Wednesday, 15 May 2024

 

 

खास खबरें पंजाब पुलिस की एजीटीएफ ने मास्टरमाईंड इकबालप्रीत बुच्ची की हिमायत प्राप्त आतंकवादी माड्यूल का किया पर्दाफाश; मुख्य संचालक गुरविंदर शेरा सहित चार मैंबर काबू पंजाब पुलिस ने बठिंडा और दिल्ली में खालिस्तान पक्षीय नारे लिखने वाले ऐसऐफजे के तीन गुर्गों को किया काबू मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लुधियाना से उम्मीदवार अशोक पराशर पप्पी के लिए किया प्रचार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फतेहगढ़ साहिब से आप उम्मीदवार गुरप्रीत जीपी के लिए किया प्रचार लोगों से कहा-काम करने वाले लोगों को 1 जून को जरूर करें वोट अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने पंजाब बचाओ यात्रा का समापन श्री केशगढ़ साहिब में किया पंजाब भयंकर कर्जे की चपेट में, गर्दन तक कर्ज में डूबा हुआ है : विजय इंदर सिंगला कांग्रेस सरकार किसानों का कर्ज माफ करेगी; एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी प्रदान करेगी वीरभूमि से हूं, खनन माफिया के सामने नहीं डालूंगा हथियार : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू चंडीगढ़ के वार्ड 8 से नगर निगम चुनाव लड़े अमरीक सिंह सैनी आम आदमी पार्टी में हुए शामिल अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर बन चुका है,अब मथुरा की बारी है-पुष्कर सिंह धामी संगरूर और फरीदकोट लोकसभा क्षेत्र में आम आदमी पार्टी को मिली बड़ी मजबूती श्री आनंदपुर साहिब से भाजपा प्रत्याशी डा. सुभाष शर्मा ने भरा नामांकन नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले मनीष तिवारी की पदयात्रा में हजारों कांग्रेसी, आप,सपा वर्कर हुए शामिल धर्म के नाम पर लोगों को बांटने वाली बीजेपी को हटा कांग्रेस को विजेता बनाएं-गुरजीत औजला मीत हेयर ने मालेरकोटला में पार्टी कार्यालय का उद्घाटन किया राजा वड़िंग ने दाखा में चुनाव प्रचार किया, पंजाब के लिए कांग्रेस के 'पांच न्यायों' की वकालत की सीजीसी लांडरां की एनसीसी कैडेट एसयूओ महिमा को मिला बेस्ट कैडेट अवार्ड 6000 रुपए की रिश्वत लेता ए. एस. आई विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू शहरी मंत्री रहते भू माफिया बने पूर्व विधायकः सीएम सुखविन्दर सिंह सुक्खू मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने साइक्लिंग एक्सपीडिशन को रवाना किया एलपीयू द्वारा15वां अचीवर्स अवार्ड समारोह आयोजित: विद्यार्थियों को किया एक करोड़ रुपये के नकद पुरस्कारों से सम्मानित

 

राजीव जसरोटिया ने हिरानगर में सीमावर्ती गोलाबारी से प्रभावित गांवों का दौरा किया

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

कठुआ , 28 May 2018

वन, पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी मंत्री राजीव जसरोटिया ने सीमा पार से आवर्ती गोलीबारी के कारण होने वाले नुकसान का जायजा लेने के लिए आज कठुआ जिले के हिरानागर के सीमावर्ती गांवों का दौरा किया और प्रभावित परिवारों को जिला प्रशासन द्वारा प्रदान की जाने वाली राहत का आकलन किया। उन्होंने सीमावर्ती गांवों म्यांरी, लोंडी, छन्न खत्रियां और बूबिया का दौरा किया और सीमावर्ती निवासियों के साथ बातचीत भी की। मंत्री के साथ विधायक हिरानगर, कुलदीप राज, उपायुक्त कठुआ रोहित खजुरिया, तहसीलदार, डीएसपी मुख्यालय, एसडीपीओ सीमा और नागरिक प्रशासन के अन्य अधिकारी भी थे। स्थानीय लोगों ने मंत्री को बताया  कि उन्हें कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। परीक्षाएं चल रही हैं लेकिन छात्र इसके लिए नहीं बैठ सकते हैं। सीमांत निवासी ज्यादातर किसान हैं और सीमा पार गोलीबारी के कारण उन्हें समय से पहले अपनी फसल काटने के लिए मजबूर होना पड़ा और उचित फसल पर अगली फसल बोने में असमर्थ रहे। इसके अलावा, घायल पशुधन की देखभाल, सीमा पार की गोलीबारी के दौरान स्थानांतरण, एलओसी और आईबी के साथ मुआवजे की असमानता, सीमा पार फायरिंग के दौरान क्षतिग्रस्त वाहनों का बीमा दावा, आबादी के पास राहत शिविर की स्थापना, क्षतिग्रस्त घरों और मृत पशुओं के लिए मुआवजे, रोजगार मृतक, विशेष भर्ती अभियान और स्थायी बंकरों के निर्माण जैसी कुछ मांगें सीमावर्ती निवासियों ने मंत्री के सामने रखा। ग्रामीणों ने भी सुरक्षित स्थानों पर भूखंड और मुआवजे की मांग की।

जसरोटिया ने उनकी समस्याओं को धैर्यपूर्वक सुना और उन्हें सरकार से सभी आवश्यक मदद का आश्वासन दिया और नागरिक प्रशासन और पुलिस को लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सतर्क रहने का निर्देश दिया। उन्होंने उपायुक्त कठुआ को प्रभावित परिवारों की एक रिपोर्ट जमा करने का भी निर्देश दिया ताकि मानदंडों के तहत राहत उनके बीच वितरित की जा सके। हमारे देश की सीमाओं को सुरक्षित रखने में सीमा निवासियों की भूमिका को रेखांकित करते हुए राजीव ने कहा कि वे पहली रक्षा पंक्ति हैं और हमारे राज्य के साथ-साथ हमारे देश के लोग भी ऋणी हैं। उन्होंने यह भी कहा कि जिन समस्याओं का सामना कर रहे हैं वे उनकी समस्या नहीं हैं लेकिन यह हमारी आम समस्या है और हमें इसे समेकित प्रयासों के माध्यम से हल करना है। जसरोटिया ने कहा कि एक आरामदायक माहौल बनाने के लिए रमजान के पवित्र महीने के दौरान युद्धविराम की घोषणा और कुछ अन्य कदम केंद्र सरकार द्वारा लिए गए है ताकि सीमावर्ती निवासियों को सीमा पार के टकराव से राहत मिल सके। उन्होंने कहा कि सीमांत युवाओं पर विशेष ध्यान देने के साथ जल्द ही भर्ती रैली शीघ्र ही आयोजित की जाएगी। सीमा पार से गोलाबारी के दौरान नुकसान को कम करने के लिए मंत्री ने कहा कि सुरक्षित स्थानों पर सभी सुविधाओं सहित सीमा भवन, नियत्रंण रेखा निवासियों के समान मुआवजा/ राहत और अन्य लाभ तथा उनकी शिकायतों का निवारण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। मंत्री ने उपायुक्त कठुआ को स्थायी संरचना के निर्माण के लिए सुरक्षित स्थान पर भूमि की पहचान करने का निर्देश दिया ताकि सभी सुविधाओं के साथ इमारत आपातकाल के दौरान उपयोग की जा सके।

 

Tags: Rajiv Jasrotia

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD