Tuesday, 16 April 2024

 

 

खास खबरें डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने जिला बाल सुरक्षा यूनिट व बाल कल्याण कमेटी के कामकाज की समीक्षा की ज्ञान ज्योति द्वारा हस्टा ला विस्टा बैनर तले फ्रेशर्स एवं फेयरवेल पार्टी का आयोजन किया गया 50,000 मजबूत पंजाब कांग्रेस कैडर भाजपा को खत्म कर देगा: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग पंजाब राजभवन में मनाया गया हिमाचल प्रदेश स्थापना दिवस 17 अप्रैल को श्री राम नवमी के उस्तव पर सुबह 5 वजे विशाल प्रभात फेरी निकली जाएगी प्रदेश में उत्साह व हर्षाल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस बंगाल में मतदाताओं की सुरक्षा को लेकर चुनाव आयोग से मिला भाजपा शिष्ट मंडल 22 गांवों के लोगों ने जिस विश्वास से सिर पर पगड़ी रखी,उसका सम्मान रखूंगा- संजय टंडन अम्बाला छावनी में भाजपा की कर्मठ फौज जिसकी हुंकार सारे हिंदुस्तान में जाती है : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज 'आप' पंजाब सरकार के मुख्यमंत्री भगवंत मान साहब लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए गुजरात पहुंचे डीजे फ्लो ने साझा किया अपना नया गीत "लाइफ" वास्तविकता दिखा रहे हैं वेब सीरीज़ और डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म-अलंकृता सहाय बेला फार्मेसी कॉलेज ने नेटवर्क फार्माकोलॉजी पर राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन संजय टंडन ने शहर में रामनवमी पर आयोजित शोभायात्रा को हरी झंडी दिखा कर की शुरुआत Reconnaissance-2024'' एक उच्च नोट पर समाप्त हुआ पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज चंडीगढ़ में भव्य समारोह के साथ स्पेक्ट्रम 2.0 का उद्घाटन किया गया विजीलैंस ब्यूरो ने पटवारी को 5,000 रुपये की रिश्वत लेते हुए पकड़ा चंडीगढ़ में इंडिया अलायंस की होगी ऐतिहासिक जीत: डॉ. एस.एस आहलूवालिया सांसद बलबीर सिंह सीचेवाल के नेतृत्व में संत समाज ने पंजाब की राजनैतिक पार्टियों के सामने रखा पर्यावरण का एजेंडा टाइगर श्रॉफ ने एक्शन और स्वैग संग फिल्म "बड़े मियां छोटे मियां" में लगाया है कॉमेडी का तड़का, एक्टर का नया साइड देख दर्शकों में मच गई है खलबली जेल में केजरीवाल से मिल भावुक हुए भगवंत मान, बोले- मुख्यमंत्री के साथ हो रहा आतंकवादियों जैसा सलूक

 

स्कॉच अवॉर्ड 2023: पंजाब के बाग़बानी विभाग ने सिल्वर अवॉर्ड और 5 सेमीफाइनल स्थान हासिल किए

चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने गौरवमयी उपलब्धि के लिए अधिकारियों की पीठ थपथपाई

Chetan Singh Jauramajra, Chetan Singh Jormajra, Chetan Singh Jouramajra, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government, Skoch Awards 2023
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 13 Feb 2024

पंजाब सरकार ने स्कॉच अवॉर्ड-2023 में शानदार प्रदर्शन किया है और बाग़बानी के क्षेत्र में एक सिल्वर अवॉर्ड समेत 5 सेमीफाइनल स्थान हासिल किए हैं। बाग़बानी मंत्री स. चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने करतारपुर, जालंधर स्थित सब्ज़ियों के सैंटर ऑफ़ एक्सीलेंस (इंडो-इज़राइली प्रोजैक्ट) को सिल्वर अवॉर्ड मिलने पर विभाग के अधिकारियों को बधाई दी। 

उन्होंने कहा कि यह सैंटर किसानों की आमदन में उल्लेखनीय वृद्धि करके उनके जीवन में अहम बदलाव लाने में सहायक हो रहा है। यहाँ 3-5 मिट्रिक टन के ऑन-फार्म कोल्ड रूम को स्टैंडरडाईज़ किया गया है, जिससे किसानों को भारी लाभ मिला है। यह सैंटर वेल्यु-चेन में प्रमुख कमियों को दूर करने में मदद करने समेत कटाई से पहले की तकनीक अपनाने वाले किसानों को 1 कनाल पॉलीहाऊस से 1 एकड़ के बराबर आमदन प्रदान करके फ़सलीय विविधता अपनाने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।

कटाई के बाद के प्रबंधन की आधुनिक तकनीकों से लैस बाग़बानी विभाग के इस प्रमुख सैंटर में किसानों को प्रशिक्षण देने के साथ-साथ उनके लिए तकनीकी प्रदर्शनी भी लगाई जाती है और किसानों को रोग-मुक्त पौधों की घर-घर डिलीवरी दी जाती है। इस सैंटर में अति-आधुनिक हाईड्रोपौनिक्स यूनिट और एक प्लांट क्लीनिक प्रयोगशाला भी है। जिक्रयोग्य है कि सैंटर द्वारा अब तक पंजाब भर के किसानों को 2 करोड़ से अधिक रोग-मुक्त सब्ज़ियों के पौधे मुहैया करवाए जा चुके हैं।  

सैमीफ़ाईनलिस्ट प्रोजेक्टों में कृषि बुनियादी ढांचा फंड स्कीम, प्रोजैक्ट फ़ेज़, बायोफ़र्टीलाईजऱ लैबोरेट्री होशियारपुर, सेरीकल्चर (पंजाब में रेशम उत्पादन का विकास) और आलू के सैंटर ऑफ़ एक्सीलेंस (इंडो-डच प्रोजैक्ट)-धोगड़ी, जालंधर शामिल हैं। इन प्रोजेक्टों को उनकी नवीनतम और सभी हितधारकों के लिए साकारात्मक प्रभाव बनाने और ज़मीनी स्तर पर योगदान के लिए सराहा गया है।

बता दें कि स्कॉच ग्रुप भारत का एक ऐसा प्रमुख थिंक टैंक है, जो सर्वांगीण विकास पर ध्यान केन्द्रित करते हुए सामाजिक-आर्थिक मुद्दों से निपटता है। स्कॉच अवॉर्ड, राष्ट्रीय अहमीयत वाले मुद्दों पर काम करने वाले प्रोजेक्टों और संस्थाओं को मान्यता देने के लिए 2003 से राष्ट्रीय स्तर पर करवाए जा रहे हैं। यह पुरस्कार समाज में अहम योगदान देने के लिए पुरस्कार प्राप्त करने वाली संसथाओं/प्रोजैक्टों की असाधारण उपलब्धियों को दिखाते हैं।

नयी दिल्ली के कांस्टीच्यूशन क्लब ऑफ़ इंडिया में करवाए गए अवॉर्ड समारोह के दौरान कृषि विभाग के सचिव श्री अजीत बालाजी जोशी, बाग़बानी विभाग के डायरैक्टर श्रीमती शैलिन्दर कौर और सहायक डायरैक्टर (बाग़बानी) श्री दलजीत सिंह गिल ने पंजाब सरकार की तरफ़ से अवॉर्ड प्राप्त किया।

 

Tags: Chetan Singh Jauramajra , Chetan Singh Jormajra , Chetan Singh Jouramajra , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government , Skoch Awards 2023

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD