Wednesday, 24 April 2024

 

 

खास खबरें सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना

 

शहीद कौम का कीमती सरमाया : डॉ. इन्दरबीर सिंह निज्जर

2 करोड़ 44 लाख की लागत से 4000 वर्ग गज में फैले शहीद मदन लाल ढींगरा स्मारक का उद्घाटन

Dr. Inderbir Singh Nijjar, Inderbir Singh Nijjar, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government, Amritsar, Shaheed Madan Lal Dhingra Memorial, Shaheed Madan Lal Dhingra, Lakshmi Kanta Chawla, DC Amritsar, Amit Talwar, Deputy Commissioner Amritsar
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

अमृतसर , 29 May 2023

 

मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार शहीदों के सपनों को साकार करने के लिए समर्पित है। इस वचनबद्धता के अंतर्गत शहीद-ए-आज़म स. भगत सिंह और डॉ. बी.आर. अम्बेडकर की तस्वीरें उनके बलिदान की याद दिलाने के लिए सभी सरकारी दफ़्तरों में लगाए गए हैं। उनकी उपलब्धियों को स्वीकार करने और उनके दिखाए गए मार्ग पर चलकर ही पंजाब को एक जीवंत राज्य में बदला जा सकता है।  

इन भावनाओं का प्रगटावा पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. इन्दरबीर सिंह निज्जर ने गोलबाग में 4000 वर्ग गज में बनी शहीद मदन लाल ढींगरा स्मारक के उद्घाटन के अवसर पर किया। डॉ. निज्जर ने इसी स्थान पर शहीद मदन लाल ढींगरा की प्रतिमा से पर्दा हटाने की रस्म भी अदा की। उन्होंने बताया कि इस स्मारक के निर्माण पर कुल 2 करोड़ 44 लाख रुपए का खर्चा आया है, जिसमें एक विशाल हॉल और पार्क का निर्माण भी शामिल है।   

डॉ. निज्जर ने आज़ादी के संघर्ष में अमृतसर के लोगों द्वारा दिए गए महत्वपूर्ण योगदान पर ज़ोर दिया। उन्होंने जलियांवाला बाग़ में अपनी जान कुर्बान करने वालों समेत अलग-अलग आंदोलनों में अमृतसर जिले के देश भक्तों द्वारा निभाई गई अहम भूमिका संबंधी प्रकाश डाला। उन्होंने आज़ादी के लिए बलिदान देने वाले अनगिनत देश-भक्तों का धन्यवाद किया, जिससे हम आज़ादी का सुख ले सके हैं और इस सख़्त मेहनत से प्राप्त की गई आज़ादी को सुरक्षित रखने की महत्ता पर ज़ोर दिया।  

एक प्रैस बातचीत में डॉ. निज्जर ने ज़ोर देकर कहा कि यह हमारा फर्ज है कि हम अपने बच्चों को इन शहीदों के जीवन से अवगत करवाकर उनको आज़ादी की ख़ातिर बर्दाश्त की गईं असंख्य मुसीबतों को समझने के योग्य बन सकें। उन्होंने शहीद मदन लाल ढींगरा की सराहना की, जिन्होंने आज़ादी के संघर्ष में अहम योगदान देने के लिए छोटी उम्र में ही सुखी जीवन का त्याग किया। इस मौके पर शहीद मदन लाल समिति ने डॉ. निज्जर और अन्य आदरणीय सज्जनों को यादगारी चिह्न भेंट करके सम्मानित किया। 

 समारोह को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री श्रीमति लक्ष्मी कांता चावला ने कहा कि शहीद देश का गौरव होते हैं और उनके जीवन सदा प्रेरणा स्रोत बने रहेंगे। उन्होंने इस शहीद को दिए गए सम्मान पर बहुत खुशी अभिव्यक्त की।  श्रीमति चावला ने नोट किया कि शहीद उधम सिंह, जिन्हें उसी जेल में फांसी दी गई थी जहाँ शहीद मदन लाल ढींगरा को इंग्लैंड में फांसी दी गई थी, उनकी प्रतिमा स्मारक के साथ लगाई जानी चाहिए। यह यकीनी बनाएगा कि आने वाली पीढिय़ाँ उनके बलिदान से अवगत हों।   

 समागम के दौरान अर्बन इम्परूवमैंट ट्रस्ट के चेयरमैन अशोक तलवाड़ ने अध्यापकों को स्कूली बच्चों को शहीदों के जीवन संबंधी अवगत करवाने का न्योता दिया। उन्होंने आश्वासन दिया कि सरकार शहीदों के सपनों को पूरा करने के लिए हमेशा वचनबद्ध है। समागम की शुरुआत स्कूली बच्चों द्वारा मोमबत्तियाँ जगाकर और देश-भक्ति के गीतों के साथ की गई।   

 इस मौके पर डिप्टी कमिश्नर श्री अमित तलवाड़, नगर निगम कमिश्नर श्री सन्दीप ऋषि, पूर्व चेयरमैन दमनजीत सिंह, शहीद मदन लाल यादगारी समिति के प्रधान डॉ. राकेश शर्मा, एस.ई सन्दीप सिंह, ओ.एस.डी श्री मनप्रीत सिंह के अलावा बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।  

 

 

Tags: Dr. Inderbir Singh Nijjar , Inderbir Singh Nijjar , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government , Amritsar , Shaheed Madan Lal Dhingra Memorial , Shaheed Madan Lal Dhingra , Lakshmi Kanta Chawla , DC Amritsar , Amit Talwar , Deputy Commissioner Amritsar

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD