Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

डॉ. राघव लंगर ने जम्मू-कश्मीर के सीमावर्ती जिलों में बीएडीपी कार्यान्वयन की समीक्षा की

उपायुक्तों को चालू वित्त वर्ष के भीतर परियोजनाओं को पूरा करने का निर्देश

Dr. Raghav Langer, Planning Development and Monitoring Department, PDMD, Jammu, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, JK Admin
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

श्रीनगर , 23 Jul 2022

सचिव योजना विकास और निगरानी विभाग, डॉ. राघव लंगर ने आज जम्मू और कश्मीर के सीमावर्ती जिलों में सीमा क्षेत्र् विकास कार्य्रकम के कार्यान्वयन की समीक्षा हेतु एक बैठक की अध्यक्षता की।बैठक में महानिदेशक बीएडीपी, पीडी एंड एमडी, जीओसी 9 कोर, 15 कोर, 16 कोर, प्रोजेक्ट बीकन श्रीनगर, सीमा सुरक्षा बल जम्मू/कश्मीर और अन्य संबंधित अधिकारियों के प्रतिनिधि शामिल हुए।

उपायुक्त कठुआ, सांबा, राजौरी, पुंछ, कुपवाड़ा, बांदीपोरा, बारामूला और जम्मू, सीमा सुरक्षा बलों के प्रतिनिधि, मुख्य योजना अधिकारी जम्मू, सांबा, कठुआ, राजौरी, पुंछ, बांदीपोरा, बारामूला, कुपवाड़ा और जिला स्तर के अधिकारी, संबंधित विभाग/कार्यान्वयन एजेंसियों ने वीडियो कांरफेंसिंग के माध्यम से बैठक में भाग लिया।

सचिव ने बीएडीपी के तहत चल रहे कार्यों के विभिन्न मुद्दों, बाधाओं और समय-सीमा पर चर्चा करते हुए जम्मू और कश्मीर के सीमावर्ती जिलों में बीएडीपी के कार्यान्वयन पर विस्तृत चर्चा की।सचिव पीडी एंड एमडी ने संबंधित जिला प्रमुखों से जिलेवार विवरण मांगा और उन्हें बीएडीपी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए और धन का उचित उपयोग सुनिश्चित करते हुए 31 मार्च, 2023 से पहले परियोजनाओं को पूरा करने का निर्देश दिया।

योजना के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि बीएडीपी एक तरफ सामाजिक-आर्थिक बुनियादी ढांचे में अंतराल को पाटने और सीमा में सुरक्षा वातावरण में सुधार हेतु केंरद शासित प्रदेश योजना निधि के पूरक द्वारा सीमा क्षेत्रें के विकास के लिए कें्रद सरकार का एक महत्वपूर्ण हस्तक्षेप है। 

इसके अलावा, उन्होंने इस तथ्य की ओर ध्यान आकर्षित किया कि गृह मंत्रलय, भारत सरकार द्वारा एक नई संशोधित बीएडीपी योजना शुरू होने की संभावना है और इसलिए, मौजूदा कार्य्रकम के नए मूल्यांकन की आवश्यकता शून्य आधार बजट समीक्षा के आधार पर है। यह बताया गया कि बीएडीपी के तहत 553.83 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से 832 कार्य निष्पादित किए जा रहे हैं, जिसके अनुसार 313.55 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। 

इसके अलावा, योजना विभाग ने 21.46 करोड़ रुपये की राशि जारी की है और जुलाई 2022 के महीने में ही पुनर्वैधीकरण के तहत 204.60 करोड़ रुपये की शेष राशि भी अगले चरणों में जारी की जाएगी।कार्यान्वयन एजेंसियों जैसे आरडीडी, आरएंडबी, जल शक्ति आदि के अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि वे कोई पुनर्विनियोजन प्रस्ताव प्रस्तुत न करें और मौजूदा स्वीत लागत के भीतर कार्यों को बंद करें। 

सभी शेष निविदा प्र्रिकया को अगस्त, 2022 से पहले पूरा करने का निर्देश दिया गया। जिला विकास आयुक्तों को समय-समय पर योजना की समीक्षा करने के लिए कहा गया।

 

Tags: Dr. Raghav Langer , Planning Development and Monitoring Department , PDMD , Jammu , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , JK Admin

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD