Saturday, 15 June 2024

 

 

खास खबरें ब्रम शंकर जिम्पा ने राजस्व विभाग में व्यापक स्तर पर सुधार करने के लिए उच्च अधिकारियों को सख़्त निर्देश जारी किए आप सांसद मलविंदर कंग ने शेर सिंह घुबाया के बयान की निंदा की, कहा - जनता को धमकी देना अमर्यादित और अलोकतांत्रिक मोदी 3 में केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया से मिले सुखविंदर सिंह बिंद्रा शिमला, चंबा, सिरमौर, मंडी और कुल्लू में स्थापित होंगी एनडीआरएफ की छोटी टुकड़ियां पंजाब विधान सभा के स्पीकर कुलतार सिंह संधवां ने अमृतसर हेरिटेज स्ट्रीट के नवीनीकरण की ज़रूरत पर ज़ोर दिया आने वाली पीढ़ीयों के लिए वातावरण की रक्षा करना हमारा अहम फर्ज - लाल चंद कटारूचक्क चुनाव आयोग द्वारा हरियाणा के संबंध में जारी वोटरों के आंकड़ों एवं मतगणना में ई.वी.एम. से प्राप्त वोटों में अंतर महाराजा अग्रसेन हिसार हवाई अड्डे से प्रदेश की राजधानी चंडीगढ़ समेत 5 प्रदेशों के लिए अगस्त से शुरू होगी उड़ान : नायब सिंह पुलिस महानिदेशक ने सीसीटीएनएस तथा आईसीजेएस प्रणाली को लेकर स्टेट एंपावर्ड कमेटी के सदस्यों के साथ की समीक्षा बैठक अब करनाल में डोमेस्टिक एयरपोर्ट बनाने की परियोजना पर काम करेगी सरकार - डॉ. कमल गुप्ता शहरों में कृषि भूमि की खरीद -फरोख्त में एन.डी.सी. की आवश्यकता नहीं -सुभाष सुधा असीम गोयल ने जिला कष्ट निवारण समिति की बैठक में सुनी आमजन की समस्याएं डीजीपी पंजाब गौरव यादव द्वारा फील्ड अधिकारियों को राज्य से ड्रग्स और गैंगस्टर संस्कृति को खत्म करने का निर्देश मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बल्क ड्रग पार्क के स्थापना कार्य की प्रगति की समीक्षा की कुलतार सिंह संधवां ने महान कोष को संशोधन कर पुन: प्रकाशित करने संबंधी अलग-अलग सिख संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ किया विचार-विमर्श मैं चुनौतीपूर्ण रोल्स अपनाने के लिए तैयार हूँ: ज़रीन खान विश्व बैंक की टीम ने बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी से भेंट की पैरिस ओलम्पिक्स में हिस्सा लेने जाने वाले प्रत्येक पंजाबी खिलाड़ी को मिलेंगे 15 लाख रुपए : मीत हेयर यूटी प्रशासक द्वारा शहरवासियों को मुफ्त पानी देने के प्रस्ताव को खारिज करना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण: डॉ. एसएस आहलूवालिया मनसुख मांडविया ने युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय का पदभार संभाला रक्षा निखिल खडसे ने युवा कार्यक्रम एवं खेल राज्यमंत्री का कार्यभार संभाला

 

पंजाब में आई. टी. और स्टार्ट-अप सैक्टर के लिए उपयुक्त माहौल मौजूद : मीत हेयर

Gurmeet Singh Meet Hayer, Meet Hayer, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab,  5th Progressive Punjab Investor Summit 2023, Progressive Punjab Investor Summit, PPIS, Invest Punjab, Punjab Investors Summit
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

एस. ए. एस नगर (मोहाली) , 24 Feb 2023

पंजाब के उद्योगों के साथ हिस्सेदारी करने और इस क्षेत्र में विकास सम्बन्धी राज्य की व्यापक संभावनाओं की आलोचना करने के लिए दूसरे आई. टी. कारोबारों को न्योता देते हुये शासन सुधार मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने सभी निवेशकों का पंजाब में स्वागत किया और कहा कि राज्य में आई. टी. और स्टार्ट-अप सैक्टर की प्रगति के लिए उपयुक्त माहौल उपलब्ध है।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व अधीन पंजाब में अब बहुत से मौके सृजित किये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने लोगों को भरोसा दिया कि पंजाब को औद्योगिक हब के तौर पर बदल कर आर्थिक विकास की नयी बुलंदियों पर पहुँचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पंजाबी जन्म से ही उद्यमी हैं और वह सख़्त मेहनत में विश्वास रखते हैं। 

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने नीतिगत फ़ैसलों में विचार रखने के लिए उद्योगों को बराबर का स्थान देने की तरफ विशेष ध्यान दिया है। पंजाबी उद्यमी पूरी दुनिया में अपनी मेहनत के साथ यश अर्जित कर रहे हैं, हाल ही में अजय बंगा के विश्व बैंक के प्रमुख बनने से पंजाब का नाम और रोशन हुआ है।

सैशन में कुंजीवत भाषण देते हुये मीत हेयर ने आगे कहा कि पंजाब में मौजूदा समय लगभग 35, 000 आई. टी. पेशेवरों वाली 150 से अधिक रजिस्टर्ड आई. टी. इकाईयां कार्यशील हैं। आज के समागम की मेज़बानी करने वाला मोहाली शहर तेज़ी के साथ आई. टी. हब के तौर पर विकसित हो रहा है। यह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के साथ एक महत्वपूर्ण स्थान पर स्थित है।

लगभग 1700 एकड़ के फैले प्रोजेक्टों और संचालन के अलग-अलग पड़ावों के अधीन 60 से अधिक आईटी कंपनियों के साथ यह आई. टी. सिटी अलग-अलग बेमिसाल मौके प्रदान करती है। इसके साथ ही कुआरक सिटी 10 लाख वर्ग फुट क्षेत्र में फैली हुई है और यह 70 से अधिक आई. टी./ आई. टीज़ कंपनियों वाली एक नोटीफाईड आई. टी. स्पेशल इकोनोमिक ज़ोन है।

पंजाब उत्तरी भारत का ई. एस. डी. एम. हब भी है, जिसमें मोहाली में भारत की एकमात्र एप्लीकेशन स्पेसिफिक इंटीग्रेटिड सर्कट (ए. एस. आई. सी.) उत्पादन इकाई स्थित है। मीत हेयर ने आगे कहा कि मौजूदा समय पंजाब में 800 से अधिक स्टार्ट-अप के साथ-साथ 20 से अधिक सरकारी फंडिड और प्राईवेट इनक्यूबेटर और ऐकसलेटर मौजूद हैं।

प्रमुख सचिव शासन सुधार तेजवीर सिंह ने राज्य में निवेश की संभावनाओं को उजागर किया। उन्होंने राज्य के मज़बूत बुनियादी ढांचे के बारे जानकारी दी जो उद्योगों की स्थापना और कारोबार को बड़े स्तर पर उत्साहित करने में सहायक सिद्ध होगा। के. पी. एम. जी. के बृजेंदर कुमार ने शुरुआती टिप्पणियाँ की और चर्चा के दौरान संचालक की भूमिका निभाई।

नेट सॉल्यूशनज़ के संस्थापक और सी. ई. ओ. समीर जैन ने मौजूदा और भविष्य की माँगों को पूरा करने के लिए हुनर को विकसित करने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया। उन्होंने कहा कि राज्य की शैक्षिक संस्थाओं को डिजिटल मार्किटिंग हुनर का प्रशिक्षण देने पर ध्यान देना चाहिए।

सी. डी. आई. एल. के कार्यकारी उप प्रधान और सी. ओ. ओ. पंकज गुलाटी ने कहा कि कोविड के समय ने सेमीकंडक्टर उद्योग को देश में सबसे आगे लाया है जबकि मोहाली में यह 1980 से स्थापित हो गया था। उन्होंने कहा कि पंजाब ने कम्पोनेंट निर्माताओं को कारोबार के लिए सबसे बढिय़ा माहौल की पेशकश की है।

टेली परफॉरमेंस के सीईओ अनीश मुक्कर ने कहा कि अम्बाला उनका पैतृक शहर है और उनका इस क्षेत्र के साथ पुराना नाता है। उन्होंने कहा कि कंपनी का क्लाउड कैंपस मॉडल व्यक्ति को कहीं से भी काम करने के योग्य बनाता है। उन्होंने कहा कि पंजाब ग्राहकों के तजुर्बे, विश्लेषण और प्रौद्यौगिकी में प्रतिभा के विशाल पुल तक पहुँच प्रदान करता है, जो अब विश्व के प्रमुख उद्योगों के लिए लाजि़मी हैं।

ऐगनैकस्ट के संस्थापक तरनजीत सिंह ने एक ऐसी दुनिया की कल्पना की जहाँ पंजाब के किसान और खेती कारोबार प्रौद्यौगिकी के सर्वोत्त्म प्रयोग के साथ बेहतर ढंग से व्यापार करने के योग्य होंगे। उन्होंने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य की बजाय अधिकतम समर्थन मूल्य की ज़रूरत है और यह ए. आई. आधारित हलों का प्रयोग करके ग्लोबल वेल्यु चेन में विश्वास और पारदर्शिता द्वारा संभव हो सकता है।

 

Tags: Gurmeet Singh Meet Hayer , Meet Hayer , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , 5th Progressive Punjab Investor Summit 2023 , Progressive Punjab Investor Summit , PPIS , Invest Punjab , Punjab Investors Summit

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD