Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

ढाका को स्मार्ट सिटी बनाएंगे : शेख हसीना

Sheikh Hasina, Bangladesh Prime Minister, International Leader, Bangladesh, Dhaka
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

ढाका , 19 Feb 2023

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार ढाका को एक स्मार्ट शहर बनाएगी। उन्होंने यहां कलशी बालूर मठ में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "हम ढाका को स्मार्ट सिटी बनाएंगे।"रैली के बाद वह राजधानी में अपने आधिकारिक निवास गणभवन तक पहुंचने के लिए कलशी फ्लाईओवर से होकर गईं। 

प्रधानमंत्री ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि 2.34 किलोमीटर कलशी फ्लाईओवर और 3.70 किलोमीटर चौड़ी और ईसीबी स्क्वायर से छह लेन की सड़क विकसित होने से मीरपुर, डीओएचएस, पल्लबी, कालशी, महाखली, माणिकडी, मटीकाटा, भाषणटेक, बनानी, उत्तरा और हवाईअड्डा आने-जाने में आसानी होगी। 

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षो में ढाका साउथ सिटी कॉर्पोरेशन में 3000 करोड़ रुपये से अधिक की 16 परियोजनाओं को भी लागू किया गया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि कलशी फ्लाईओवर के खुलने और मेट्रो रेल के बाद छह लेन की सड़क के खुलने से ढाका में ट्रैफिक जाम कम होगा। 

हसीना ने कहा कि ढाका नॉर्थ सिटी के विकास के लिए पिछले 12 वर्षो में 3,500 करोड़ रुपये की लागत वाली 23 परियोजनाओं को लागू किया गया है, क्योंकि 2011 में ढाका शहर को दो भागों में विभाजित किया गया था। रैली में उन्होंने मुक्ति संग्राम और देश के सभी लोकतांत्रिक और प्रगतिशील आंदोलनों में उनके शानदार योगदान के कारण हारुन मोल्लाह के नाम पर कलशी फ्लाईओवर का नाम बदलने की भी घोषणा की। 

समारोह में प्रधानमंत्री ने बच्चों और युवाओं के लिए खेल के मैदान के साथ कलशी बालूर मठ को एक मनोरंजन पार्क के रूप में बनाने और वृद्ध व्यक्तियों के आने-जाने के लिए पैदल मार्ग बनाने की घोषणा की। प्रीमियर ने कहा, ढाका शहर की मुख्य समस्या इसके पूर्व और पश्चिम के बीच बेहतर कनेक्टिविटी नहीं है, उनकी सरकार ने राजधानी के इस हिस्से में संचार प्रणालियों के विकास को प्राथमिकता दी है। 

उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं के तहत राजधानी में संचार और बुनियादी ढांचे के विकास सहित इसके सौंदर्यीकरण, जल आपूर्ति प्रबंधन में सुधार, सड़कों, पुलों और फ्लाईओवरों के साथ-साथ फुटपाथ और अपशिष्ट प्रबंधन का निर्माण और विकास किया गया है। सत्तारूढ़ पार्टी अवामी लीग की अध्यक्ष हसीना ने कहा कि उनकी सरकार लोकतंत्र को मजबूत करेगी। 

15 फरवरी, 1996 के चुनाव में बीएनपी-जमात गठबंधन द्वारा मतदान में धांधली का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि देश की जनता ने उन्हें डेढ़ महीने के भीतर सत्ता से बेदखल कर दिया। उन्होंने कहा, "देश की जनता ने वोटों में धांधली करके सत्ता में आने वालों को कभी स्वीकार नहीं किया।"

राष्ट्रीय आर्थिक परिषद की कार्यकारी समिति ने 9 जनवरी, 2018 को इस परियोजना को मंजूरी दी थी, जिसके तहत ईसीबी चौराहे से कलशी तक 3.70 किलोमीटर की सड़क को चौड़ा किया गया था, जबकि 2.34 किलोमीटर लंबे कलशी फ्लाईओवर का निर्माण कलशी चौराहे पर किया गया था। 

ढाका नॉर्थ सिटी कॉर्पोरेशन (डीएनसीसी) और बांग्लादेश आर्मी (24 इंजीनियर कंस्ट्रक्शन ब्रिगेड) ने लगभग 1,012 करोड़ टका की लागत से इस परियोजना को लागू किया।रियोजना का निर्माण कार्य जनवरी 2018 में शुरू हुआ था और जून, 2023 में निर्धारित समय से चार महीने पहले पूरा किया गया था। 

रियोजना विवरण के अनुसार, फ्लाईओवर अंग्रेजी वर्णमाला 'वाई' जैसा दिखता है। आवागमन को आसान बनाने के लिए पहले की चार लेन वाली सड़कों को छह लेन तक चौड़ा किया गया है। मुख्य चार लेन का फ्लाईओवर ईसीबी चौराहे से कलशी और मीरपुर डीओएचएस की ओर चलता है, जबकि दो लेन का रैंप कलशी चौराहे से कलशी रोड तक उतरता है। 

इस परियोजना में एक पीसी गर्डर पुल का विस्तार, दो फुट ओवर-ब्रिज का निर्माण, एक सार्वजनिक शौचालय, दो पुलिस बॉक्स, 7.40 किलोमीटर आरसीसी नाली और तश्तरी नाली, 1755 मीटर आरसीसी पाइप नाली, रिटेनिंग वॉल, 3383 मीटर संचार वाहिनी, 800000 रैखिक मीटर रेत संघनन ढेर, अलग साइकिल लेन, और छह बस बे भी शामिल है। 

फ्लाईओवर के बगल में एस्केलेटर के साथ कम से कम दो ओवरहेड फुटब्रिज का निर्माण किया गया है। एलजीआरडी और सहकारिता मंत्री मोहम्मद तजुल इस्लाम, डीएनसीसी के मेयर मोहम्मद अतीकुल इस्लाम, थल सेनाध्यक्ष जनरल एसएम शफीउद्दीन अहमद और ढाका-16 के सांसद मोहम्मद इलियास उद्दीन मोल्लाह ने भी रैली को संबोधित किया।

 

Tags: Sheikh Hasina , Bangladesh Prime Minister , International Leader , Bangladesh , Dhaka

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD