Tuesday, 14 May 2024

 

 

खास खबरें युवा शक्ति का इस्तेमाल चुनाव अभियान में कैसे होगा, डा.सरोज पांडेय ने तैयार किया रोडमैप उन दलबदलुओं पर विश्वास न करें जिन्होने अपनी ही मां पार्टियों को धोखा दिया: सुखबीर सिंह बादल गुरु घर नतमस्तक हो औजला ने भरा नामांकन तरसेम सिंह डीसी की घर वापसी मुख्यमंत्री भगवंत मान ने नवांशहर में मलविंदर कंग के लिए किया चुनाव प्रचार मनीष तिवारी की रामदरबार पदयात्रा में उमड़ा जनसैलाब प्रदेश कांग्रेस के उम्मीदवार विजय इंदर सिंगला ने श्री आनंदपुर साहिब सीट के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया पंजाब की लोकसभा रेस में आप निकली सबसे आगे, आधा दर्जन विधानसभा क्षेत्रों में कई बड़े दिग्गज नेता हुए पार्टी में शामिल पटियाला दा भरोसा परनीत कौर", नामांकन भरने के बाद रोड शो के जरिए विशाल शक्ति प्रदर्शन हरसिमरत कौर बादल ने बठिंडा से नामांकन पत्र दाखिल किया विरोधियों के पास उपलब्धियां के नाम पर गिनाने को कुछ नहीं : एन के शर्मा शराब के शौक़ीन मान की पंजाब में नशे खत्म करने की कभी नियत नहीं थी : डॉ. सुभाष शर्मा पंजाब कांग्रेस प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने लुधियाना संसदीय सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया मीत हेयर द्वारा दायर किए गए कागजात, संगरूर के विकास एजेंडे को आगे बढ़ाया गया पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने प्रसिद्ध पंजाबी कवि सुरजीत पातर की अर्थी को दिया कंधा सुक्खू की फिल्म अभी बाकी, 2027 में आएगा पार्ट-टू : ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू कांग्रेस को मिली बड़ी मजबूती; बैंस ब्रदर्स पार्टी में शामिल कांग्रेस ने हर गरीब परिवार को हर साल एक लाख रुपये देने का वादा किया समावेशी विकास की प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ रहा अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग का चुनाव प्रचार देश के बेहतरीन साल थे मनमोहन सिंह की सरकार में : हरीश चौधरी पंजाब और दिल्ली की तरह अब केंद्र में भी गारंटी पूरे करेगी आम आदमी पार्टी : मीत हेयर

 

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष थीम पर एनडीएमसी जी20 फूड फेस्टिवल का किया उद्घाटन

Hardeep Singh Puri, BJP, Bharatiya Janata Party, G20 International Food Festival, G20, G20 International Food Festival at Talkatora Indore
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 11 Feb 2023

भारत सरकार के आवासन एवं शहरी मामलों तथा पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में 'विश्व का स्वाद' और 'अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष' की थीम पर 'एनडीएमसी जी20 अंतर्राष्ट्रीय फूड फेस्टिवल' का उद्घाटन किया। 

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के इस अंतर्राष्ट्रीय फूड फेस्टिवल का उद्घाटन करने के बाद, हरदीप सिंह पुरी ने जी20 सचिवालय, एनडीएमसी, प्रतिभागी देशों, राज्यों, होटलों और अन्य आउटलेट्स के प्रयासों की सराहना की, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष के विषय को बढ़ावा देने के लिए इस बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया। 

जो हमारे भोजन में मोटे अनाज के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाएगा। उन्होंने कहा कि यह भारत सरकार द्वारा योग को बढ़ावा देने जैसा एक महत्वपूर्ण कदम है, मुझे आशा है कि मोटे अनाज भी दैनिक दिनचर्या में स्वस्थ भोजन की आदतों के लिए एक जन आंदोलन बन जाएगा।

इस फूड फेस्टिवल के बारे में अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि यह आयोजन न केवल जी20 फूड फेस्टिवल है, बल्कि भारतीय राज्यों का फूड फेस्टिवल भी है। जिसमें जी20 देशों के साथ भारत के विभिन्न राज्य अपने मोटे अनाज के व्यंजनो, उत्पादों और लाइव कुकिंग के साथ भाग ले रहे हैं। 

उन्होंने सरकारी आयोजनों, कैंटीनों और किचन में मोटे अनाज के उत्पादों को बढ़ावा देने पर जोर दिया। एनडीएमसी अध्यक्ष अमित यादव ने बताया कि भारत के प्रधानमंत्री जी द्वारा जी20 कार्यक्रमों में लोगों की सक्रिय भागीदारी के आह्वान के अनुसार, एनडीएमसी ने इस फूड महोत्सव का आयोजन अंतर्राष्ट्रीय मोटे अनाज वर्ष के साथ-साथ जी20 सहयोग, जन भागीदारी की भावना को बढ़ावा देने के लिए किया है। 

फूड फेस्टिवल जी20 शिखर सम्मेलन की भारत की अध्यक्षता और अंतर्राष्ट्रीय व्यंजनों पर जागरूकता पैदा करेगा साथ ही साथ पोषण, स्वास्थ्य और भोजन की तैयारी पर शिक्षा और मार्गदर्शन भी प्रदान करेगा। उन्होंने आगे कहा कि रविवार सुबह 11 बजे से रात 11 बजे तक इस आयोजन में सभी के लिए प्रवेश नि:शुल्क है। 

चेयरमैन ने परिवार और दोस्तों के साथ सभी को इस फूड फेस्टिवल में आने और एक कॉरिडोर के अंतर्गत अंतरराष्ट्रीय और भारतीय राज्यों के व्यंजनों का अनुभव लेने के लिए आमंत्रित किया। भोजन तैयार करने की कार्यशालाएं या लाइव प्रदर्शन काउंटर भी फूड फेस्टिवल का एक हिस्सा हैं। 

आपको बता दें कि जी20 के देशों- चीन, तुर्की, जापान, मैक्सिको इत्यादि अपने राष्ट्रीय व्यंजनों के साथ जी20 अंतर्राष्ट्रीय फूड फेस्टिवल में भाग ले रहे है। इसमें भारत के विभिन्न राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों जैसे- गुजरात, तमिलनाडु, तेलंगाना, दिल्ली, बिहार, पंजाब, कश्मीर, यूपी, केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान, मणिपुर, मेघालय और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों के विशिष्ट व्यंजन भी जनता के लिए उपलब्ध हैं। 

प्रमुख होटल जैसे ताज पैलेस, ताजमहल, द कनॉट, ताज एंबेसडर, ले मेरिडियन, आईटीसी मौर्य, द पार्क, द क्लैरिजेज, द ललित, सिटी पार्क, फूड फिएस्टा, मंच फिट मिलेट्स फूड आदि भी अपने विशिष्ट खाद्य पदार्थों के साथ यहां उपलब्ध हैं। गौरतलब है कि अंतर्राष्ट्रीय मोटे अनाज वर्ष की थीम पर कृषि मंत्रालय ने इस फूड फेस्टिवल में अपने स्टॉल लगाए हैं। 

तिहाड़ बेकिंग स्कूल के तहत दिल्ली जेल विभाग ने भी भाग लिया है। फूड फेस्टिवल में आम जनता ने अपनी सक्रिय भागीदारी के साथ बहुत गर्मजोशी से भाग लेकर अपनी सुखद प्रतिक्रिया दी और इस फूड फेस्टिवल को सफलतापूर्वक चलाने में योगदान दे रही है। इस अवसर पर नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के अध्यक्ष अमित यादव, उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय, परिषद सदस्य कुलजीत सिंह चहल, श्रीमती विशाखा सैलानी, सचिव डॉ. अंकिता चक्रवर्ती सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

 

Tags: Hardeep Singh Puri , BJP , Bharatiya Janata Party , G20 International Food Festival , G20 , G20 International Food Festival at Talkatora Indore

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD