Thursday, 02 May 2024

 

 

खास खबरें भगवंत मान ने आप उम्मीदवार मलविंदर कंग के लिए गढ़शंकर के लोगों से मांगा समर्थन पटियाला की महिला नेत्री आप छोड़ अकाली दल में हुई शामिल गरीबों के शिक्षित बच्चे ही अपने परिवार को गरीबी से मुक्ति दिला सकते हैं: सीएम भगवंत मान ट्रस्ट की लेबोरेट्रीयों से हर वर्ष 12 लाख से ज्यादा लोगों की हो रही जांच : डॉ. एस.पी. सिंह ओबेरॉय 18 वर्षों से कांग्रेस में सक्रिय ओमप्रकाश सैनी सहित 1000 ने भाजपा का दामन थामा मई दिवस पर Chandigarh-Punjab Union of Journalists ने बनाई मानव श्रृंखला अब पति, भाई या बेटा नहीं करेगा महिलाओं की वोट का सौदा पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा लोक सभा मतदान की तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए राज्य के डिप्टी कमिशनरों, पुलिस कमिशनरों और ऐसऐसपीज़ के साथ मीटिंग झूठ व डर के सहारे सत्ता पाना चाह रहे जयराम : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सूक्खू मजीठा हल्के से होगी भारी जीत कांग्रेस नेताओं ने गुरजीत औजला के साथ मजीठा में की बैठक देश ने तय कर लिया है कि आएंगे तो मोदी ही : जयराम ठाकुर अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी होते हैं मजदूर मैं साधारण ग्रामीण, जिसका मुकाबला बड़े-बड़े धनाढ्यों के साथ:एन.के.शर्मा एलपीयू की प्रो-चांसलर श्रीमती रश्मी मित्तल को मानद कर्नल रैंक से किया गया सम्मानित पूर्व कांग्रेसी दलवीर गोल्डी के शामिल होने से संगरूर में ‘आप’ की स्थिति हुई और मजबूत मीत हेयर की चुनावी सभाओं में जुटने लगी भारी भीड़ उर्वशी रौतेला-आलिया भट्ट की मुलाक़ात का राज़! महान संगीतकार रविन्द्र जैन के नाम पर ग़ज़ल-शास्त्रीय संगीत को बढ़ावा देने का संकल्प किसानों का औजला को समर्थन लुधियाना में मेरी जीत से विश्वासघातियों के खिलाफ पूरे देश को संदेश जाएगा : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जेल में अरविंद केजरीवाल से की मुलाकात

 

मनदीप कौर ने शहरी स्थानीय निकायों के कामकाज की समीक्षा की, परियोजनाओं को शीघ्र पूरा करने को कहा

Mandeep Kaur, Commissioner Secretary Rural Development Department and Panchayati Raj, Jammu, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जम्मू , 16 Jan 2024

आवास एवं शहरी विकास विभाग की आयुक्त सचिव मंदीप कौर ने शहरी स्थानीय निकाय निदेशालय, जम्मू की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।बैठक में एसबीएम-यू, एएमआरयूटी, आईडीएमटी, एफसी (अनुदान), जल निकासी क्षेत्र, कैपेक्स के अलावा अन्य विकास कार्यों और जीआईएस मैपिंग जैसी पहल सहित निदेशालय द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं पर विस्तृत चर्चा हुई।

आयुक्त सचिव ने कई चल रही परियोजनाओं पर प्रगति का आकलन किया और महत्वपूर्ण सार्वजनिक महत्व के इन कार्यों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश जारी किए। उन्होंने स्वच्छता उपायों को लागू करने के महत्व पर प्रकाश डाला, जिससे नगरपालिका ठोस अपशिष्ट का 100 प्रतिशत प्रसंस्करण हो सके और शहरी क्षेत्रों के सौंदर्यशास्त्र में सुधार पर ध्यान देने के साथ सौंदर्यीकरण उपायों को बढ़ाया जा सके।

उन्होंने कहा कि इससे न केवल शहरी हिस्सों की पर्यावरणीय भव्यता बढ़ेगी, बल्कि स्थानीय निकायों की वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए राजस्व वृद्धि में भी काफी मदद मिलेगी।यूएलबी में मौजूद मानव संसाधनों की समीक्षा करते हुए, आयुक्त सचिव ने अधिकारियों को सभी रिक्तियों को भरने के संबंध में एक व्यापक प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया। उन्होंने उन्हें यूएलबी के पूर्व सदस्यों के लंबित मानदेय, टेलीफोन शुल्क और अन्य खर्चों को जारी करने के संबंध में विवरण प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।

आयुक्त सचिव ने अधिकारियों को शहरी स्थानीय निकाय निदेशालय जम्मू द्वारा शुरू की गई सभी परियोजनाओं को समय पर पूरा करने को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने ई-ऑफिस प्लेटफॉर्म के पूर्ण उपयोग के माध्यम से कागज रहित कार्य वातावरण की ओर बढ़ने के महत्व पर जोर दिया, जो न केवल नौकरशाही बाधाओं को कम करेगा, बल्कि डेटा सुरक्षा को भी बढ़ाएगा और विभाग के भीतर तेजी से निर्णय लेने की प्रक्रियाओं को सुविधाजनक बनाएगा।

जम्मू-कश्मीर के यूएलबी में पहली बार शुरू की गई जीआईएस मैपिंग की प्रगति की समीक्षा करते हुए, आयुक्त सचिव ने नगरपालिका क्षेत्र/क्षेत्र, भूमि उपयोग, सड़क और सड़क नेटवर्क, जल आपूर्ति पंपिंग स्टेशन, सीवर उपचार संयंत्र, तालाब और जल झीलों सहित सभी विषयगत परतों का विवरण मांगा। उन्होंने संबंधितों को इस डेटा का उपयोग शहरी नियोजन, सामुदायिक विकास, आपदा प्रबंधन और गति शक्ति पोर्टल पर डेटा के अद्यतनीकरण के लिए करने का निर्देश दिया।

मनदीप कौर ने अधिकारियों से आईटी/जाकेजीए विभाग के समन्वय से संपत्ति सर्वेक्षण की प्रक्रिया में तेजी लाने को कहा। सभी नगरपालिका सेवाओं के लिए एकीकृत वेब समाधान के कार्यान्वयन पर, उन्होंने संबंधितों को आगे बढ़ने के लिए जम्मू नगर निगम और जम्मू स्मार्ट सिटी परियोजना अधिकारियों के साथ समन्वय करने का निर्देश दिया।

आयुक्त सचिव ने कार्य दक्षता बढ़ाने, कागजी कार्रवाई को कम करने और यूएलबी के अधिक उत्तरदायी और पारदर्शी कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए प्रौद्योगिकी को अपनाने के महत्व को रेखांकित किया।आयुक्त सचिव ने शहरी स्थानीय निकायों के लिए वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी राजस्व वृद्धि रणनीतियों को लागू करने के महत्व पर प्रकाश डाला। 

उन्होंने राजस्व प्रवाह को बढ़ावा देने की दिशा में कई नवीन उपायों पर चर्चा की, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि नगर निकाय वित्तीय जिम्मेदारी बनाए रखते हुए शहरी विकास की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित हैं।स्वच्छता के मुद्दों और कचरा संग्रहण प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने के लिए, आयुक्त सचिव ने 100 प्रतिशत घर-घर से कचरे का संग्रह सुनिश्चित करने के लिए कहा। 

जिम्मेदार स्वच्छता प्राधिकरण द्वारा किए गए कार्य और यूएलबी मुख्यालय में आपातकालीन जिम्मेदार स्वच्छता इकाई की स्थापना के संबंध में, आयुक्त सचिव ने इस संबंध में सभी मुद्दों को हल करने का निर्देश दिया। उन्होंने इस संबंध में जनता की शिकायतों के निवारण के लिए प्रत्येक ईआरएसयू से जुड़ी प्रतिक्रिया 24 घंटे हेल्पलाइन को कार्यात्मक बनाने के लिए कहा।

आयुक्त सचिव ने अधिकारियों से सभी हितधारकों को शामिल करते हुए सहयोगात्मक दृष्टिकोण के साथ चुनौतियों और वांछित परिणामों को पूरा करने के लिए उत्साह और समर्पण के साथ काम करने का आह्वान किया।इससे पहले, निदेशक शहरी स्थानीय निकाय, जम्मू ने विभिन्न परियोजनाओं के सफल समापन पर जोर देते हुए संगठन की उपलब्धियों और गतिविधियों पर प्रकाश डाला।

 

Tags: Mandeep Kaur , Commissioner Secretary Rural Development Department and Panchayati Raj , Jammu , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD