Wednesday, 17 April 2024

 

 

खास खबरें बचपन में वेटरिनेरियन बनना चाहती थी नरगिस फाखरी PEC हमेशा से जसपाल जी की दूसरी मां थीं'': सविता भट्टी संत श्री बाल योगेश्वर दास जी महाराज जी ने किया भव्य मंदिर का उद्घाटन संजय टंडन ने समाज में वरिष्ठ नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया पंजाब पुलिस ने 72 घंटों में विश्व हिंदु परिषद के नेता का कत्ल केस सुलझाया; दो हमलावर काबू श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति खरड़ की तरफ से राम नवमी के अवसर पर महा प्रभात फेरी निकाली गई न्यूरो डायवर्जेंट व्यक्तियों को सपोर्ट करने की आवश्यकता-सान्या मल्होत्रा तमन्ना भाटिया और राशि खन्ना ने 'अरनमनई 4' के गाने 'अचाचो' में तापमान बढ़ाया सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ पूर्व मंत्री अनिल विज ने अंबाला से लोकसभा चुनाव प्रचार की प्रत्याशी बंतो कटारिया के साथ चुनाव प्रचार का किया आगाज अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने श्री मां चिंतपूर्णी मंदिर में माथा टेका आशीर्वाद मुख्य सचिव ने डा भीमराव अम्बेडकर की जयंती कार्यक्रम में बाबा साहेब को किया नमन, अर्पित किए श्रद्धासुमन आप ने पंजाब में शेष बचे चार लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा की आप उम्मीदवार उमेश मकवाना ने भगवंत मान की मौजूदगी में भरा नामांकन पत्र मलायका अरोड़ा ने 'एम्प्रेस' के रूप में ईशा अग्रवाल को दिया नारीफर्स्ट ज्वेल ऑफ इंडिया का क्राउन रेलवे स्टेशन पर गुरजीत सिंह औजला के स्वागत में उमड़ा जनसैलाब कांग्रेस के सीनियर नेताओं, कार्यकर्ता और शहर वासियों ने बरसाए फूल गारंटी तो चौ. देवीलाल की थी, मोदी की तो झूठ और फरेब है: अभय चौटाला दुर्गाष्टमी के अवसर पर राजभवन में फलाहार ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन एलपीयू ने मैकरॉन के सबसे बड़े डिस्प्ले के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया योग से मेरे जीवन में बदलाव आया-समायरा संधू सीजीसी के बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट ने बायोएंटरप्रेंयूर्शिप पर इवेंट आयोजित किया डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने जिला बाल सुरक्षा यूनिट व बाल कल्याण कमेटी के कामकाज की समीक्षा की

 

शरीर दे रहा है ये संकेत तो हो सकती है किडनी में स्टोन... ऐसे बरतें सावधानी

Kidney Stones, Health, Study, Research, Urolithiasis, Nephrolithiasis, Kidney Stone Symptoms, Kidney Stone Causes, Kidney Stone Treatment, Kidney Stone Pain Area, Kidney Stone Symptoms In Hindi, How To Get Rid Of Kidney Stone Pain
Listen to this article

5 Dariya News

26 Jun 2022

गुर्दे की पथरी या किडनी स्टोन को मेडिकल भाषा में नेफ्रोलिथिआरीस (Nephrolithiasis) या यूरोलिथियासिस भी कहा जाता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किडनी का स्वस्थ होना बहुत जरूरी होता है। किडनी हमारे शरीर को चलाने के लिए अहम भूमिका निभाती है इसका काम शरीर के खून को साफ रखना और बॉडी में पानी के संतुलन को बनाए रखना है। यही नहीं यह हमारे शरीर में पानी और खून को साफ करके मल और यूरिन के जरिए टॉक्सिन्स को भी बाहर निकालती है। इसलिए इसको स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। 

यदि आपके शरीर में किडनी से संबधित कोई भी समस्या पैदा होती है तो इसका असर शरीर के बाकि अंगों में भी पडता है। ज़्यादातर लोगों को किडनी की समस्या (Kidney Stone cause) खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से होती है। इसलिए आजकल लोग किडनी में इंफेक्शन, कैंसर, किडनी फेलियर के अलावा किडनी में स्टोन जैसी परेशानियों का समाना कर रहे हैं। 

आज इस आर्टिकल में हम किडनी स्टोन की समस्या के बारे में बात करने वाले हैं। डॉक्टरों की मानें तो किडनी में स्टोन होने का कारण कैल्शियम, सोडियम और दूसरे मिनरल्स के एक साथ संपर्क में आने के वजह से होता है। ये एक ऐसी समस्या है जिसका शुरुआती तौर पर पता लगाना मुश्किल हो जाता है इसलिए अधिकतर लोग किडनी स्टोन के बारे में जान ही नहीं पाते हैं और उसे गैस आदि की समस्या समझ कर अनदेखा कर देते हैं। शायद आप नहीं जानते होंगे कि स्टोन की समस्या का अनुमान आप खुद भी लगा सकते हैं इसलिए जानिए किडनी स्टोन की समस्या के लक्षणों (kidney stones symptoms) की पहचान कैसे करें।

Also Read: गुर्दे की पथरी से बचने के लिए तरल पदार्थो का सेवन लाभकारी

आइए शुरू करने से पहले ये जान लेते हैं की किडनी स्टोन होता क्या है 

(What is Kidney Stone)

दरअसल, पथरी नमक और खनिजों का संग्रह होता है जो ज्यादातर कैल्शियम और यूरिक एसिड से बना होता है। जब हमारे शरीर के कुछ खनिज मूत्र में जमा हो जाते हैं तो किडनी के अंदर पथरी का रूप लेने लगते हैं, जिसे किडनी स्टोन या पथरी कहा जाता है।

Also Read: गुर्दे की पथरी गलाने वाली नई दवा

गुर्दे में पथरी होने पर यूरीन में होने वाले बदलाव

गुर्दे में पथरी की समस्या का पता सबसे पहले मरीज के यूरिन में होने वाले बदलाव से पता लगाया जा सकता है जैसे:-

  • पेट के निचले हिस्से में दर्द होना   

  • यूरिन/पेशाब करते समय खून निकलना 

  • यूरिन का रुक-रुक कर आना व जलन होना  

  • बार-बार यूरिन आना 

  • यूरिन में बदबू आना 

विशेषज्ञों के अनुसार शुरुआती तौर पर आप लक्षणों से गुर्दे में पथरी की समस्या का पता लगा सकते हैं।

किडनी स्टोन के लक्षणों की पहचान (symptoms of kidney stone in hindi)

  • गुर्दे में पथरी होने की समस्या से मरीज के पेट और कमर में हो सकती है तेज़ दर्द।इसे ज्यादातर लोग गैस की समस्या समझ कर अनदेखा कर देते हैं।

  • गुर्दे/किडनी में पथरी होने की वजह से बार-बार उल्टी या जी मिचलाने (nausea and vomiting) की समस्या हो सकती है।

  • किडनी में पथरी से ज़्यादा असर यूरिन पर पड़ता है जिसकी वजह से यूरिन इंफेक्शन आदि का ख़तरा बड़ जाता है।

  • भूख का एकदम कम हो जाना 

  • इन सब के अलावा आपको तेज़ बुखार भी हो सकता है जिसकी वजह से पसीना आना भी किडनी में स्टोन की समस्या का कारण हो सकता है।

किडनी स्टोन की समस्या से पाएं राहत (how to get rid of stone pain) 

  1.  खूब पानी पीएं

डॉक्टरों की माने तो वे बताते है कि किडनी में पथरी की समस्या ज़्यादातर दो मुख्य कारण मोटापा और डिहाइड्रेशन होते हैं। जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो किडनी में पथरी बनने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए दिन में कम से कम 8 - 9 गिलास पानी पिएं, यह अन्य कई बीमारियों से भी बचा सकता है।Also Read क्या आप अपने रोजाना पानी पीने का हिसाब रखते हैं?

  1. तुलसी का सेवन करें 

तुलसी की पत्तियां कई एंटीऑक्सीडेंट और गुणों से भी भरपूर होती है, साथ ही इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो यूरिक एसिड लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। तुलसी की पत्तियों के सेवन से किडनी स्टोन के दर्द में राहत मिल सकती है।

      3. नारियल पानी  (coconut water)

नारियल पानी (coconut water) को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. नारियल पानी पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. नारियल पानी के अंदर एंटी लिथेजेनिक नाम का एक खास तत्व पाया जाता है, जो किडनी स्टोन के दर्द से निजात दिलाने में मदद कर सकता है।

     4.  पत्थरचट्टा से पथरी का इलाज

पत्थरचिट्टा सेहत के लिए रामबाण औषधि है। इसके पत्ते खाने में खट्टे और नमकीन होते हैं। इसके लिए आपको पत्थरचट्टा के पत्तों का गुनगुने पानी के साथ सेवन करना है। ऐसा रोज करने से आपको पथरी की समस्या से राहत मिलेगी। इन पत्तों का खाली पेट ही सेवन करें।

    5. अनार का जूस पिएं 

अनार में मौजूद पोटाशियम उन मिनरल क्रिसटल्सको बनने से रोकता है जिनके कारण पथरी बनती है। यह अपने क्षारीय गुण के कारण पथरी को बनने से रोकता है और यह मूत्र में एसिड के स्तर को ठीक रखता है। यह पथरी की रोकथाम के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है। इसलिए रोजाना अनार का जूस पिएं।

ये भी पढ़ें:- शरीर दे रहा है बार-बार ऐसे संकेत तो मतलब बढ़ गया है आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर

Disclaimer: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। इसलिए 5 Dariya News इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं करता है। गुर्दे की पथरी एक दर्दनाक समस्या है। भारत में कररीबन 50% लोग इस चिकित्सा बीमारी से झूझ रहे है | इसलिए यह आवशयक है की आप एक अच्छे Nephrologist को सही समय पर परामर्श करें। इसलिए किसी भी उपचार को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से जरुर संपर्क करें।

 

Tags: Kidney Stones , Health , Study , Research , Urolithiasis , Nephrolithiasis , Kidney Stone Symptoms , Kidney Stone Causes , Kidney Stone Treatment , Kidney Stone Pain Area , Kidney Stone Symptoms In Hindi , How To Get Rid Of Kidney Stone Pain

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD