Tuesday, 23 April 2024

 

 

खास खबरें भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस शास्त्री मार्केट में कारोबारियों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला 'आप' समर्थकों ने IPL मैच में किया अनोखा प्रदर्शन, अरविंद केजरीवाल की फोटो वाली टी-शर्ट पहन लगाए नारे, मैं भी केजरीवाल फरीदकोट और खडूर साहिब में 'आप' को मिली मज़बूती, अकाली दल, कांग्रेस और भाजपा को लगा बड़ा झटका! बासरके भैणी से अकाली दल को झटका सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू लोकतंत्र के महापर्व में बढ़चढ़ कर मतदान करे युवा - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल समय पर सेवा न देने पर जूनियर इंजीनियर पर 20 हजार रूपए का लगाया जुर्माना ''इंजीनियरिंग जल्द ही क्वांटम होने जा रही है'' : प्रो. अरविंद, वीसी, पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला दीपक बांसल डकाला अपने साथियों के साथ भारतीय जनता पार्टी में शामिल इनेलो ने लोकसभा चुनावों के लिए फरीदाबाद, सोनीपत और सिरसा के उम्मीदवार किए घोषित शैमराक स्कूल में अवार्ड सैरेमनी का आयोजन श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति की ऑफिसियल वेबसाइट भी लांच की गई दिगांगना सूर्यवंशी 'कृष्णा फ्रॉम बृंदावनम' के लिए तैयार

 

अत्याधुनिक उत्पादों का निर्माण समय की जरूरत : एयरो इंडिया 2023 में राजनाथ सिंह

Rajnath Singh, Union Defence Minister, Defence Minister of India, BJP, Bharatiya Janata Party, Aero India, Aero India 2023
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

बेंगलुरू , 13 Feb 2023

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को भारतीय और वैश्विक उद्योग जगत के नेताओं से आग्रह किया कि वह देश में महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों का उपयोग कर अत्याधुनिक उत्पादों के डिजाइन, विकास और निर्माण के लिए सरकार के प्रयासों का समर्थन करें, ताकि रक्षा के क्षेत्र में संपूर्ण 'आत्मनिर्भरता' हासिल की जा सके। 

उन्होंने सोमवार को एयरो इंडिया 2023 में आयोजित राउंड टेबल के दौरान स्थानीय और वैश्विक मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) के 70 से अधिक सीईओ की एक सभा को संबोधित करते हुए कहा, समग्र उद्देश्य साझा वैश्विक शांति और समृद्धि हासिल करना है।

सिंह ने कहा, भारत सिर्फ एक असेंबली कार्यशाला नहीं रहना चाहता है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वल्र्ड' विजन के तहत विशेषज्ञता और क्षमताओं को साझा करने के आधार पर रक्षा और सुरक्षा में मित्र देशों के साथ जुड़ना चाहता है।

उन्होंने उद्योग जगत के नेताओं को आश्वासन दिया कि सरकार नए विचारों के लिए खुली है और रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में निजी क्षेत्र के भागीदारों की ऊर्जा, उद्यमशीलता की भावना और क्षमता का पूरी तरह से उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है। 

उन्होंने बाधाओं को दूर करने और व्यवसायों को सुविधाजनक बनाने की दिशा में सरकार के पूर्ण समर्थन को दोहराया। सिंह ने एक जीवंत और विश्व स्तरीय रक्षा विनिर्माण उद्योग के पोषण के केंद्र के संकल्प को दोहराया और इसे भारतीय अर्थव्यवस्था का प्रमुख चालक बताया। 

उन्होंने देश में व्यापार के अनुकूल माहौल बनाने के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा किए गए कई दूरगामी सुधारों की गणना की। इनमें उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में रक्षा गलियारों की स्थापना; औद्योगिक लाइसेंसिंग प्रक्रिया का सरलीकरण; रक्षा क्षेत्र में एफडीआई की सीमा में वृद्धि; निजी क्षेत्र के लिए सरकारी परीक्षण और परीक्षण सुविधाएं खोलना; बजट 2023-24 में रक्षा के लिए पूंजी परिव्यय में वृद्धि और रक्षा उत्कृष्टता के लिए प्रौद्योगिकी विकास निधि और नवाचारों का शुभारंभ है।

उन्होंने कहा कि ये सुधार भारतीय रक्षा उत्पादों को स्थापित वैश्विक रक्षा और एयरोस्पेस कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम बनाएंगे। रक्षा मंत्री ने जोर देकर कहा कि स्वदेशीकरण आज भारत के लिए मंत्र है, अतीत के विपरीत जब आयात डिफॉल्ट विकल्प था। 

उन्होंने रक्षा उत्पादन में निजी खिलाड़ियों के बढ़ते उत्साह और अधिक भागीदारी की भी सराहना की और विश्वास व्यक्त किया कि सीईओ की गोलमेज बैठक सफल नए उद्यमों और साझेदारी के बीज बोएगी, निवेश को बढ़ावा देगी, स्वदेशी विनिर्माण का विस्तार करेगी और भारत में एयरोस्पेस और रक्षा पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करेगी।

एयरो इंडिया 2023 के मौके पर आयोजित गोलमेज सम्मेलन की थीम 'स्काई इज नॉट द लिमिट: ऑपच्र्युनिटीज बियॉन्ड बाउंड्रीज' थी। भाग लेने वाली कंपनियों में बोइंग, लॉकहीड मार्टिन, इजराइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज, जनरल एटॉमिक्स, लीभेर ग्रुप, रेथियॉन टेक्नोलॉजीज, सफरान, मिल्रिटी इंडस्ट्रीज के जनरल अथॉरिटी, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, भारत डायनेमिक्स लिमिटेड, बीईएमएल लिमिटेड, मिश्रा धातु निगम लिमिटेड, लार्सन एंड टुब्रो, भारत फोर्ज, डायनामैटिक टेक्नोलॉजीज और ब्रह्मोस एयरोस्पेस शामिल थे।

मंच का उद्देश्य एयरोस्पेस और रक्षा क्षेत्रों में घरेलू और वैश्विक उद्योगों के बीच साझेदारी बनाना है ताकि वर्तमान और भविष्य की वैश्विक जरूरतों को पूरा किया जा सके और आपूर्ति श्रृंखला रणनीति और संचालन के महत्व पर चर्चा की जा सके। 

चर्चा में 15 देशों के 28 विदेशी ओईएम और डीपीएसयू सहित 75 से अधिक कंपनियों ने भाग लिया। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, जनरल अनिल चौहान, वायु सेना प्रमुख, एयर चीफ मार्शल वी.आर. चौधरी, नौसेनाध्यक्ष एडमिरल आर. हरि कुमार, थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे और रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने भी चर्चा में शामिल हुए।

 

Tags: Rajnath Singh , Union Defence Minister , Defence Minister of India , BJP , Bharatiya Janata Party , Aero India , Aero India 2023

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD