Sunday, 28 April 2024

 

 

खास खबरें जिस दिन केंद्र में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी, उस दिन भ्रष्टाचार बंद हो जाएगा- भगवंत मान कांग्रेस जन कल्याण में विश्वास करती है, न कि चुनिंदा लोगों को फायदा देने में: मनीष तिवारी राजा वडिंग ने व्यापारियों और उद्यमियों से की मुलाकात, उनकी दुर्दशा का समाधान खोजने का लिया संकल्प कांग्रेस में सक्रिय रहे जितेंद्र कुमार तोती अपने 100 समर्थकों सहित भाजपा में शामिल भाजपा की जनविरोधी और विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को वोट दें : गुरजीत सिंह औजला अरविंद केजरीवाल के जेल में रहने से दिल्ली के कई काम रूके, हाईकोर्ट की फटकार के बाद भी केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से नहीं दे रहे अस्तीफा लोकसभा चुनाव में महिला वोटरों की होगी बड़ी भूमिकाः जयइंद्र कौर 4 जून को पूरा हो जाएगा मिशन 13-0, पंजाब की जनता नई कहानी लिखने को तैयार : भगवंत मान गुरजीत औजला की जीत की हैट्रिक के लिए पत्नी उतरी मैदान में पंजाब में आम आदमी पार्टी ने भाजपा, कांग्रेस और अकाली दल को दिया बड़ा झटका एक बूथ-दस यूथ का नारा लेकर युवा करें चुनाव प्रचार: एन.के.शर्मा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) में तैनात हो गए दो मुख्य सतर्कता अधिकारी (CVO) मीट हेयर के चुनाव अभियान को जबरदस्त समर्थन मिला सांसद मनीष तिवारी ने श्री आनंदपुर साहिब लोकसभा क्षेत्र की यादों को किया ताजा किसानों को मुआवजा दिए बिना सड़क का टेंडर लगवा कर जमीन पर गैरकानूनी कब्जा करवाना चाहते हैं परनीत कौर और बलबीर सिंह : एन के शर्मा डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने टांडा रेल हैड व गोदाम का दौरा कर लिफ्टिंग मूवमेंट का किया निरीक्षण सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 22 स्कूली बसों की चैकिंग की कांग्रेस का सनातन विरोधी चेहरा उजागर, प्रदेश में राम विरोधी को लड़ाया राज्यसभा चुनाव : राजीव बिन्दल वोट डालने से पहले काम व किरदार को देखे जनता:एन.के.शर्मा मैं लड़ेगा रिव्यू : आकाश प्रताप सिंह के मजबूत कंधो पर खड़ी एक मर्मस्पर्शी कहानी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने पेंशनर कल्याण संघ की स्मारिका का विमोचन किया

 

बाग़बानी बनेगा पंजाब के किसानों का अगला लक्ष्य, सरकार देगी हर मदद : चेतन सिंह जौड़ामाजरा

कहा, किन्नू बाग़बानों की मंडीकरण सम्बन्धी और अन्य सभी मुश्किलों का होगा समयबद्ध समाधान

Chetan Singh Jauramajra, Chetan Singh Jormajra, Chetan Singh Jouramajra, AAP, Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government , DC Fazilka , Senu Duggal , Fazilka , Deputy Commissioner Fazilka
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

फाजिल्का , 24 Nov 2023

पंजाब के बाग़बानी मंत्री स. चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने आज कहा कि मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार राज्य में बाग़बानी को प्रोत्साहित करने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। सिटरस एस्टेट अबोहर में किन्नू बाग़बानों की मुश्किलें सुनने के उपरांत उनके साथ बातचीत करते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि सरकार किन्नू बाग़बानों की सभी मुशकलों को पहल के आधार पर हल करेगी।

कैबिनेट मंत्री ने किन्नू बाग़बानों की मंडीकरण सम्बन्धी समस्याओं के बारे में ज़िला मंडी अफ़सर को मौके पर ही हिदायत की कि मंडी को सही तरीके से चलाया जाए और यदि मंडी में कोई पूल करके किसानों को उचित कीमत मिलने में रुकावट पैदा करता है तो उसके खिलाफ़ कानूनी कार्यवाही की जाए। उन्होंने हिदायत की कि किन्नू मंडी में आने वाले हरेक किसान को फ़सल बिक्री के बाद जे-फॉर्म जारी किया जाना सुनिश्चित बनाया जाए।

कैबिनेट मंत्री ने ज़िले के बाग़वानों से अपील की कि वह समूहों में बाग़बानी करें और अपने फलों की प्रोसेसिंग और मंडीकरण के लिए साझे प्रयास करें ताकि उनकी आमदन बढ़ सके। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा इसमें सब्सिडी देने के अलावा अन्य हर प्रकार की संभव मदद की जाएगी। स. चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने किसानों को कहा कि बाग़बानी के लिए नहरी पानी बहुत ज़रूरी है और राज्य सरकार यह सुनिश्चित बना रही है कि किन्नू बाग़बानों को उनकी ज़रूरत के समय अनुसार पूरा पानी नहरों की टेलों तक पहुँचे।

उन्होंने किसानों को भी सुझाव दिया कि वह बाग़ों में तुपका सिंचाई प्रणाली को अपनाएं ताकि पानी की अधिक से अधिक बचत की जा सके और आने वाली पीढिय़ों के लिए प्राकृतिक संसाधन बच सकें। उन्होंने आश्वासन दिया कि बाग़बानी विभाग की विभिन्न योजनाओं की पुनः समीक्षा की जाएगी ताकि नई ज़रूरतों के अनुसार किसानों को ज़्यादा सब्सिडी दी जा सके। इसके अलावा नई ज़रूरतों के अनुसार अन्य योजनाएं भी शुरू की जाएंगी। 

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि फलों की स्टोरेज के लिए पंजाब सरकार कोल्ड स्टोर बनाने पर 40 प्रतिशत सब्सिडी दे रही है और ऐसा करने से किसान स्व-मंडीकरण के लिए आगे आकर अपनी आमदन में और वृद्धि कर सकते हैं। उन्होंने पंजाब एग्रो की जूस फैक्ट्री का भी ज़्यादा से ज़्यादा लाभ किसानों को देने के लिए प्रयास शुरु करने का आश्वासन दिया।कैबिनेट मंत्री ने ऐलान किया कि किन्नू के बाग़ों में तुपका सिंचाई के लिए बनी डिग्गियां पर सोलर पंप सिस्टम लगाने की योजना भी तैयार की जा रही है।

इसके बाद उन्होंने किन्नू के बाग़ों का निरीक्षण भी किया और किसानों से फ़सल की स्थिति के बारे में जाना। इस मौके पर किसानों ने बताया कि मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा इस बार दिए गए नियमित और पूरे नहरी पानी के कारण किन्नू की बंपर फ़सल हुई है। उन्होंने किसानों को आश्वासन दिया कि उनकी मंडीकरण सम्बन्धी समस्याओं का भी स्थायी समाधान किया जाएगा।

इस मौके पर डिप्टी कमिश्नर डॉ. सेनू दुग्गल, बाग़बानी विभाग की डायरैक्टर शैलिन्दर कौर, पूर्व विधायक अरुण नारंग, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर जनरल रविन्दर सिंह अरोड़ा, सहायक डायरैक्टर बाग़बानी जगतार सिंह, इन्दरजीत सिंह बजाज, सुनील सचदेवा चेयरमैन ज़िला योजना बोर्ड और इलाके के बुद्धिमान बागबान उपस्थित थे।

 

Tags: Chetan Singh Jauramajra , Chetan Singh Jormajra , Chetan Singh Jouramajra , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government , DC Fazilka , Senu Duggal , Fazilka , Deputy Commissioner Fazilka

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD