Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

शरीर दे रहा है ये संकेत तो हो सकती है किडनी में स्टोन... ऐसे बरतें सावधानी

Kidney Stones, Health, Study, Research, Urolithiasis, Nephrolithiasis, Kidney Stone Symptoms, Kidney Stone Causes, Kidney Stone Treatment, Kidney Stone Pain Area, Kidney Stone Symptoms In Hindi, How To Get Rid Of Kidney Stone Pain
Listen to this article

5 Dariya News

26 Jun 2022

गुर्दे की पथरी या किडनी स्टोन को मेडिकल भाषा में नेफ्रोलिथिआरीस (Nephrolithiasis) या यूरोलिथियासिस भी कहा जाता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किडनी का स्वस्थ होना बहुत जरूरी होता है। किडनी हमारे शरीर को चलाने के लिए अहम भूमिका निभाती है इसका काम शरीर के खून को साफ रखना और बॉडी में पानी के संतुलन को बनाए रखना है। यही नहीं यह हमारे शरीर में पानी और खून को साफ करके मल और यूरिन के जरिए टॉक्सिन्स को भी बाहर निकालती है। इसलिए इसको स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। 

यदि आपके शरीर में किडनी से संबधित कोई भी समस्या पैदा होती है तो इसका असर शरीर के बाकि अंगों में भी पडता है। ज़्यादातर लोगों को किडनी की समस्या (Kidney Stone cause) खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से होती है। इसलिए आजकल लोग किडनी में इंफेक्शन, कैंसर, किडनी फेलियर के अलावा किडनी में स्टोन जैसी परेशानियों का समाना कर रहे हैं। 

आज इस आर्टिकल में हम किडनी स्टोन की समस्या के बारे में बात करने वाले हैं। डॉक्टरों की मानें तो किडनी में स्टोन होने का कारण कैल्शियम, सोडियम और दूसरे मिनरल्स के एक साथ संपर्क में आने के वजह से होता है। ये एक ऐसी समस्या है जिसका शुरुआती तौर पर पता लगाना मुश्किल हो जाता है इसलिए अधिकतर लोग किडनी स्टोन के बारे में जान ही नहीं पाते हैं और उसे गैस आदि की समस्या समझ कर अनदेखा कर देते हैं। शायद आप नहीं जानते होंगे कि स्टोन की समस्या का अनुमान आप खुद भी लगा सकते हैं इसलिए जानिए किडनी स्टोन की समस्या के लक्षणों (kidney stones symptoms) की पहचान कैसे करें।

Also Read: गुर्दे की पथरी से बचने के लिए तरल पदार्थो का सेवन लाभकारी

आइए शुरू करने से पहले ये जान लेते हैं की किडनी स्टोन होता क्या है 

(What is Kidney Stone)

दरअसल, पथरी नमक और खनिजों का संग्रह होता है जो ज्यादातर कैल्शियम और यूरिक एसिड से बना होता है। जब हमारे शरीर के कुछ खनिज मूत्र में जमा हो जाते हैं तो किडनी के अंदर पथरी का रूप लेने लगते हैं, जिसे किडनी स्टोन या पथरी कहा जाता है।

Also Read: गुर्दे की पथरी गलाने वाली नई दवा

गुर्दे में पथरी होने पर यूरीन में होने वाले बदलाव

गुर्दे में पथरी की समस्या का पता सबसे पहले मरीज के यूरिन में होने वाले बदलाव से पता लगाया जा सकता है जैसे:-

  • पेट के निचले हिस्से में दर्द होना   

  • यूरिन/पेशाब करते समय खून निकलना 

  • यूरिन का रुक-रुक कर आना व जलन होना  

  • बार-बार यूरिन आना 

  • यूरिन में बदबू आना 

विशेषज्ञों के अनुसार शुरुआती तौर पर आप लक्षणों से गुर्दे में पथरी की समस्या का पता लगा सकते हैं।

किडनी स्टोन के लक्षणों की पहचान (symptoms of kidney stone in hindi)

  • गुर्दे में पथरी होने की समस्या से मरीज के पेट और कमर में हो सकती है तेज़ दर्द।इसे ज्यादातर लोग गैस की समस्या समझ कर अनदेखा कर देते हैं।

  • गुर्दे/किडनी में पथरी होने की वजह से बार-बार उल्टी या जी मिचलाने (nausea and vomiting) की समस्या हो सकती है।

  • किडनी में पथरी से ज़्यादा असर यूरिन पर पड़ता है जिसकी वजह से यूरिन इंफेक्शन आदि का ख़तरा बड़ जाता है।

  • भूख का एकदम कम हो जाना 

  • इन सब के अलावा आपको तेज़ बुखार भी हो सकता है जिसकी वजह से पसीना आना भी किडनी में स्टोन की समस्या का कारण हो सकता है।

किडनी स्टोन की समस्या से पाएं राहत (how to get rid of stone pain) 

  1.  खूब पानी पीएं

डॉक्टरों की माने तो वे बताते है कि किडनी में पथरी की समस्या ज़्यादातर दो मुख्य कारण मोटापा और डिहाइड्रेशन होते हैं। जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो किडनी में पथरी बनने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए दिन में कम से कम 8 - 9 गिलास पानी पिएं, यह अन्य कई बीमारियों से भी बचा सकता है।Also Read क्या आप अपने रोजाना पानी पीने का हिसाब रखते हैं?

  1. तुलसी का सेवन करें 

तुलसी की पत्तियां कई एंटीऑक्सीडेंट और गुणों से भी भरपूर होती है, साथ ही इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो यूरिक एसिड लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। तुलसी की पत्तियों के सेवन से किडनी स्टोन के दर्द में राहत मिल सकती है।

      3. नारियल पानी  (coconut water)

नारियल पानी (coconut water) को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. नारियल पानी पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. नारियल पानी के अंदर एंटी लिथेजेनिक नाम का एक खास तत्व पाया जाता है, जो किडनी स्टोन के दर्द से निजात दिलाने में मदद कर सकता है।

     4.  पत्थरचट्टा से पथरी का इलाज

पत्थरचिट्टा सेहत के लिए रामबाण औषधि है। इसके पत्ते खाने में खट्टे और नमकीन होते हैं। इसके लिए आपको पत्थरचट्टा के पत्तों का गुनगुने पानी के साथ सेवन करना है। ऐसा रोज करने से आपको पथरी की समस्या से राहत मिलेगी। इन पत्तों का खाली पेट ही सेवन करें।

    5. अनार का जूस पिएं 

अनार में मौजूद पोटाशियम उन मिनरल क्रिसटल्सको बनने से रोकता है जिनके कारण पथरी बनती है। यह अपने क्षारीय गुण के कारण पथरी को बनने से रोकता है और यह मूत्र में एसिड के स्तर को ठीक रखता है। यह पथरी की रोकथाम के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है। इसलिए रोजाना अनार का जूस पिएं।

ये भी पढ़ें:- शरीर दे रहा है बार-बार ऐसे संकेत तो मतलब बढ़ गया है आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर

Disclaimer: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। इसलिए 5 Dariya News इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं करता है। गुर्दे की पथरी एक दर्दनाक समस्या है। भारत में कररीबन 50% लोग इस चिकित्सा बीमारी से झूझ रहे है | इसलिए यह आवशयक है की आप एक अच्छे Nephrologist को सही समय पर परामर्श करें। इसलिए किसी भी उपचार को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से जरुर संपर्क करें।

 

Tags: Kidney Stones , Health , Study , Research , Urolithiasis , Nephrolithiasis , Kidney Stone Symptoms , Kidney Stone Causes , Kidney Stone Treatment , Kidney Stone Pain Area , Kidney Stone Symptoms In Hindi , How To Get Rid Of Kidney Stone Pain

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD