सविला फाइव के होस्ट के रूप में वापसी सालो बाद, एलिगेंट सिमी गरेवाल ज़ोया के लिए आयी एक खूबसूरत रील में नजर सफाई कर्मचारियों के हितों पर ध्यान देकर मनोहर सरकार ने दिखा दिया है कि भाजपा ही अनुसूचित जाति की सच्ची हितैषी है : सत्य प्रकाश जरवाता जिला में विभिन्न जगहों पर आईटीएमएस स्थापित करना जरूरी: डी सी हेमराज बैरवा स्ट्रोक भारत में नई महामारी के रूप में उभर रहा है: डॉ. यानिश भनोट 35 करोड़ रुपये की लागत से 66 केवी से 220 केवी बनेगा अजनाला बिजली घर : हरभजन सिंह ईटीओ पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज ने भारतीय विद्युत क्षेत्र पर तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया अब बेरिएट्रिक सर्जरी के बिना स्वैलेबल पिल से घटेगा वजन संदेशखाली की घटना भाजपा की सोची समझी साजिश - आप प्रवक्ता नील गर्ग बंगाल में सरदार आईपीएस अधिकारी को खलिस्तानी बोले जाने की घटना की आम आदमी पार्टी ने की सख्त निंदा, कहा - भाजपा ने सिख धर्म का अपमान किया है बेला फार्मेसी कॉलेज में मां बोली दिवस मनाया गया कांगड़ा जिला में 03 मार्च को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक: डी सी डा हेमराज बैरवा राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल को विश्वभर में श्री राम पर जारी स्मारक डाक टिकट की पुस्तिका भेंट की प्रतिष्ठित पीईसी के पूर्व छात्र डॉ. रूप लाल महाजन ने पीईसी का दौरा किया विख्यात फिल्म निर्माता एवं निर्देशक विवेक अग्निहोत्री बने मानव मन्दिर के ब्रांड एम्बेसेडर 10,000 रुपये रिश्वत लेते हुए ए.एस.आई को विजीलैंस ने किया काबू

 

एक गला काटा में व्यस्त तो दूसरा वीडियो बनाने में, 26 बार किया खंजर से कन्हैया की बॉडी पर वार

उदयपुर में इस तरह की वारदात पर राजस्थान सरकार मंत्री प्रताप सिंह का बड़ा बयान,चार दिन के अंदर दोनों आरोपियों को फांसी पर लटकाया जाए?

Crime News , Nupur Sharma , Prophet Mohammed , Nupur Sharma hate remarks , Nupur Sharma Controversy , Nupur Sharma Case , Udaipur News , Rajashthan News , Naveen Kumar Jindal , Udaipur Horror , Udaipur Crime News, Udaipur Tailor Kanhaiya Lal Murder, Kanhaiya Lal Murder, Kanhaiya Lal Murder News
Listen to this article

5 Dariya News

उदयपुर , 30 Jun 2022

राजस्थान के उदयपुर में दर्जी कन्हैयालाल की हत्या को लेकर पुरे देश में सनसनी का माहौल है। हत्यारों ने कन्हैयालाल को ऐसी मौत दी कि जिसका जिक्र करते ही रोंगटे खड़े हो जाते हैं। लेकिन इन दरिंदों का दिल इतना निडर था की जब इन्होंने इस वरदारत को अंजाम दिया ही साथ ही इसका वीडियो भी बनाया। वीडियो में एक आरोपी गला काटने में व्यस्त है तो दूसरा वीडियो बनाने में। दरअसल उदयपुर में 28 जून की दोपहर रियाज और गौस नाम के शख्स कपड़ा सिलाने के बहाने पहुंचे और कन्हैया लाल का गला काट दिया। बर्बर हत्या और बाद में हत्या की जिम्मेदारी लेने का वीडियो बनाया।

Also read: उदयपुर में कन्हैयालाल की हत्या पर फूटा मंत्री प्रताप सिंह का गुस्सा, कही बड़ी बात  

हलांकि घटना के बाद राजस्थान पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ़्तार कर लिया है ऐसे में कन्हैया के परिजनों की सजा की मांग फांसी हैं जिस पर राजस्थान सरकार मंत्री प्रताप सिंह का कहना है कि चार दिन के अंदर दोनों आरोपियों को फांसी पर लटकाया जाए। 

कन्हैयालाल की नृशंस हत्या मामले की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आई सामने 

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में पाया गया कि कन्हैयालाल की बॉडी पर कई बार धारदार हथियार से हमला किया गया है। सूत्रों के मुताबिक कन्हैयालाल के शरीर पर 26 घाव के निशाने मिले हैं। शव का पोस्टमार्टम करने वाली टीम के एक डॉक्टर ने बताया कि खंजर से कन्हैयालाल के शरीर पर 26 जगह वार किए गए थे। उन्होंने बताया कि 8-10 घाव कन्हैयालाल की गर्दन के पास मिले हैं। बाकी घाव् शरीर के अन्य हिस्सों में मिले हैं। पोस्टमार्टम करने वाली टीम का मानना है कि शरीर से ज्यादा खून बह जाने के चलते कन्हैयालाल की मौत हुई। 

Also read Breaking: उदयपुर कांड के बाद अब नवीन जिंदल को मिली धमकी, कहा 'कन्हैया की तरह काटेंगे गला'

रेयरेस्ट ऑफ रेयर केस में आती है कन्हैयालाल की हत्या 

रेयरेस्ट ऑफ रेयर केस की वैसे तो कोई परिभाषा नहीं है लेकिन इस केस में आरोपी को मुजरिम ठहराए जाने पर फांसी की सजा ही दी जाती है।  रेयरेस्ट ऑफ रेयर केस के मामले में सुप्रीम कोर्ट के कानून विशेषज्ञों ने बताया कि ‘अपराध शास्त्र में सबसे महत्वपूर्ण मेंस रिया (Mens rea) है। ये एक लीगल टर्म है, जो किसी व्यक्ति के अपराध करने के इरादे को दिखाता है। इसे आसान भाषा में समझें तो कोई व्यक्ति सोच-समझकर आपराधिक मानसिकता से हत्या को अंजाम देता है, इसका मतलब है कि व्यक्ति को अपने अपराध की पूरी जानकारी थी।’

क्या आरोपियों को चार दिन बाद मिलेगी फांसी की सजा? 

इस वारदात को देखने के बाद सवाल ये उठता है की आख़िरकार कब होगी कन्हैयालाल के हत्यारों को फांसी? कानून विशेषज्ञों के अनुसार  का कहना है, ‘उदयपुर में टेलर कन्हैया लाल की हत्या रेयरेस्ट ऑफ रेयर केस में आती है, क्योंकि आरोपियों ने पहले धमकी दी, फिर नृशंस हत्या की, हत्या का वीडियो बनाया और उसे सोशल मीडिया में पोस्ट किया। ये दिखाता है कि जानबूझकर आपराधिक मानसिकता के साथ इस हत्याकांड को अंजाम दिया गया। इसके अलावा इस घटना ने सामाजिक ताने-बाने पर बड़ा आघात पहुंचाया है। लोग इस बर्बर हत्या से स्तब्ध है, इसलिए भी ये रेयरेस्ट ऑफ रेयर है।’

साथ ही घटना को सरकार आतंकी घटना मान रही हैं। बताया जा है माना जा रहा है कि दोनों आरोपियों का दूसरे देशों से भी लिंक है वे इस घटना को अंजाम देकर आंतक फैलाना चाहते थे। इसीलिए इसकी जांच NIA को सौंपी गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक खुफिया एजेंसिया इसे 'इस्लामिक आंतकवाद' की तरह देख रही हैं। 

सुप्रीम कोर्ट के वकील विराग गुप्ता का कहना है कि ''इस मामले में फास्ट ट्रैक ट्रायल चलने पर अगर निचली अदालत उन्हें जल्द से जल्द फांसी दे देती है, तब भी ये मामला विचार के लिए हाई कोर्ट के पास जाएगा। ऐसे में उन्हें तुरंत फांसी मिलना मुश्किल है।'' 

Also read Breaking: 8 साल के बेटे ने नुपुर शर्मा को किया था सपोर्ट... आज दिनदिहाड़े हो गई पिता की हत्या

कन्हैयालाल की नृशंस हत्या में अभी तक क्या क्या हुआ

क्या हुआ कन्हैयालाल के साथ जानिए सब कुछ :-

- आपको बता दें कि कन्हैयालाल को मोहम्मद साहब पर टिप्पणी करने वाली सस्पेंडेड बीजेपी प्रवक्ता  नूपुर शर्मा (Nupur sharma)  का समर्थन करने वाले सोशल मीडिया पोस्ट के मामले में अरेस्ट किया गया था। हालांकि कन्हैयालाल ने दावा किया था कि ये पोस्ट उसके 8 साल के बेटे ने किया था, जिसे बाद में डिलीट भी कर दिया गया था।

- 28 जून की दोपहर रियाज और गौस नाम के शख्स कपड़ा सिलाने के बहाने पहुंचे और कन्हैया लाल का गला काट दिया। बर्बर हत्या और बाद में हत्या की जिम्मेदारी लेने का वीडियो बनाया। जिसे उन्होंने नूपुर शर्मा के आपत्तिजनक बयान का बदला बतया। यही नहीं आरोपियों ने देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को भी धमकी दी।

- घटना को अंजाम देने वाले आरोपियों को पुलिस ने 170 किमी दूर राजसमंद जिले के भीम इलाके में पकड़ा जिसके बाद उनकी जमकर पिटाई की।

- कन्हैयालाल के परिजनों को आर्थिक सहायता के लिए सरकार ने 31 लाख रुपए मुआवजे के साथ ही परिवार के दो सदस्यों को नौकरी देने का ऐलान किया है।

- फिलहाल राजस्थान सरकार ने एक महीने के लिए पूरे राज्य में धारा-144 लागू कर दी है और इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं।

- इस बीच राज्य की अशोक गहलोत सरकार ने उन सभी पांचों पुलिसकर्मियों को विशेष तोहफा दिया है जिन्होंने घटना में शामिल आरोपियों को पकड़ा था। राज्य सरकार ने उदयपुर की घटना में शामिल आरोपियों को गिरफ्तारी करने वाले पांच पुलिसकर्मियों तेजपाल, नरेन्द्र, शौकत, विकास एवं गौतम को आउट ऑफ टर्म प्रमोशन देने का फैसला किया है।

 

Tags: Crime News , Nupur Sharma , Prophet Mohammed , Nupur Sharma hate remarks , Nupur Sharma Controversy , Nupur Sharma Case , Udaipur News , Rajashthan News , Naveen Kumar Jindal , Udaipur Horror , Udaipur Crime News , Udaipur Tailor Kanhaiya Lal Murder , Kanhaiya Lal Murder , Kanhaiya Lal Murder News

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD