Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

खून जमाने वाला बॉर्डर: -57°C पर तैनात सियाचिन के हर शूरवीर पर खर्च होते हैं 5 करोड़ रुपए

Siachen Glacier: सियाचिन ग्लेशियर दुनियां का सबसे ऊँचा युद्धक्षेत्र (Warzone) है यहां कम से कम 3 हज़ार सैनिक रहते हैं तैनात

Siachen Glacier , Siachen Glacier Location , Siachen Glacier Importance , Siachen Glacier Temperature , Siachen Glacier Weather , Highest Battlefield , Highest Battlefield In The World , Indian Army
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

लद्दाख , 28 Jun 2022

Siachen Glacier : सियाचिन ग्लेशियर की ऊंचाई लगभग 16 से 22 हजार फीट है इसकी गिनती दुनिया के सबसे बड़े युद्धक्षेत्र में की जाती है यहां हर समय 3 हजार सैनिक देश की सुरक्षा के लिए तैनात रहते हैं पाकिस्तान हमेशा सियाचिन पर अपना कब्जा करने की कोशिश करता रहता है जिसके बदले हमेशा उन्हें जवाब मिलता रहता है। ऐसे में इन 3 हज़ार सैनिकों का ख्याल और सुरक्षा रखना बेहद जरुरी है ताकि ये देश की सुरक्षा करते रहें इन जवानों की सुरक्षा और हर सुविधा को पहुंचाने के लिए सरकार एक सैनिक पर 5 करोड़ रूपये ख़र्च करती है इन 5 करोड़ में शामिल वे सभी चीजें हैं जो भारतीय सैनिको को बर्फ़ में बचा सके इसमें जूते- कपड़े से लेकर स्लीपिंग बैग सब आवश्यक चीजें हैं।

पिछले साल की बात करें तो सियाचिन पर तैनात सभी सैनिको को पर्सनल किट दी गई थी। किट में मौजूद सारा समान उन्हें बर्फ से बचाने के उद्देश्य से दिया गया है इस क्षेत्र में इतनी ठंड होती है कि यहां फायर करना या मेटल की कोई भी चीज़ छूने से हाथों की उंगलियां अकड़ जाती है यानि यहां तैनात सैनिको को फ्रॉस्ट बाइट तक हो सकती है यदि ये ज्यादा हो जाये तो उंगलियां गलने लग जाती है और एक समय पर हाथ तक काटने की नौबत आ जाती हैं। इसके अलावा देखने और सुनने में दिक्कत और याददाश्त कमजोर हो जाती है।

सरकार द्वारा दी गई किट का इस्तेमाल ये अपने सर्वाइवल के लिए करते है। सैनिक ट्रांसपोर्ट करते समय ठंड से बच सकते हैं क्योंकि ज्ब सैनिक अपनी डियूटी करने के लिए तैनात किये जाते हैं तो यहाँ कम से कम से 170 -180 की गति से तेज़ हवाएं आती है जो बर्क को छूने की वजह से और ज़्यादा ठंडी हो जाती हैं। इन हवाओं में सर्वाइव करना इतना बहुत मुश्किल होता है।

किट की सबसे महंगी आइटम है यूनिफॉर्म 

इस किट में सबसे महंगी सैनिको की मल्टीलेयर्ड एक्स्ट्रीम विंटर क्लोदिंग यूनिफॉर्म होती है  जिसकी कीमत लगभग 28 हज़ार के आस-पास होती है। इसके साथ एक स्लीपिंग बैग भी होता है जिसकी कीमत 13 हजार रूपये होती है। हाथों को तह ठंड से बचाने के लिए सैनिको को डाउन जैकेट और स्पेशल दस्ताने दिए जाते हैं जिसकी कीमत 14  हजार रूपये है इसके आलावा इनके मल्टीपरपज जूतों की कीमता करीब 12,500 रुपए है।

किट में कपड़े जूतों के अलावा होती हैं और भी अन्य चीजें

पर्सनल किट में कपड़े जूतों के अलावा ऑक्सीजन सिलेंडर भी होते हैं। आपको बता दें इसमें किट में शामिल एक सिलेंडर की कीमत 50 हज़ार होती है। इतनी ऊंचाई वाला क्षेत्र होने की वजह से यहाँ ऑक्सीजन की काफी कमी होती ऐसे में इन सिलेंडरों की आवश्यकता पड़ जाती है इसके अलावा इस एरिया में हिमस्खलन भी काफी ज़्यादा होते हैं ऐसे में हिमस्खलन होने वाले जवानों को खोजने के लिए जिन यंत्रो का इस्तेमाल किया जाता है उनकी कीमत लगभग 8000 रूपये होती हैं। ऐसे में आप खुद ही अनुमान लगा सकते है की हर साल सरकार इन सैनिकों की सुरक्षा पर कितने रूपये ख़र्च करती है।

यहाँ दुश्मन नहीं मौसम देता है चुनौती 

यहां दुश्मनों की बात करें तो पाकिस्तान और भारत के जितने भी सैनिक तैनात किए जाते हैं वे जंग में कम और ऑक्सीजन की कमी, हिमस्खलन और बर्फीले तूफ़ान के कारण ज़्यादा शहादत को प्राप्त हो जाते हैं। यहां का तापमान ज़्यादातर  -57 से लेकर -60 डिग्री तक रहता है। रिपोर्ट के अनुसार यहाँ भारत और पाकिस्तान के कुल जवानों को मिलाकर 2500 सैनिकों की जान चली गई। सन 2019 की बात करें तो अब तक मरने वाले जवानों की कुल संख्या करीब 873 हो चुकी है। 

यानि आप ये जान लीजिए की सियाचिन देश के उन कुछ गिने-चुने इलाकों में से एक है जहां न तो आसानी से पहुंचा जा सकता है और न ही दुनिया के इस सबसे ऊंचे युद्ध मैदान में जाना हर किसी के बस की बात नहीं है।

 

Tags: Siachen Glacier , Siachen Glacier Location , Siachen Glacier Importance , Siachen Glacier Temperature , Siachen Glacier Weather , Highest Battlefield , Highest Battlefield In The World , Indian Army

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD