Tuesday, 30 April 2024

 

 

खास खबरें विशाल महिला सम्मलेन मौलीजागरां में प्रिया टंडन ने संजय टंडन के लिए मांगे वोट स्वतंत्रता के 65 वर्ष बाद भी 18000 गांवों में नहीं थी बिजली,यहां मोदी ने की युद्धस्तर पर शुरुआत : संजय टंडन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व स्तर पर भारत की स्थिति में किया सुधार किया : परनीत कौर व्यापारियों का हाथ गुरजीत सिंह औजला के साथ बीजेपी का जहाज ऑल टाइम हाई है और हमें मंजिल तक पहुंचाएगा क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुनामी चल रही है - पूर्व गृह मंत्री अनिल विज पंजाब में 2024 की सबसे बड़ी हेरोइन खेप ज़ब्त: पंजाब पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट का किया पर्दाफाश; 48 किलो हेरोइन, 21 लाख रुपए की ड्रग मनी समेत तीन मैंबर काबू प्राकृतिक आपदा प्रबन्धन पर पांच दिवसीय कार्यशाला आरम्भ सीजीसी लांडरां ने नेशनल लेवल हैकफेस्ट24 का रीजनल राउंड किया होस्ट संगरूर की समझदार जनता बाहरी उम्मीदवारों और अन्य पार्टियों को सबक सिखाएगी: मीत हेयर PEC ने जॉइंट रीसर्च और अकादमिक सहयोग के लिए श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय (एसएमवीडीयू), कटरा, जम्मू के साथ MoU किया साइन ''यह आनंद, हर्ष और उल्लास का अवसर है'' : प्रोफेसर (डॉ.) बलदेव सेतिया, निदेशक पीईसी रति गलानी: इंडियन एंटरटेनमेंट की ट्रेलब्लेज़र को विजनरी लीडर्स ऑफ भारत 2024 पुरस्कार से सम्मानित किया गया 'हीरामंडी' के विशेष प्रीमियर में एक करोड़ की पोशाक पहनी उर्वशी रौतेला ने फ़िल्म 'टिप्पसी' के हरियाणवी किरदार में कायनात अरोड़ा ने जमाया रंग पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा वाट्सऐप चैनल जारी कई बाधाओं के बावजूद जिला मोगा में सुचारू रूप से चल रही खरीद प्रक्रिया लाहौल स्पीति के लोगों की संस्कृति ईमान बेचने की नहीं : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू हिसार लोकसभा सीट से लड़े 7 चुनावों में जय प्रकाश 3 बार अलग अलग पार्टियों से निर्वाचित हुए सांसद किन्नौर पहुँचे नेता प्रतिपक्ष, पन्ना प्रमुख सम्मेलन को संबोधित कर कंगना के लिए मांगे वोट मतदाता जागरुकता के लिए गुरुग्राम के विकास सदन में वोटर्स पार्क का मुख्य सचिव ने किया शुभारंभ हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने गुरूग्राम में 67 वीं एसजीएफाई नेशनल बॉस्केटबॉल चैंपियनशिप (अंडर 17) का किया शुभारंभ

 

वन मंत्री राजीव जसरोटिया ने यात्रा व्यवस्था की समीक्षा की, बालटाल में सहायता शिविर का उद्घाटन किया

यात्रा मार्ग को साफ रखने के लिए जानवरों को पहनाए जाएगें डायपर

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

श्रीनगर , 14 Jun 2018

वन पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी मंत्री राजीव जसरोटिया ने आज वार्शिक श्री अमरनाथ यात्रा के लिए विभिन्न व्यवस्थाओं की व्यापक समीक्षा की। मंत्री ने सोनमर्ग क्लब मीटिंग हॉल में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की और बाद में बालटाल में यात्रियों के लिए सहायता शिविर का उद्घाटन किया। समीक्षा बैठक में मुख्य संरक्षक वन फारूक गिलानी, सीईओ सोनमर्ग विकास प्राधिकरण एसए रैना, कंज़र्वेटर वन श्रीनगर सर्कल इरफान अली शाह, क्षेत्रीय वन्य जीवन वार्डन कश्मीर राशिद नकाश के अलावा आर एंड बी, पीडीडी, पीएचई, सीएपीडी, आईएंडएफसी, श्रम विभाग के अधिकारी , पशुपालन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, वन संरक्षण बल, एआरटीओ और डीएफओ गंादरबल शामिल थे। इस अवसर पर जसरोटिया ने यात्रा के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए आज तक पूरा किए गए काम और व्यवस्था की मात्रा पर अपनी संतुष्टि व्यक्त की। उन्होंने पर्यावरणीय गिरावट से बचने के लिए प्लास्टिक के उपयोग को कम करके पर्यावरण के संरक्षण को लक्षित करने के उपायों पर बल दिया। सीईओ, एसडीए ने कहा कि उन्होंने घास के मैदान पर जानवरों की लीद को रोकने के लिए पहले चरण में 500 पशु डायपर का आदेश दिया है, और कहा कि उन्होंने पॉलिथिन के उपयोग से बचने के लिए दुकानदारों के बीच जैव अपघटन योग्य बैग वितरित किए हैं और उनके अलावा प्लास्टिक की बोतलों का निपटान करने के लिए रिवर्स वेंडिंग मशीन का भी आदेश दिया। मंत्री ने अधिकारियों को डायपरों के उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए कड़े होने का निर्देश दिया और चौबिस घंटे निगरानी करने के लिए 10 लोगों की टास्क फोर्स टीम बनाई जाए। 

उन्होंने आरएंडबी विभाग को पैच के काम को पूरा करने और ट्रेक रूट की सुरक्षित चौड़ाई बनाए रखने के लिए निर्देशित किया और बाल्टल तक सड़क की स्थिति में सुधार और बाधाओं को हटाने के लिए निर्देशित किया। जसरोटिया ने पीडीडी विभाग को निर्देश दिया कि यात्रियों के परेशानी मुक्त आंदोलन को सुनिश्चित करने के लिए तुरंत ट्रैक के साथ उच्च मस्तूल रोशनी स्थापित करें। वन मंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिया कि यात्रा के लिए पर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाएं मौजूद हैं, जिनमें डॉक्टरों, दवाइयों, और प्राथमिक चिकित्सा और आपातकालीन सुविधाओं की उपलब्धता शामिल है। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को यात्रा के लिए लकड़ी की आपूर्ति तेज करने और विभिन्न स्थानों पर जलावन का भंडारण तेज किए जाने को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे किसी भी मामले में साधुओं को और श्मशान के उद्देश्यों के लिए निशुल्क जलावन की आपूर्ति सुनिश्चित करें । वन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि वे बालताल आधार शिविर में मौसम व मांग के आधार पर यात्रियों के लिए 3000 किं्वटल जलावन की आपूर्ति करेंगे। मंत्री ने पर्यावरण विभाग को प्रदूशण नियंत्रण बोर्ड के साथ संयुक्त जागरूकता शिविर स्थापित करने और कूड़ेदान और प्रदूशण पर्यावरण से बचने के लिए संबंधित संदेशों के साथ प्रदर्शन स्क्रीन डालने का निर्देश दिया। बाद में मंत्री बालटाल आधार शिविर गए और वहां किए जा रहे प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने बालताल में जलावन सह वन सहायता शिविर का भी उद्घाटन किया।

 

Tags: Rajiv Jasrotia

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD