Sunday, 19 May 2024

 

 

खास खबरें 2024 लोकसभा चुनाव ऐतिहासिक : पवन खेड़ा अमृतपाल को बंदी सिंह की श्रेणी में नही रखा जा सकता : सुखबीर सिंह बादल शिरोमणी अकाली दल ने चुनाव आयोग से किसानों को धमकाने के लिए हंसराज हंस के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह किया अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने लुधियाना में बदलाव के लिए विजन डॉक्यूमेंट 'ड्राइव इट' पेश किया मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कुरुक्षेत्र से 'आप' उम्मीदवार डॉ. सुशील गुप्ता के लिए किया प्रचार महिला सशक्तिकरण तो दूर महिलाओं का सम्मान तक नहीं करते "आप" नेता : जय इंद्र कौर वर्ल्ड क्लॉस की स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए वचनबद्ध : विजय इंदर सिंगला इलेक्शन लोकतंत्र है और यहां हथियारों की नहीं बल्कि विचारों की लड़ाई होनी चाहिए : गुरजीत सिंह औजला अकाली दल के घोषणा पत्र में पंथक और क्षेत्रीय मजबूती का आहवाहन परिवर्तन की सरकार ने किया पंजाब को कर्जदार - गुरजीत औजला डॉ. एस.पी. सिंह ओबेरॉय के प्रयासों से जालंधर जिले के युवक का शव पहुंचा भारत दो साल में हमारी सरकार और मेरे काम को देखें, फिर तय करें कि आपको क्या चाहिए: मीत हेयर सीपीआई एम.एल. (लिबरेशन) ने की गुरजीत औजला के पक्ष में चुनावी रैली सनौर में अकाली दल प्रत्याशी के कार्यालय का उदघाटन खरड़ में निर्माणाधीन श्री राम मंदिर का दौरा करने के लिए माननीय राज्यपाल पंजाब को अनुरोध पत्र परनीत कौर व गांधी पटियाला हलके के लिए कोई प्रोजैक्ट नहीं लाए:एन.के.शर्मा मलोया में 20 मई को योगी आदित्य नाथ की विशाल चुनावी जनसभा-प्रदेशाध्यक्ष जतिंदर पाल मल्होत्रा फिल्म 'करतम भुगतम ' को ऑडियंस का प्यार और बॉक्स ऑफिस पर मिली सफलता लोक सभा चुनाव के दौरान चुनाव आयोग की हिदायतों का पूरा पालन किया जाए: जनरल पर्यवेक्षक जिला निर्वाचन अधिकारी कोमल मित्तल की देखरेख में वोटिंग मशीनों का पूरक रैंडमाइजेशन किया गया फिल्म कुड़ी हरियाणे वल दी / छोरी हरियाणे आली के टीजर में जट्ट और जाटनी के रूप में चमके एमी विर्क और सोनम बाजवा

 

पहले पंजाब टूरिज्म समिट में 128 कियोस्कों के ज़रिये राज्य की विविध और विलक्षण संस्कृति को किया गया प्रदर्शित

प्रदर्शनियों में पंजाब की संस्कृति, रिवायती पहनावों और पंजाबियों की वीर- गाथाओं के बारे दर्शकों को करवाया गया अवगत

Punjab Tourism Summit, Punjab Tourism Summit 2023, Tourism Summit, Tourism Summit and Travel Mart , S.A.S.Nagar, Mohali, S.A.S. Nagar Mohali, Sahibzada Ajit Singh Nagar, Tourism Summit and Travel Mart 2023, Rangla Punjab, Amity University Mohali
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

साहिबज़ादा अजीत सिंह नगर , 11 Sep 2023

पंजाब के विलक्षण और शानदार संस्कृति को दर्शाते एमिटी यूनिवर्सिटी मोहाली में पहले पंजाब टूरिज्म सम्मेलन के दौरान विश्व भर के लोगों को रिवायती मूल्यों और पंजाब की समृद्ध संस्कृति से अवगत करवाया गया।मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने यहाँ विशेष प्रदर्शनी केंद्र स्थापित किया, जिसने गरिमापूर्ण आतिथ्य के साथ-साथ सैलानियों के दिलों को छू लिया।

पंजाब के रिवायती पहनावों में सजी महिला स्टालों पर विरासती तरीके से कपड़े पर कढ़ाई कर रही थीं वहीं साथ ही कुर्ता-पायजामों में पुरूष ढोल की थाप पर नाचते नज़र आए।इस सम्मेलन में पंजाब की परंपरागत मूल्यों, पंजाबी गीत, त्रिंजन ( औरतों के इकठ्ठा बैठ कर चरखा कातना और गीत गाने की रिवायती पंजाबी परंपरा), पिंड दी सत्थ ( रिवायती तौर पर गाँव के बीच में स्थित एक पेड़ नीचे बैठना), तीज और पींघ (सजे झूले पर लड़कियों का झूलना) के ज़रिये पंजाबियों के समृद्ध इतिहास को दर्शाया गया।

इसमें भंगड़ा, गिद्दा, कीकली, सम्मी और नाचों के विभिन्न ढंगों का प्रदर्शन भी किया गया। दर्शकों को सिख गुरू साहिबान के पवित्र लेखन और कविता सहित पंजाबी साहित्य के बारे भी अवगत करवाया गया। प्रदर्शनी में राज्य के ऐतिहासिक और पर्यटन स्थानों के बारे भी जानकारी दी गई। ज़िक्रयोग्य है कि इस सम्मेलन के दौरान राज्य के सभी 23 जिलों की महत्ता को उजागर किया गया।

62 वर्षीय महेन्दर कौर ने इस निवेकली पहलकदमी के लिए राज्य सरकार का धन्यवाद करते हुये कहा कि पुरानी रिवायत अनुसार आटा-चक्की के साथ गेहूँ पीसती हुयी महिलाओं को देख कर उनको अपने बचपन की यादें ताज़ा हो गई जब उनके पैतृक गाँव में उनकी दादी आटा-चक्की का प्रयोग करती थी।

एक अन्य मेहमान सुरिन्दर पाल सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा पंजाब टूरिज्म समिट ने लोगों को राज्य की समृद्ध संस्कृति को उजागर करने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी है। यह समागम नयी पीढ़ी को पंजाब की विविध संस्कृति और भाईचारे को जोड़ने के साथ-साथ इससे और अच्छी तरह अवगत भी करवाएगा।

पंजाब के पर्यटन और सांस्कृतिक मामलों संबंधी मंत्री अनमोल गगन मान ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व अधीन राज्य सरकार पंजाब को पर्यटन केंद्र के तौर पर बढ़ावा देने और इसकी पुरानी शान को बहाल करने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि यह पर्यटन सम्मेलन सरकार द्वारा पर्यटन को उत्साहित करने के साथ-साथ पंजाब की समृद्ध और विरासती संस्कृति से लोगों को अवगत करवाने के लिए एक अहम और विलक्षण प्रयास है।

 

Tags: Punjab Tourism Summit , Punjab Tourism Summit 2023 , Tourism Summit , Tourism Summit and Travel Mart , S.A.S.Nagar , Mohali , S.A.S. Nagar Mohali , Sahibzada Ajit Singh Nagar , Tourism Summit and Travel Mart 2023 , Rangla Punjab , Amity University Mohali

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD