Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 22 स्कूली बसों की चैकिंग की कांग्रेस का सनातन विरोधी चेहरा उजागर, प्रदेश में राम विरोधी को लड़ाया राज्यसभा चुनाव : राजीव बिन्दल वोट डालने से पहले काम व किरदार को देखे जनता:एन.के.शर्मा मैं लड़ेगा रिव्यू : आकाश प्रताप सिंह के मजबूत कंधो पर खड़ी एक मर्मस्पर्शी कहानी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने पेंशनर कल्याण संघ की स्मारिका का विमोचन किया मुख्य सचिव अनुराग वर्मा द्वारा खन्ना अनाज मंडी का दौरा, गेहूँ के खरीद प्रबंधों का लिया जायज़ा राजू शूटर फऱार मामला: पंजाब पुलिस ने फऱार गैंगस्टर और उस के 10 गुर्गों को पंजाब और जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग हिस्सों से किया गिरफ़्तार गुरजीत सिंह औजला ने दी जालियांवाला बाग के शहीदों को श्रद्धांजलि उत्तरी बाइपास के लिए अधिगृहण की गई जमीनों के अवार्ड पास करवाए भगवंत मान सरकारः परनीत कौर जनता की भावनाओं का सौदा करने वालों को नहीं बख्शना : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू भगवंत मान ने खडूर साहिब में 'आप' उम्मीदवार के लिए किया प्रचार, पट्टी में एक बड़ी जनसभा को किया संबोधित मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जालंधर में उम्मीदवार पवन कुमार टीनू के लिए किया प्रचार, लोगों का उमड़ा जनसैलाब, टीनू को भारी बहुमत से जीताने का दिया भरोसा मुख्यमंत्री भगवंत मान पवित्र शहर अमृतसर के धार्मिक स्थलों पर हुए नतमस्तक डॉ. धर्मवीर गांधी के चुनावी मुहिंम को बल देने के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पटियाला में हुए एकत्रित हुए राजनेता पंजाब के मुद्दों को कमजोर कर रहे हैं : अमरिन्दर सिंह राजा वडिंग भाजपा के संकल्प पत्र मोदी की गारंटी का चंडीगढ़ में लोकार्पण वार्ड तीन में भाजपा ने चलाया डोर टू डोर प्रचार अभियान 100 युवाओं ने की भाजपा की सदस्यता ग्रहण माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा

 

सर्बानंद सोनोवाल ने समुद्री क्षेत्र को मजबूत करने के लिए 'सागर संपर्क' डिफरेंशियल ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम का उद्घाटन किया

यह 'मेड इन इंडिया' प्रणाली जहाजों को सुरक्षित नेविगेशन के लिए अधिक सटीक जानकारी प्रदान करेगी

Sarbananda Sonowal, BJP, Bharatiya Janata Party, Union Minister of Ports Shipping and Waterways, Shripad Yesso Naik, Ministry of AYUSH, SAGAR SAMPARK, Differential Global Navigation Satellite System, DGNSS, Made in India
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 12 Jul 2023

पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय, नवाचार, सर्वोत्तम बुनियादी ढांचे के निर्माण और भारतीय समुद्री क्षेत्र को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। आज, समुद्री क्षेत्र में डिजिटल पहल को आगे बढ़ाने के लिए केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री, श्री सर्बानंद सोनोवाल ने पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग राज्य मंत्री श्री श्रीपाद वाई नाईक की उपस्थिति में स्वदेशी डिफरेंशियल ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (डीजीएनएसएस) 'सागर संपर्क' का उद्घाटन किया। 

इस दौरान श्री टीके रामचंद्रन, आईएएस, सचिव, एमओपीएसडब्ल्यू एवं मंत्रालय और लाइटहाउस और लाइटशिप महानिदेशालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल थे। डीजीएनएसएस एक स्थल आधारित संवर्द्धन प्रणाली है जो ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (जीएनएसएस) में त्रुटियों को ठीक करती है जिससे अधिक सटीक स्थिति की जानकारी मिलती है।

इस अवसर पर बोलते हुए, श्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, "प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में, पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय ने नेविगेशन की सुरक्षा को उच्च प्राथमिकता दी है, खासकर हाल के दिनों में शिपिंग की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि के कारण।" उन्होंने कहा, "डीजीएलएल के तहत 6 स्थानों पर 'सागर संपर्क - डिफरेंशियल ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (डीजीएनएसएस)' का शुभारंभ, निश्चित रूप से समुद्री नेविगेशन के लिए रेडियो सहायता के क्षेत्र में डीजीएलएल की क्षमता को बढ़ाएगा।

डीजीएनएसएस सेवा नाविकों को सुरक्षित नेविगेशन में मदद करेगी और बंदरगाह और बंदरगाह क्षेत्रों में टकराव, ग्राउंडिंग और दुर्घटनाओं के जोखिम को कम करेगी। इससे जहाजों की सुरक्षित और कुशल आवाजाही हो सकेगी।" इस अवसर पर बोलते हुए, श्री श्रीपाद वाई. नाईक ने कहा, "डीजीएनएसएस अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (आईएमओ), समुद्र में जीवन की सुरक्षा (एसओएलएएस) और नेविगेशन और लाइटहाउस अथॉरिटीज़ के लिए समुद्री सहायता का अंतर्राष्ट्रीय संघ (आईएएलए) के अंतरराष्ट्रीय दायित्वों को पूरा करने की दिशा में नेविगेशन के लिए एक महत्वपूर्ण रेडियो सहायता तंत्र/प्रणाली है।"

जीपीएस और ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (ग्लोनास) जैसे कई उपग्रह समूहों के साथ पुनर्पूंजीकरण के बाद, डीजीएनएसएस अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार उपलब्धता को और बढ़ाता है और नाविकों को 5 मीटर के भीतर अपनी स्थिति में सुधार करने में मदद करता है। नवीनतम डीजीएनएसएस प्रणाली अब जीपीएस और ग्लोनास के सुधार प्रसारित करने में सक्षम है। 

डीजीएनएसएस वायुमंडलीय अनुमान, उपग्रह घड़ी और अन्य कारकों के कारण होने वाली त्रुटियों को कम करते हुए, जीपीएस स्थिति की सटीकता में काफी सुधार करता है। यह आधुनिक प्रौद्योगिकी रिसीवरों और नवीनतम सॉफ्टवेयर की मदद से हासिल किया गया है। भारतीय तटरेखाओं से 100 समुद्री मील के लिए त्रुटि सुधार सटीकता को 5 से 10 मीटर से बढ़ाकर 5 मीटर से भी कम कर दिया गया है।

 

Tags: Sarbananda Sonowal , BJP , Bharatiya Janata Party , Union Minister of Ports Shipping and Waterways , Shripad Yesso Naik , Ministry of AYUSH , SAGAR SAMPARK , Differential Global Navigation Satellite System , DGNSS , Made in India

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD