Sunday, 28 April 2024

 

 

खास खबरें जिस दिन केंद्र में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी, उस दिन भ्रष्टाचार बंद हो जाएगा- भगवंत मान कांग्रेस जन कल्याण में विश्वास करती है, न कि चुनिंदा लोगों को फायदा देने में: मनीष तिवारी राजा वडिंग ने व्यापारियों और उद्यमियों से की मुलाकात, उनकी दुर्दशा का समाधान खोजने का लिया संकल्प कांग्रेस में सक्रिय रहे जितेंद्र कुमार तोती अपने 100 समर्थकों सहित भाजपा में शामिल भाजपा की जनविरोधी और विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को वोट दें : गुरजीत सिंह औजला अरविंद केजरीवाल के जेल में रहने से दिल्ली के कई काम रूके, हाईकोर्ट की फटकार के बाद भी केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से नहीं दे रहे अस्तीफा लोकसभा चुनाव में महिला वोटरों की होगी बड़ी भूमिकाः जयइंद्र कौर 4 जून को पूरा हो जाएगा मिशन 13-0, पंजाब की जनता नई कहानी लिखने को तैयार : भगवंत मान गुरजीत औजला की जीत की हैट्रिक के लिए पत्नी उतरी मैदान में पंजाब में आम आदमी पार्टी ने भाजपा, कांग्रेस और अकाली दल को दिया बड़ा झटका एक बूथ-दस यूथ का नारा लेकर युवा करें चुनाव प्रचार: एन.के.शर्मा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) में तैनात हो गए दो मुख्य सतर्कता अधिकारी (CVO) मीट हेयर के चुनाव अभियान को जबरदस्त समर्थन मिला सांसद मनीष तिवारी ने श्री आनंदपुर साहिब लोकसभा क्षेत्र की यादों को किया ताजा किसानों को मुआवजा दिए बिना सड़क का टेंडर लगवा कर जमीन पर गैरकानूनी कब्जा करवाना चाहते हैं परनीत कौर और बलबीर सिंह : एन के शर्मा डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने टांडा रेल हैड व गोदाम का दौरा कर लिफ्टिंग मूवमेंट का किया निरीक्षण सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 22 स्कूली बसों की चैकिंग की कांग्रेस का सनातन विरोधी चेहरा उजागर, प्रदेश में राम विरोधी को लड़ाया राज्यसभा चुनाव : राजीव बिन्दल वोट डालने से पहले काम व किरदार को देखे जनता:एन.के.शर्मा मैं लड़ेगा रिव्यू : आकाश प्रताप सिंह के मजबूत कंधो पर खड़ी एक मर्मस्पर्शी कहानी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने पेंशनर कल्याण संघ की स्मारिका का विमोचन किया

 

पंजाब के गाँव नवां पिंड सरदारां ने जीता बैस्ट टूरिज्म विलेज ऑफ इंडिया 2023 अवॉर्ड

विभाग के प्रमुख सचिव श्रीमति राखी गुप्ता भंडारी ने विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर नयी दिल्ली में हासिल किया अवॉर्ड

DC Gurdaspur, Himanshu Aggarwal, Gurdaspur, Deputy Commissioner Gurdaspur, Rakhee Gupta Bhandari, Rural Tourism, Best Tourism Village of India 2023 Award, New Delhi
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नयी दिल्ली , 27 Sep 2023

ग्रामीण पर्यटन क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर अपनी सफलता दर्ज करवाते हुए पंजाब ने आज यहाँ विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा नयी दिली में करवाए गए लॉन्च ऑफ ग्लोबल ट्रैवल फॉर लाईफ़ समागम के दौरान बैस्ट टूरिज्म विलेज ऑफ इंडिया 2023 अवॉर्ड हासिल किया है। पंजाब के जिले गुरदासपुर के गाँव नवां पिंड सरदारां का चयन इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड के लिए हुआ है। 

इस गाँव ने पंजाब की संस्कृति और विरासत को संभालने और विरासती पर्यटन को विकसित कर एक बेमिसाल कदम उठाया है। इस गाँव ने अपना नाम इस अवॉर्ड के लिए समूचे भारत में से चुने गए 35 गाँवों में दर्ज करवाया है।

भारत के टूरिज्म क्षेत्र के उत्तम गाँव की मान्यता के लिए मुकाबले में कुल 31 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 750 गाँवों द्वारा आवेदन किया गया था। यह अवॉर्ड टूरिज्म और सभ्याचार मामले विभाग कीं प्रमुख सचिव श्रीमति राखी गुप्ता भंडारी, डिप्टी कमिश्नर गुरदासपुर डॉ. हिमांशु अग्रवाल, गाँव के प्रतिनिधि श्रीमति सतवंत संघा, मैनेजर आँकड़े और प्रोजैक्ट्स, पर्यटन विभाग, पंजाब शीतल बहल ने केंद्रीय पर्यटन विभाग के सचिव मिस. वी. विद्यावति एवं अतिरिक्त सचिव श्री राकेश वर्मा से हासिल किया।  

श्रीमति भंडारी ने बताया कि उत्तम टूरिज्म गाँव मान्यता 2023 के लिए चुने गए इन गाँवों का चयन संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संस्था (यू.एन.डब्ल्यू.टी.ओ) के अलग-अलग पैमानों पर आधारित था, जिनमें सभ्यााचर और प्राकृतिक संसाधन, आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरण स्थिरता के अलावा टूरिज्म के विकास एवं मूल श्रृंखला एकीकरण और अन्य पहलु शामिल थे। उन्होंने आगे बताया कि गाँव वासियों ने पर्यटन विभाग, पंजाब के तालमेल और मार्गदर्शन के साथ पुरखों की विरासती हवेलियों की देखभाल की और लगातार प्रयासों के स्वरूप इनको टूरिज्म के मशहूर स्थानों के तौर पर विकसित किया, जहाँ आज भारत के अलग-अलग राज्यों से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी सैलानी आते हैं। 

ब्रिटिश राज के समय की इन विरासती हवेलियों में एक का नाम ‘दा कोठी’ और दूसरी का नाम ‘पिप्पल हवेली’ है। उन्होंने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान और पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामलों के मंत्री अनमोल गगन मान के योग्य नेतृत्व अधीन पर्यटन विभाग पंजाब को पर्यटन के पक्ष से अग्रणी राज्य बनाने के लिए सहृदय प्रयास कर रहा है।

 

Tags: DC Gurdaspur , Himanshu Aggarwal , Gurdaspur , Deputy Commissioner Gurdaspur , Rakhee Gupta Bhandari , Rural Tourism , Best Tourism Village of India 2023 Award , New Delhi

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD