Tuesday, 18 June 2024

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री ने तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत रामलला के दर्शन के लिए बस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना सी जी सी झंजेड़ी कैंपस में विद्यार्थियों को सड़की नियमों के पालन के लिए जागरूक करने के लिए लिए साप्ताहिक वर्कशाप का समापन लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी की महिला सॉफ्टबॉल टीम ने एआईयू सॉफ्टबॉल महिला टूर्नामेंट में जीत हासिल की जालंधर पश्चिम विधानसभा उपचुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने मोहिंदर भगत को बनाया उम्मीदवार डॉ. एस.पी. सिंह ओबरॉय के प्रयासों से फांसी से बचा युवक सुखवीर रिहाई के बाद अपने वतन लौटा औद्योगिक क्षेत्र में सभी मूलभूत सुविधाएं बेहतर की जाए : नायब सिंह पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित गुरुद्वारा पौंटा साहिब में हुए नतमस्तक पिंजौर में 15 जुलाई से शुरू होगी सेब मंडी : नायब सिंह मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मिल्कफेड की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ‘इंदिराज हिमाचल-टूवर्ड्ज़ न्यू फ्रंटियर्ज’ प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया मण्डी मध्यस्थता योजना के तहत सभी लंबित देनदारियों के निपटारे के लिए 153 करोड़ रुपये जारी : सुखविंदर सिंह सुक्खू वन-मित्रों की भर्ती की जाएगी : नायब सिंह पंजाब पुलिस द्वारा नशों के विरुद्ध विशेष जागरूकता मुहिम की शुरुआत राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने किया चार दिवसीय अंतरराष्ट्रीय शिमला ग्रीष्मोत्सव का शुभारम्भ हिमाचल में हमले के शिकार हुए एनआरआई परिवार से अमृतसर के अस्पताल में मिलने पहुंचे मंत्री कुलदीप धालीवाल ड्रग्स मुद्दे पर सुनील जाखड़ के ट्वीट पर आप की प्रतिक्रिया पंजाब में भाजपा की जीरो सीट के लिए सुनील जाखड़ जिम्मेदार : नील गर्ग सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ‘इंदिराज हिमाचल-टूवर्ड्ज़ न्यू फ्रंटियर्ज’ प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया कृषि उत्पादकता बढ़ाने के लिए नवाचार अपनाएं अधिकारी : प्रो.चन्द्र कुमार 18वीं लोकसभा आम चुनाव में हरियाणा में भाजपा को कांग्रेस से 3.17 लाख वोट अधिक प्राप्त हुए - एडवोकेट हेमंत कुमार अमित शाह ने जम्मू और कश्मीर में सुरक्षा परिदृश्य की समीक्षा के लिए एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की

 

ढाका को स्मार्ट सिटी बनाएंगे : शेख हसीना

Sheikh Hasina, Bangladesh Prime Minister, International Leader, Bangladesh, Dhaka
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

ढाका , 19 Feb 2023

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार ढाका को एक स्मार्ट शहर बनाएगी। उन्होंने यहां कलशी बालूर मठ में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "हम ढाका को स्मार्ट सिटी बनाएंगे।"रैली के बाद वह राजधानी में अपने आधिकारिक निवास गणभवन तक पहुंचने के लिए कलशी फ्लाईओवर से होकर गईं। 

प्रधानमंत्री ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि 2.34 किलोमीटर कलशी फ्लाईओवर और 3.70 किलोमीटर चौड़ी और ईसीबी स्क्वायर से छह लेन की सड़क विकसित होने से मीरपुर, डीओएचएस, पल्लबी, कालशी, महाखली, माणिकडी, मटीकाटा, भाषणटेक, बनानी, उत्तरा और हवाईअड्डा आने-जाने में आसानी होगी। 

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षो में ढाका साउथ सिटी कॉर्पोरेशन में 3000 करोड़ रुपये से अधिक की 16 परियोजनाओं को भी लागू किया गया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि कलशी फ्लाईओवर के खुलने और मेट्रो रेल के बाद छह लेन की सड़क के खुलने से ढाका में ट्रैफिक जाम कम होगा। 

हसीना ने कहा कि ढाका नॉर्थ सिटी के विकास के लिए पिछले 12 वर्षो में 3,500 करोड़ रुपये की लागत वाली 23 परियोजनाओं को लागू किया गया है, क्योंकि 2011 में ढाका शहर को दो भागों में विभाजित किया गया था। रैली में उन्होंने मुक्ति संग्राम और देश के सभी लोकतांत्रिक और प्रगतिशील आंदोलनों में उनके शानदार योगदान के कारण हारुन मोल्लाह के नाम पर कलशी फ्लाईओवर का नाम बदलने की भी घोषणा की। 

समारोह में प्रधानमंत्री ने बच्चों और युवाओं के लिए खेल के मैदान के साथ कलशी बालूर मठ को एक मनोरंजन पार्क के रूप में बनाने और वृद्ध व्यक्तियों के आने-जाने के लिए पैदल मार्ग बनाने की घोषणा की। प्रीमियर ने कहा, ढाका शहर की मुख्य समस्या इसके पूर्व और पश्चिम के बीच बेहतर कनेक्टिविटी नहीं है, उनकी सरकार ने राजधानी के इस हिस्से में संचार प्रणालियों के विकास को प्राथमिकता दी है। 

उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं के तहत राजधानी में संचार और बुनियादी ढांचे के विकास सहित इसके सौंदर्यीकरण, जल आपूर्ति प्रबंधन में सुधार, सड़कों, पुलों और फ्लाईओवरों के साथ-साथ फुटपाथ और अपशिष्ट प्रबंधन का निर्माण और विकास किया गया है। सत्तारूढ़ पार्टी अवामी लीग की अध्यक्ष हसीना ने कहा कि उनकी सरकार लोकतंत्र को मजबूत करेगी। 

15 फरवरी, 1996 के चुनाव में बीएनपी-जमात गठबंधन द्वारा मतदान में धांधली का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि देश की जनता ने उन्हें डेढ़ महीने के भीतर सत्ता से बेदखल कर दिया। उन्होंने कहा, "देश की जनता ने वोटों में धांधली करके सत्ता में आने वालों को कभी स्वीकार नहीं किया।"

राष्ट्रीय आर्थिक परिषद की कार्यकारी समिति ने 9 जनवरी, 2018 को इस परियोजना को मंजूरी दी थी, जिसके तहत ईसीबी चौराहे से कलशी तक 3.70 किलोमीटर की सड़क को चौड़ा किया गया था, जबकि 2.34 किलोमीटर लंबे कलशी फ्लाईओवर का निर्माण कलशी चौराहे पर किया गया था। 

ढाका नॉर्थ सिटी कॉर्पोरेशन (डीएनसीसी) और बांग्लादेश आर्मी (24 इंजीनियर कंस्ट्रक्शन ब्रिगेड) ने लगभग 1,012 करोड़ टका की लागत से इस परियोजना को लागू किया।रियोजना का निर्माण कार्य जनवरी 2018 में शुरू हुआ था और जून, 2023 में निर्धारित समय से चार महीने पहले पूरा किया गया था। 

रियोजना विवरण के अनुसार, फ्लाईओवर अंग्रेजी वर्णमाला 'वाई' जैसा दिखता है। आवागमन को आसान बनाने के लिए पहले की चार लेन वाली सड़कों को छह लेन तक चौड़ा किया गया है। मुख्य चार लेन का फ्लाईओवर ईसीबी चौराहे से कलशी और मीरपुर डीओएचएस की ओर चलता है, जबकि दो लेन का रैंप कलशी चौराहे से कलशी रोड तक उतरता है। 

इस परियोजना में एक पीसी गर्डर पुल का विस्तार, दो फुट ओवर-ब्रिज का निर्माण, एक सार्वजनिक शौचालय, दो पुलिस बॉक्स, 7.40 किलोमीटर आरसीसी नाली और तश्तरी नाली, 1755 मीटर आरसीसी पाइप नाली, रिटेनिंग वॉल, 3383 मीटर संचार वाहिनी, 800000 रैखिक मीटर रेत संघनन ढेर, अलग साइकिल लेन, और छह बस बे भी शामिल है। 

फ्लाईओवर के बगल में एस्केलेटर के साथ कम से कम दो ओवरहेड फुटब्रिज का निर्माण किया गया है। एलजीआरडी और सहकारिता मंत्री मोहम्मद तजुल इस्लाम, डीएनसीसी के मेयर मोहम्मद अतीकुल इस्लाम, थल सेनाध्यक्ष जनरल एसएम शफीउद्दीन अहमद और ढाका-16 के सांसद मोहम्मद इलियास उद्दीन मोल्लाह ने भी रैली को संबोधित किया।

 

Tags: Sheikh Hasina , Bangladesh Prime Minister , International Leader , Bangladesh , Dhaka

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD