Friday, 23 February 2024

 

 

खास खबरें कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने 27 फार्मासिस्टों व 28 को क्लीनिक असिस्टेंटों को सौंपे नियुक्ति पत्र 1900 रुपए मानदेय बढ़ाने के लिए कंप्यूटर अध्यापकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का आभार व्यक्त किया ब्रिटिश उच्चायोग और हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से भेंट की 'क़ैद - नो वे आउट' - प्यार, दुर्व्यवहार और उस से बाहर निकलने की एक मनोरंजक कहानी चितकारा यूनिवर्सिटी में "चितकारा लिट फेस्ट 2024"' विद्युत जामवाल की ''क्रैक- जीतेगा तो जियेगा' एक्शन फिल्मों की सूची में सबसे ऊपर मुख्यमंत्री के नेतृत्व में पंजाब मंत्रिमंडल द्वारा एक मार्च से 15 मार्च तक बजट सत्र बुलाने की मंजूरी पंजाब में स्वास्थ्य सेवाओं में आया क्रांतिकारी बदलावः ब्रम शंकर जिंपा डाइट मनी में पांच गुणा बढ़ोतरी पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का आभार व्यक्त किया PEC के विद्यार्थियों ने IGNUS 2024 में दिखाए अपने जौहर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ‘हिमाचल प्रदेश लैंड कोड’ के नवीन संस्करण का अनावरण किया पीईसी चंडीगढ़ के गणित विभाग ने हालिया प्रगति पर दो दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई ऑनलाइन जॉब फ्रॉड रैकेट: पंजाब पुलिस की साईबर क्राइम डिवीजऩ ने असम से चार साईबर धोखेबाज़ों को किया गिरफ़्तार एलपीयू, आईआईटी और अन्य विश्वविद्यालयों को पछाड़ते हुए भारत में अग्रणी पेटेंट फाइलर के रूप में उभरा मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ‘अध्यापकों के अंतर्राष्ट्रीय भ्रमण’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया शुभकरन के कातिलों को मिसाली सज़ा दिलाई जायेगी - मुख्यमंत्री का ऐलान पारदर्शिता ही ‘घर- घर मुफ़्त राशन’ योजना की मुख्य विशेषता: लाल चंद कटारूचक्क सनी लियोन की स्प्लिट्सविला फाइव के होस्ट के रूप में वापसी सालो बाद, एलिगेंट सिमी गरेवाल ज़ोया के लिए आयी एक खूबसूरत रील में नजर सफाई कर्मचारियों के हितों पर ध्यान देकर मनोहर सरकार ने दिखा दिया है कि भाजपा ही अनुसूचित जाति की सच्ची हितैषी है : सत्य प्रकाश जरवाता जिला में विभिन्न जगहों पर आईटीएमएस स्थापित करना जरूरी: डी सी हेमराज बैरवा

 

फल की चाय पीने से तेज़ी से होगी बढ़ी हुई चर्बी गायब, बनाने का तरीका भी है बेहद आसान

Fat burn :अगर आप अपना बढ़ता हुआ वजन को देखकर परेशान है तो आप फल की चाय पीने से जल्द ही खुद को फिट रख सकते हैं

Weight loss Fruit Tea , Fruit Tea , How To Make Fruit Tea , Fruit Tea Benefits , Fruit Tea Recipes , Fruit Tea Cake , Weigh Loss By Tea , How To Loose Weight By Tea
Listen to this article

5 Dariya News

28 Jun 2022

Weight loss fruit tea : ज़्यादातर लोग वजन घटाने (Weight loss) के लिए नींबू की चाय (lemon tea),ग्रीन टी (green Tea) शहद, या ब्लैक टी (Black Tea) अदि पीते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चाय के बारे में बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं. अब आप सोच रहें होंगे की ऐसी कौन सी चाय हैं जो वजन घटाने के लिए इतनी लाभदायक है. तो आपको बता दें की हम एप्पल टी की बात कर रहे हैं.एप्पल टी (apple tea) को रोजाना पीने से मोटापा कम किया जा सकता है. आगे हम आपको बताएंगे की इस टी को आप कैसे बना सकते हैं और इसके लिए आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी इसलिए इस आर्टिकल को पूरा विस्तार से पढ़ें.

Also read: मोटापे से बचने के 5 उपाय

कैसे बनाएं एप्पल टी (How to make apple tea)  

एप्पल टी बनाना बहुत आसान है सबसे पहले आप आम चाय की तरह 1 या 2 पानी को उबाल लें उसके बाद उसमें टी बैग और थोड़ा सा नींबू निचोड़ दें यानि कि पहले आप इसे लेमन टी की तरह बना लें. इस विधि को पूरा करने के बाद अब आप अपनी चाय में सेब के कुछ टुकड़े डाल लीजिये अब उस चाय को 2 से 3 मिनिट उबाल लें जिसके बाद अब आपको लास्ट में दालचीनी पाउडर डालना है. अब आप इसे छानकर कप में ड़ालकर पी लें. इस एप्पल टी को रोज़ पीने से आपको जल्द ही अपने मोटापे की समस्या से छुटकारा मिलेगा. यही नहीं एप्पल टी पीने के और भी कई अन्य लाभ है जिसके बारे में नीचे बताया गया है. 

एप्पल टी पीने के अन्य लाभ (Other Benefits Of Apple Tea)

एप्पल टी से ये तो पक्का है कि आप इसे पीकर अपना वजन कम कर सकते हैं लेकिन आपको इस चाय के अन्य लाभ के बारे में शायद ही पता होगा. इस चाय के और अन्य विशेष फायदें हैं जैसे:-

- एप्पल टी पीने से कब्ज़, लूज मोशन और कच्ची डकार आदि की समस्या नहीं होती है.

- ये दांतो के पीलेपन को ठीक करती है.

डायबिटिक पेशेंट के लिए ये चाय काफी फायदेमंद है.क्योंकि इसे पीने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता नहीं है क्योंकि इसमें प्राकृतिक चीनी मौजूद होती है जो नुकसानदायक नहीं होती है.

- सेब के वैसे भी बहुत फायदे है लेकिन इसकी चाय पीने से ये हमारी बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए अच्छा पेय पदार्थ है जो यूरिन के जरिए शरीर में जमा हुए टॉक्सिन को बाहर निकाल देता है.

- जिससे पेट और किडनी का फंक्शन बेहतर बना रहता है.

- एप्पल टी ( पीने से चेहरे का ग्लो बना रहता है ऐसे में जिन लोगों को चेहरे पर झुर्रियां या फाइन लाइन जैसी बढ़ती उम्र का असर दिखाई दे रहा है तो उनके लिए जवान दिखने के लिए ये अच्छी चाय है.

ऊपर बताए गए एप्पल टी के इतने सारे फायदों के बारे में जानकर शायद ही अब आप दूध वाली चाय पीना उचित समझेंगे. यदि आपने आज से पहले कभी इस चाय को बनाकर नहीं पीया है तो इसे पीने की आदत ज़रूर डाल लें ये पीने के स्वाद के साथ- साथ आपकी सेहत के लिए भी लाभदायक है. इसके अलावा वजन घटाने के लिए आप इस चाय के साथ अपनी दिनचर्या की शुरुआत व्यायाम या सेर आदि से शुरू करें.

यदि आप स्वस्थ जीवन जीने के लिए अच्छी सेहत सबंधित अन्य आर्टिकल को पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक कर सकते हैं.

Disclaimer: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। इसलिए 5 Dariya News इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं करता है।  किसी भी उपचार को शुरू करने के लिए पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह - विचार जरूर करें.

 

Tags: Weight loss Fruit Tea , Fruit Tea , How To Make Fruit Tea , Fruit Tea Benefits , Fruit Tea Recipes , Fruit Tea Cake , Weigh Loss By Tea , How To Loose Weight By Tea

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD