Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

एमपी अरोड़ा ने 5वीं प्रोग्रेसिव पंजाब इन्वेस्टर्स समिट 2023 में सस्ती स्वास्थ्य सेवाओं का उठाया मुद्दा

Dr. Balbir Singh, Patiala, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government, 5th Progressive Punjab Investor Summit 2023, Progressive Punjab Investor Summit, PPIS, Invest Punjab, Punjab Investors Summit
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

एस. ए. एस नगर (मोहाली) , 24 Feb 2023

लुधियाना से आम आदमी पार्टी (आप) के सांसद (राज्यसभा) संजीव अरोड़ा ने इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस, मोहाली में शुक्रवार को हेल्थकेयर और फार्मास्युटिकल सत्र पर 5वीं प्रोग्रेसिव पंजाब इन्वेस्टर्स समिट 2023 के दौरान 'इवॉल्विंग हेल्थकेयर एंड मेडिकल इकोसिस्टम-अप्प्रेज़िंग, अडॉप्टिंग, अफेक्टिंग लाईव्ज़' विषय पर आयोजित पैनल चर्चा में भाग लेते हुए पंजाब के लोगों खासकर जरूरतमंदों और गरीबों को सस्ती स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने पर जोर दिया। 

उन्होंने पंजाब में आप द्वारा शुरू किए गए मोहल्ला क्लीनिकों की भी सराहना की।डॉ बलबीर सिंह, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, पंजाब; प्रदीप अग्रवाल, सीईओ स्टेट हेल्थ एजेंसी, पंजाब; और वीके मीणा, प्रमुख सचिव, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, पंजाब इस अवसर पर अन्य के अतिरिक्त उपस्थित थे।

पैनल चर्चा में भाग लेने के बाद यहां अपनी वापसी पर अधिक जानकारी देते हुए अरोड़ा ने बताया कि उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि स्वास्थ्य सेवा में सार्वजनिक और निजी दोनों तरह की भागीदारी की जरूरत है, लेकिन सरकार को अधिक खर्च करना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत में कुल जीडीपी का 1.98 प्रतिशत स्वास्थ्य पर खर्च किया जाता है जबकि दुनिया भर में यह लगभग 7 से 8 प्रतिशत है। 

उन्होंने जोर देकर कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं पर सरकारी खर्च कहीं अधिक होना चाहिए जिससे जरूरतमंदों को मदद मिलेगी। यह खर्च स्वास्थ्य देखभाल, अनुसंधान और वैकल्पिक चिकित्सा पर होना चाहिए।अरोड़ा ने स्पष्ट रूप से कहा कि निजी क्षेत्र हमेशा राजस्व उत्पन्न करने के लिए पहले अपना हित देखता है।

उन्होंने कहा कि वास्तव में, निजी क्षेत्र हमेशा अपनी कमाई करने की क्षमता की तलाश में रहता है। अगर सरकार की भागीदारी बढ़ाई जाए तो लोगों को सस्ती स्वास्थ्य सेवा के और मौके मिलेंगे।उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य पर होने वाले खर्च का विश्व औसत 18 प्रतिशत है, जबकि भारत में सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश 70 प्रतिशत से ऊपर है और राष्ट्रीय औसत लगभग 50 प्रतिशत है जो स्वास्थ्य बीमा, आयुष्मान योजना और सीजीएचएस के बावजूद बहुत अधिक है। 

उन्होंने कहा कि अंतत: इसका बोझ आम आदमी की जेब पर पड़ता है।अरोड़ा ने फार्मा उद्योग से अनुरोध किया कि उसे स्वास्थ्य सुविधाओं को यथासंभव किफायती बनाना चाहिए। उन्होंने उठाए गए कदमों पर मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री के प्रयासों की भी सराहना की और राज्य में सस्ती स्वास्थ्य देखभाल के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए और भी बहुत कुछ आवश्यक है।

एक उदाहरण का हवाला देते हुए, अरोड़ा ने कहा कि वह डीएमसीएच, लुधियाना के गवर्निंग बॉडी में भी हैं, इसलिए, उन्हें आमतौर पर हर हफ्ते कुछ फोन आते हैं और अनुरोध करते हैं कि कृपया डॉक्टर से पूछें कि क्या उनके मरीज को बचाया जा सकता है और यदि ऐसा है तो मरीज को अस्पताल में रखा जाये अन्यथा, वे मरीज को अपने पास रख लेंगे। 

उन्होंने टिप्पणी की, "मुझे समझ में नहीं आता है कि एक मरीज को बचाकर डॉक्टर उनकी फेवर कर रहे हैं या उनकी डिसफेवर कर रहे हैं क्योंकि इलाज की लागत बहुत अधिक है जिससे उनका परिवार भारी ऋण के तले दब जाता है।" उन्होंने कहा कि कहानी का सार यह है कि लोग स्वास्थ्य देखभाल पर भारी खर्च वहन करने में असमर्थ हैं। 

उन्होंने कहा, "यही कारण है कि मैं कह रहा हूं कि हमें इलाज पर खर्च को कम करने और विशेष रूप से जरूरतमंद और गरीब लोगों के लिए किफायती स्वास्थ्य देखभाल का अधिक आश्वासन देने की आवश्यकता है।"अरोड़ा ने कहा कि कई बार गरीब लोग इलाज के लिए अस्पताल नहीं जाना चाहते हैं। कई लोगों के पास इतने पैसे भी नहीं होते कि वे अस्पताल में भर्ती हो सकें।

इस मौके पर पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने अरोड़ा को स्मृति चिन्ह भेंट करते हुए उनके विचारों की सराहना की। मंत्री ने आश्वासन दिया कि राज्य सरकार आज के पैनल डिस्कशन में चर्चा किए गए सभी सुझावों और बिंदुओं पर विचार करेगी।

 

Tags: Dr. Balbir Singh , Patiala , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government , 5th Progressive Punjab Investor Summit 2023 , Progressive Punjab Investor Summit , PPIS , Invest Punjab , Punjab Investors Summit

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD