Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह की शोभा बढ़ाई

Manoj Sinha, Lieutenant Governor J&K, Raj Bhavan, Jammu, Srinagar, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, National Voters Day
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जम्मू , 25 Jan 2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने आज जम्मू के कन्वेंशन सेंटर में 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह की शोभा बढ़ाई। उपराज्यपाल ने इस अवसर पर कहा कि इस उत्सव के पीछे का उद्देश्य हमारे मतदाताओं को लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना है। 

उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में लोगों की सक्रिय भागीदारी स्वस्थ लोकतंत्र की कुंजी है। उन्होंने हाल ही में नामांकन करने वाले युवा मतदाताओं को बधाई दी। उपराज्यपाल ने कहा कि इस वर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस की थीम, ‘‘मतदान जैसा कुछ नहीं, मैं निश्चित रूप से मतदान करता हूं‘‘ प्रत्येक नागरिक को राष्ट्र और लोकतांत्रिक सिद्धांतों के प्रति उनके कर्तव्य की याद दिलाता है।

उन्होंने कहा कि इस अवसर पर हम राष्ट्रहित को सर्वोपरि रखने का संकल्प लें और लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत करने के लिए स्वयं को पुनः समर्पित करें। उपराज्यपाल ने कहा कि भारत के चुनाव आयोग ने एक मजबूत और पारदर्शी प्रणाली के लिए वैश्विक मान्यता प्राप्त की है। 

चुनाव आयोग आईटी उपकरणों का उपयोग करके, स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने, मतदाताओं को शिक्षित करने और अपनी विशेषज्ञता को अन्य देशों के साथ साझा करने के द्वारा चुनावी प्रक्रिया को लगातार समृद्ध और मजबूत कर रहा है। 

सभी चुनौतियों के बावजूद, लोकतांत्रिक मूल्यों में निहित दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में, हमने एक मजबूत संरचना विकसित की है, जिसने समावेशी विकास को मजबूत किया है और लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा किया है। 

उपराज्यपाल ने मतदाता पंजीकरण में कुशलता से सुधार करने, मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने, मतदाताओं को शिक्षित और प्रेरित करने में उनके अमूल्य योगदान हेतु चुनाव अधिकारियों की भी सराहना की। उपराज्यपाल ने कहा कि माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में, त्रि-स्तरीय पीआरआई प्रणाली की स्थापना और जम्मू-कश्मीर की विकास यात्रा में उनकी भागीदारी ने आम आदमी को वास्तव में सशक्त बनाया है।

उन्होंने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में सभी शेष पात्र नागरिकों से मतदाता सूची में खुद को नामांकित करने और भारतीय संविधान द्वारा दिए गए अधिकारों का प्रयोग करने का आग्रह किया। उपराज्यपाल ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शपथ दिलाई और नए पंजीकृत मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिक मतदाता पहचान पत्र वितरित किए।

इस अवसर पर भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने एक वीडियो संदेश के माध्यम से लोगों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की बधाई दी। इससे पहले, उपराज्यपाल ने राजभवन में उपराज्यपाल सचिवालय के अधिकारियों और विशेष सुरक्षा बल के जवानों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शपथ दिलाई।

राज्य चुनाव आयुक्त जम्मू-कश्मीर के.के. शर्मा, मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता, अतिरिक्त मुख्य सचिव, गृह विभाग आर.के. गोयल, संभागीय आयुक्त जम्मू रमेश कुमार कन्वेंशन सेंटर में राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह में शामिल हुए। इस अवसर पर राजिंदर शर्मा मेयर जेएमसी, भारत भूषण अध्यक्ष डीडीसी जम्मू के अलावा राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में लोग भी उपस्थित थे।

 

Tags: Manoj Sinha , Lieutenant Governor J&K , Raj Bhavan , Jammu , Srinagar , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , National Voters Day

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD