Monday, 22 July 2024

 

 

खास खबरें लंगर-भंडारे लगाने वाले तो बहुत हैं, परंतु जरूरत मुफ्त स्वास्थ्य सेवा करने वालों की ज्यादा है : संत बलबीर सीचेवाल पंजाब विश्वविद्यालय और सप्तसिंधु निवेदिता ट्रस्ट द्वारा पंजाबी लेखक और कवि पद्मश्री स्वर्गीय डॉ. सुरजीत पातर की स्मृति में स्मारक कार्यक्रम का आयोजन कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने मानवता मंदिर स्कूल की नई ईमारत का किया उद्घाटन शहर के वार्डों की मांग के अनुसार किए जा रहे हैं विकास कार्य : ब्रम शंकर जिम्पा कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने मोह्याल सभा को दिया 2 लाख रुपए का चैक समाज में एकता और भाईचारे के रिश्ते को मजबूत करता है राहगीरी : नायब सिंह सैनी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने सिकंदरपुर डेरे में किया एक पेड़ माँ के नाम अभियान का शुभारंभ मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने किया विपक्ष पर कड़ा प्रहार कृषि मंत्री कंवरपाल ने जगाधरी में 52 लाख रुपये के विकास कार्यों का शुभारंभ किया तापसी पन्नू के लिए क्यों खास है अगस्त महीना नगर निकायों में पार्किंग, फुटपाथ तथा शौचालय बनाने पर करें फोक्स: हेमराज बैरवा प्लानिंग के तहत विकास कार्यों के यूसी पोर्टल पर करें अपलोड : हेमराज बैरवा शहीद स्मारक में निरीक्षण को पहुंचे पूर्व मंत्री अनिल विज ने तालियां बजाते हुए स्टैच्यू डिजाइन कर रहे कारीगरों का उत्साह बढ़ाया पार्क हॉस्पिटल में पार्किंसनिज़्म उपचार में नवाचार डीबीएस का इस्तेमाल शुरू हरियाणा में सरकारी स्कूलों के प्रति बढ़ रहा है आमजन का विश्वास : शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा प्रदेश की समृद्धि व खुशहाली के लिए जनता की समस्याएं दूर होनी जरूरी : महिपाल ढांडा केजरीवाल की हरियाणा को पांच गांरटी, सरकार बनी तो मुफ्त और 24 घंटे मिलेगी बिजली हरियाणा में कचरे के निस्तारण की दिशा में अहम कदम, राज्य में स्थापित होंगे वेस्ट-टू-चारकोल के दो प्लांट मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने हिसार में महाराजा दक्ष प्रजापति जयंती राज्य स्तरीय समारोह में लगाई घोषणाओं की झड़ी राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से पैरा क्रिकेटर आमिर हुसैन लोन ने राजभवन में की मुलाकात मुख्यमंत्री नायब सिंह ने हिसार से मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत बस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

 

महिला सशक्तिकरण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता : सरवीण चौधरी

शाहपुर मनई के अंतर्गत पेयजल पर व्य्य होंगे 3646.78 लाख वर्चुअल माध्यम से किया शिलान्यास

Sarveen Chaudhary, Himachal Pradesh, Himachal, Bharatiya Janata Party, BJP, BJP Himachal, Dharamshala
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

धर्मशाला , 11 Oct 2022

नारी शक्ति है, सम्मान है,  नारी गौरव है, अभिमान है। नारी ने ही यह सजा विधान है,नारी को शत-शत प्रणाम है।  यह उद्गगार समाजिक  न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी शाहपुर के अभिनंदन पैलेस  महिला मंडल सम्मान कार्यक्रम व पेयजल  योजनाओं  के शिलान्यास के उपराँत में अपने  संबोधन में  व्यक्त किये।

सरवीण ने कहा कि प्रदेश एवं राष्ट्र के निर्माण में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। 

सरकार महिला सशक्तिकरण और  आधी आबादी को आत्मनिर्भर तथा सक्षम बनाने के लिए बचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में महिला सशक्तिकरण के लिए दर्जनों योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है।उन्होंने कहा कि महिलाओं में समाज और देश के लिये बहुत कुछ करने की क्षमता है और महिला समाज में किसी भी समस्या को पुरुषों से अधिक बेहतर ढंग से निपटाने की क्षमता रखती है उन्होंने कहा कि महिला उत्थान सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल है।

उन्होंने इस अवसर पर  82  महिला मण्डलों को 7 लाख 80 हजार के चेक  वितरित किये ।सरवीण चौधरी  ने कहा कि दुनियां की आधी आवादी महिलाओं की है। प्रदेश में महिलाओं का सम्मान पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार जिन्होंने महिलाओं को पंचायतों, नगर निकायों में 33 प्रतिशत  आरक्षण का प्रावधान कर किया था। इसके उपरांत पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने इसे बढ़ाकर 50 प्रतिशत किया जो प्रदेश के लिये गौरव की बात है। 

उन्होंने कहा कि आज पंचायती राज संस्थाओं, नगर निकायों में 50 प्रतिशत से अधिक महिलाएं विभिन्न पदों पर चुनकर आ रही हैं और अपने कार्य को बखूबी निभा रही हैं।उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने महिला सम्मान को आगे बढ़ाते हुए प्रदेश की सभी सरकारी बसों में महिलाओं के किराए को 50 प्रतिशत कम कर आधा किया है।घरेलू उपभोक्ताओं को 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली भी उपलब्ध करवाई जा रही है। 

सरवीण ने कहा कि  नाबार्ड के अंतर्गत उठाऊ पेयजल  योजना भैरो चुरथा  व योल  के  सुधारीकरण को  विस्तृत परियोजना 221. 65 लाख रु स्वीकृत हुए हैं जिसमें 1 पंचायत 3 गाँव   तो1598 लोग लाभान्वित होंगे ।उपरोक्त योजना में दो नलकूप चार जल भंडारण दो विभिन्न व्यास की वितरण प्रणाली का प्रावधान है । जल जीवन मिशन के  अन्तर्गत  शाहपुर विधानसभा में जलशक्ति  उपमंडल शाहपुर व मनई  के अंतर्गत विभिन्न पेयजल व  उठाऊ  पेयजल योजनाओं के स्रोतों के शुद्धिकरण परियोजना की विस्तृत परियोजना पर 3646.78  लाख  स्वीकृत हुई है । 

जिसका आज मुख्यमंत्री वर्चुअल माध्यम से शिलान्यास किया गया । जिसमें मे 27 पंचायतें 71 गांव 69740  लोग लाभान्वित होंगे । इस योजना में 2 जल प्रशोधन सयंत्र 1 खाई बांध 3 जल भण्डारण टैंक व विभिन्न ब्यास के वितरण प्रणाली का प्रावधान है । इन दोनों योजनाओं का शिलान्यास किया गया ।इस अवसर पर  एक्सईएन जल शक्ति सुमित कटोच ,एसडीओ अनिल चौधरी ,  जेई रिषभ , जेई पीसी धीमान , सीडीपीओ सन्तोष ठाकुर ,   प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य एडवोकेट दीपक अवस्थी ,  पूर्व बीडीसी चेयरमैन अश्वनी चौधरी , मण्डलधक्ष प्रीतम चौधरी , अमरीश परमार , बीडीसी मोनी  बाला , महिला मोर्चा प्रधान  रजनी , निशा ,प्रधान नेरटी रजनी देवी , उपप्रधान  शेर सिंह, विभिन्न पंचायतों के प्रधान उप प्रधान व स्थानीय लोग मौजूद रहे ।

 

Tags: Sarveen Chaudhary , Himachal Pradesh , Himachal , Bharatiya Janata Party , BJP , BJP Himachal , Dharamshala

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD