Saturday, 11 May 2024

 

 

खास खबरें सी-विजिल ऐप की लोगों तक पहुंचाए जानकारी: सी.ई.ओ मनीष गर्ग लाहौल में अटल टनल रोहतांग 10 हजार 75 फुट ऊंचे नॉर्थ पोर्टल में आयोजित हुआ स्वीप कार्यक्रम आईपीएल मंच से मतदाता जागरूकता का सन्देश रुबीना दिलैक गज़ल कोठारी के 'काम और पारिवारिक संतुलन' से हुई प्रेरित जगराओं में गरजे वड़िंग ; वोटरों की जरूरत को पूरा करने का लिया संकल्प होशियारपुर से कांग्रेस की लोकसभा उम्मीदवार यामिनी गोमर ने नामांकन दाखिल किया कांग्रेस विभाजनकारी मुद्दों पर नहीं, बल्कि वास्तविक मुद्दों पर चुनाव लड़ रही है :अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग बहुसंख्यकयों के हक अल्पसंख्यकों को नहीं दिए जायेंगे : डॉ राजीव बिंदल सत्ता में रहते पांच साल जयराम ने की हमीरपुर की अनदेखीः मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू घर पहुंचने पर सुखविंदर बिंद्रा ने राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी का गर्मजोशी से किया स्वागत पूर्व सांसदों ने श्री आनंदपुर साहिब का ध्यान नहीं रखा,जनता एक मौका मोदी को दें : डा. सुभाष शर्मा संगरूर और दिडबा में विभिन्न एसोसिएशनों द्वारा मीत हेयर को समर्थन की घोषणा मीत हेयर और अमन अरोड़ा ने अरविंद केजरीवाल की रिहाई को सच्चाई की जीत बताया सत्यमेव जयते - यह तानाशाही के अंत की शुरुआत है: आप पंजाब में मौजूदा शासन में सभी स्तरों पर गुंडागर्दी हो रही है : विजय इंदर सिंगला सुजानपुर में भाजपा प्रत्याशी राजिंदर राणा के समर्थन में पहुंचे नेता प्रतिपक्ष एन.के.शर्मा ने पटियाला में रैली कर किया शक्ति प्रदर्शन ट्रैक्टर पर सवार होकर नामांकन दाखिल करने पहुंचे एन.के.शर्मा देश में जनता का शासन बहाल करने के लिए कांग्रेस को लाओ -गुरजीत औजला 14 परिवारों ने थामा कांग्रेस का हाथ, आप को अलविदा सीपीआई एम.एल. (लिबरेशन) ने कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार गुरजीत औजला को समर्थन देने की घोषणा की

 

राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित द्वारा सभी पंजाबियों से पंजाब की आन, बान और शान बरकरार रखने हेतु एकजुट होने का आह्वान

फाज़िल्का में सरहदी गाँवों के पंचों-सरपंचों के साथ की बातचीत

Banwari Lal Purohit, Banwarilal Purohit, Governor of Punjab, Punjab Governor, Punjab Raj Bhavan, Vijay Kumar Janjua, Chief Secretary, Chief Secretary of Punjab, Chief Secretary Punjab, Gaurav Yadav, Punjab Police, Police, DC Fazilka, Senu Duggal, Fazilka, Deputy Commissioner Fazilka
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

फाज़िल्का , 02 Feb 2023

पंजाब के राज्यपाल श्री बनवारीलाल पुरोहित ने पंजाब की आन, बान और शान को बनाये रखने के लिए सभी पंजाबियों से एकजुट होने का आह्वान किया है। वह आज यहाँ जिले के सरहदी गाँवों के पंचों-सरपंचों और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ बातचीत कर रहे थे।पंजाब के राज्यपाल श्री बनवारीलाल पुरोहित ने कहा कि पंजाब का गौरवशाली इतिहास रहा है और आज़ादी के बाद देश को अनाज के उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने में पंजाब की अहम भूमिका रही है। 

यहाँ की विरासत बहुत समृद्ध है और इसकी मिट्टी का एक-एक कण बलिदानों की कहानी बयां करता है परन्तु हमारे पड़ोसी मुल्क द्वारा नशों के माध्यम से हमारी युवा पीढ़ि पर हमला करने के निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने शत्रु देश की इन चालों के खि़लाफ़ लोगों को जागरूक होने की अपील करते हुए कहा कि जब हम समाज के असामाजिक तत्वों के खि़लाफ़ पुलिस को सूचना देंगे तब ही यह ताना-बाना तोड़ सकते हैं।

राज्यपाल ने फाज़िल्का सिविल और पुलिस प्रशासन द्वारा नशों की रोकथाम के लिए किये गये प्रयासों की ज़ोरदार प्रशंसा करते हुए कहा कि जिले के 106 गाँवों में नागरिक सुरक्षा समितियों का गठन हो चुका है जिनके अलावा सरहदी इलाकों में सुरक्षा एंजसियों के साथ-साथ अब आम लोग भी असामाजिक तत्वों के प्रति चौकस हैं। 

उन्होंने सरपंचों को और अधिक चौकस रहने की अपील करते हुए कहा कि नशों की तस्करी, ड्रोन गतिविधियों की सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जायेगी। उन्होंने कहा कि फाज़िल्का जिले में गत समय में पुलिस ने बड़ी बरामदगियां की हैं, जिससे नशों की कमर तोड़ने में सहायता मिलेगी।

राज्यपाल ने विदेशी धरती पर बैठ पंजाब की सद्भावना और देश की एकता व अखंडता को नुक्सान पहुँचाने की रची जा रही साज़िशों के प्रति भी लोगों को सचेत किया और कहा कि पंजाब के देशभक्त लोग अब ऐसे लोगों के बहकावे में नहीं आएंगे। उन्होंने कहा कि पंजाबियों के लिए हमेश से राष्ट्र हित ही सर्वोपरि रहा है।

बाद में गाँवों के सरपंचों द्वारा मुद्दा उठाए जाने पर उन्होंने कहा कि तारबन्दी ज़ीरो लाइन के नज़दीक लेकर जाने की संभावनाओं का पता लगाया जा रहा है जबकि किसानों की माँग अनुसार बीएसएफ को भी निर्देश दिया गया है कि तारबन्दी के पार खेती करने जाने वाले किसानों की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर हल किया जाये।

राज्यपाल श्री बनवारीलाल पुरोहित ने इस अवसर पर किसानों को वैकल्पिक फसलों ख़ासकर मोटे अनाज की खेती करने की सलाह भी दी। उन्होंने कहा कि कम पानी वाली फसलों की खेती किये जाने, बूँद-बूँद सिंचाई प्रणाली अपनाने और नयी कृषि तकनीकों की सहायता से खेती करके किसान अपनी आय बढ़ा सकते हैं।

इस दौरान पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए राज्यपाल ने बताया कि उन्होंने केंद्र सरकार को लिखा है कि अग्निपथ योजना में पंजाब के नौजवानों की हिस्सेदारी बढ़ाई जाये। उन्होंने यह भी बताया कि सरहदी इलाकों के आर्थिक विकास के लिए भी उन्होंने केंद्र सरकार को सिफारिश भेजी है। इस मौके पर उन्होंने सादकी चौकी पर ऊँचा तिरंगा लगाने की बात भी कही।

इससे पहले मुख्य सचिव श्री विजय कुमार जंजुआ ने राज्यपाल श्री बनवारीलाल पुरोहित का यहाँ पहुँचने पर स्वागत करते हुए उनको बताया कि मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार द्वारा फ़ैसला लिया गया है कि पुलिस विभाग में हर साल 2200 पदों पर भर्ती अनिवार्य तौर पर की जाएगी। 

इससे नौजवान लगातार अपने बौद्धिक और शारीरिक तंदुरुस्ती के प्रति जागरूक रहेंगे। इसके अलावा बाकी विभागों में भी सरकार की तरफ से लगातार भर्ती की जायेगी जिससे हमारी युवा पीढ़ि को रचनात्मक कार्यों की ओर मोड़ा जा सके।इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर डॉ. सेनू दुग्गल आईएएस ने समारोह में पहुँचने के लिए जिले की तरफ से राज्यपाल श्री बनवारीलाल पुरोहित सहित सबका धन्यवाद किया।

इस दौरान राज्यपाल श्री बनवारीलाल पुरोहित ने सरहदी इलाकों में नशों को रोकने के लिए किये जा रहे प्रयासों सम्बन्धी एक प्रदर्शनी भी देखी। इस अवसर पर उनके साथ पंजाब के डीजीपी श्री गौरव यादव और राज्यपाल की प्रधान सचिव श्रीमती राखी गुप्ता भंडारी भी उनके साथ फाज़िल्का पहुँचे।

इस अवसर पर अबोहर के विधायक श्री सन्दीप जाखड़, डीआईजी श्री रणजीत सिंह, एसएसपी श्री भूपिंन्दर सिंह सिद्धू, एडीसी श्री सन्दीप कुमार और मनदीप कौर भी उपस्थित थे।

 

Tags: Banwari Lal Purohit , Banwarilal Purohit , Governor of Punjab , Punjab Governor , Punjab Raj Bhavan , Vijay Kumar Janjua , Chief Secretary , Chief Secretary of Punjab , Chief Secretary Punjab , Gaurav Yadav , Punjab Police , Police , DC Fazilka , Senu Duggal , Fazilka , Deputy Commissioner Fazilka

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD