Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

नरेंद्र मोदी ने नेपाल से किया जनकपुर पर 100 करोड़ खर्च का वादा

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जनकपुर (नेपाल) , 11 May 2018

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को यहां पहुंचे। उन्होंने जनकपुर-अयोध्या बस सेवा की शुरुआत की। साथ ही, जनकपुर नगर के विकास पर 100 करोड़ रुपये खर्च करने का वादा किया। मोदी का यह दौरा हिमालय क्षेत्र में भारत के पड़ोसी के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती प्रदान करने की दिशा में एक अहम प्रयास है।मोदी 2015 के बाद पहली बार नेपाल के दौरे पर हैं, जब भारत पर सीमा सील करने का इल्जाम लगाया गया था, जिससे नेपाल की अर्थव्यवस्था चरमरा गई थी।खुद को तीर्थयात्री बताते हुए मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने पड़ोसी पहले की अपनी नीति के तहत काठमांडू के साथ संबंधों को शीर्ष वरीयता दी है।उन्होंने नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी के साथ बातचीत की। इस बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों के संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए अपनी प्रतिबद्धताएं दोहराईं।मोदी ने अपने दौरे की शुरुआत जनकपुर से की, जहां उन्होंने अपने नेपाली समकक्ष के.पी. शर्मा ओली के साथ राम जानकी मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना की। बाद में दोनों नेताओं ने नेपाल और भारत में पर्यटन को प्रोत्साहन देने के लिए 'रामायण सर्किट' का उद्घाटन किया।मोदी ने कहा, "इससे दोनों देशों के लोगों के बीच मजबूत रिश्ते की नींव पड़ेगी।" इस सर्किट 650 किलोमीटर की संपर्क योजना के निर्माण की मादी की परिकल्पना का हिस्सा है।मोदी ने ओली से कहा, "आपने यहां जिस तरीके से मेरा स्वागत किया, मैं उससे बहुत खुश हूं।

"मोदी ने ओली से कहा, "मेरे भाई, यह स्वागत सभी भारतीयों का सम्मान है।"वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद यह मोदी का तीसरा नेपाल दौरा है।बस सेवा का उद्घाटन करते हुए मोदी ने कहा, "रामायण सर्किट पर्यटन को बढ़ावा देने में सहायता करेगा। यह दोनों देशों में लोगों के बीच संबंधों की मजबूत नींव बनाने का काम करेगा।"यह सर्किट मोदी के 650 किलोमीटर संपर्क परियोजना बनाने का हिस्सा है। इस मौके पर ओली ने कहा कि बस सेवा लोगों के बीच संपर्क बढ़ाएगी।मोदी ने अपने इस दौरे को प्रधानमंत्री का दौरा कहने के बजाय एक तीर्थयात्री की तीर्थयात्रा बताया।इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने अपने सम्मान में शहर के रंगभूमि मैदान में आयोजित अभिनंदन समारोह में हिस्सा लिया। यहां हजारों लोग मौजूद रहे। मोदी को 121 किलो वजन की फूलों की माला पहनाकर सम्मानित किया गया।सभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, "जानकीधाम के बगैर अयोध्या अधूरी है। इसी तरह भारत के बगैर नेपाल अधूरा है और भारत नेपाल के बगैर अधूरा है। हमारे संबंध धार्मिक हैं, जो गहरे विश्वास व इतिहास पर आधारित हैं व एक-दूसरे के पूरक हैं।"मोदी ने कहा कि रामायण सर्किट में जनकपुर जुड़ेगा, जबकि लुम्बिनी बौद्ध सर्किट में शामिल होगा।उन्होंने मैथिली में कहा, "हमरा लोकनिक संबंधक कोई परिभाषा नहि अछि, मुदा ई भाषा पर आधारित अछि (हमारे संबंधों की कोई परिभाषा नहीं है, लेकिन ये भाषा पर आधारित हैं)।"उन्होंने बाद में नेपाली भाषा में कहा, जिसका आशय है, "हमारे संबंध कूटनीति, रणनीति व राजनीति से पहले हैं। यह देवनीति है.. सरकार में बदलाव मायने नहीं रखता। हमारे संबंध एक सामान बने रहेंगे।"मोदी ने नेपाल व भारत के बीच संबंधों की व्याख्या के लिए रामचरितमानस की एक छोटी सी चौपाई पढ़ी।

उन्होंने कहा, "भारत, नेपाल से संपर्क परियोजनाओं जैसे- रेल, जमीन व जलमार्गो से जुड़ना चाहता है। हम नेपाल को गैस पाइपलाइन के जरिए जोड़ रहे हैं ..हम सीमा पार ट्रांसमिशन लाइन के विकास पर भी काम कर रहे हैं।"मोदी ने नागरिक अभिनंदन में भाग लेने के बाद प्रांत संख्या 2 व जनकपुर इलाके के विकास के लिए एक अरब रुपये की घोषणा की। उन्होंने कहा कि नेपाल की केंद्रीय व प्रांतीय सरकारें परियोजनाओं का चयन करेंगी और इसका क्रियान्वयन करेंगी।संघीय सरकार के मंत्री ईश्वर पोखरेल, हिरिराज मणि पोखरेल व मत्रिका यादव इस कार्यक्रम में मौजूद रहे।मोदी जनकपुर से काठमांडू पहुंचे, जहां उन्होंने राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की और उनसे द्विपक्षीय संबंधों पर बातचीत की।विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, "दोनों नेताओं ने हमारे संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाने के की दिशा में अपनी प्रतिबद्धताएं दोहराईं।"इसके बाद मोदी ने नेपाल के उपराष्ट्रपति नंद बहादुर पुन से मुलकात की और नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली के साथ आपसी हितों को लेकर बातचीत की।आगे मोदी-ओली वार्ता के दौरान विभिन्न मसलों व परियोजनाओं पर बातचीत होगी।मोदी पूर्वी नेपाल के संखुवासभा जिले में अरुण तृतीय जलविद्युत परियोजना की आधारशिला वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए रखेंगे। इसे भारत के सतलुज जल विद्युत निगम के तहत विकसित किया जाएगा।

 

Tags: Narendra Modi , KP Sharma Oli

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD