Tuesday, 14 May 2024

 

 

खास खबरें युवा शक्ति का इस्तेमाल चुनाव अभियान में कैसे होगा, डा.सरोज पांडेय ने तैयार किया रोडमैप उन दलबदलुओं पर विश्वास न करें जिन्होने अपनी ही मां पार्टियों को धोखा दिया: सुखबीर सिंह बादल गुरु घर नतमस्तक हो औजला ने भरा नामांकन तरसेम सिंह डीसी की घर वापसी मुख्यमंत्री भगवंत मान ने नवांशहर में मलविंदर कंग के लिए किया चुनाव प्रचार मनीष तिवारी की रामदरबार पदयात्रा में उमड़ा जनसैलाब प्रदेश कांग्रेस के उम्मीदवार विजय इंदर सिंगला ने श्री आनंदपुर साहिब सीट के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया पंजाब की लोकसभा रेस में आप निकली सबसे आगे, आधा दर्जन विधानसभा क्षेत्रों में कई बड़े दिग्गज नेता हुए पार्टी में शामिल पटियाला दा भरोसा परनीत कौर", नामांकन भरने के बाद रोड शो के जरिए विशाल शक्ति प्रदर्शन हरसिमरत कौर बादल ने बठिंडा से नामांकन पत्र दाखिल किया विरोधियों के पास उपलब्धियां के नाम पर गिनाने को कुछ नहीं : एन के शर्मा शराब के शौक़ीन मान की पंजाब में नशे खत्म करने की कभी नियत नहीं थी : डॉ. सुभाष शर्मा पंजाब कांग्रेस प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने लुधियाना संसदीय सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया मीत हेयर द्वारा दायर किए गए कागजात, संगरूर के विकास एजेंडे को आगे बढ़ाया गया पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने प्रसिद्ध पंजाबी कवि सुरजीत पातर की अर्थी को दिया कंधा सुक्खू की फिल्म अभी बाकी, 2027 में आएगा पार्ट-टू : ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू कांग्रेस को मिली बड़ी मजबूती; बैंस ब्रदर्स पार्टी में शामिल कांग्रेस ने हर गरीब परिवार को हर साल एक लाख रुपये देने का वादा किया समावेशी विकास की प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ रहा अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग का चुनाव प्रचार देश के बेहतरीन साल थे मनमोहन सिंह की सरकार में : हरीश चौधरी पंजाब और दिल्ली की तरह अब केंद्र में भी गारंटी पूरे करेगी आम आदमी पार्टी : मीत हेयर

 

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आयोजित एक कार्यक्रम में आर के सिंह ने मुख्य भाषण दिया

केंद्रीय नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री ने इरेडा- एनआईडब्ल्यूई पुरस्कार प्रदान किए

Raj Kumar Singh, R.K. Singh, BJP, Bharatiya Janata Party, Azadi Ka Amrit Mahotsav, Indu Shekhar Chaturvedi, Secretary MNRE, Dinesh Jagdale, JS, MNRE and Dr. K. Balaraman
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 15 Jun 2022

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) ने राष्ट्रीय पवन ऊर्जा संस्थान (एनआईडब्ल्यूई) और भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास संस्था लिमिटेड (इरेडा) की सहभागिता में आज नई दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय पवन दिवस- 2022 और राष्ट्रीय पवन ऊर्जा संस्थान के रजत जयंती वर्ष मनाने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया। 

इस अवसर पर मंत्रालय के सचिव श्री इंदु शेखर चतुर्वेदी व संयुक्त सचिव श्री दिनेश जगदाले के साथ एनआईडब्ल्यूई के महानिदेशक डॉ. के बालारमण उपस्थित थे। वहीं, इस कार्यक्रम में 150 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इनमें भारत सरकार व राज्य सरकारों के अधिकारी, सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की कंपनियों के सीईओ, सीएमडी व प्रतिनिधि और शिक्षाविद/शोधकर्ता शामिल थे।

इस अवसर पर नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री सिंह ने अपने मुख्य भाषण में पवन ऊर्जा समुदाय को उनकी उपलब्धि के लिए बधाई दी। साथ ही, उन्होंने पवन ऊर्जा क्षेत्र के विकास में एनआईडब्ल्यूई की भूमिका की सराहना भी की। श्री सिंह ने वर्ष 2020, 2021 और 2022 के लिए इरेडा- एनआईडब्ल्यूई पुरस्कार विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए।

वहीं, मंत्रालय के सचिव ने अपने उद्घाटन भाषण में इस समारोह के लिए संदर्भ को निर्धारित किया। इसके बाद उन्होंने राष्ट्रीय पवन ऊर्जा संस्थान पर एक वीडियो प्रस्तुति भी दी। मंत्रालय के सचिव, संयुक्त सचिव (पवन) व एनआईडब्ल्यूई के महानिदेशक ने राज्य सरकारों के अधिकारियों और कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ "भारत में पवन ऊर्जा के विकास में तेजी" विषयवस्तु पर आयोजित चर्चा में हिस्सा लिया। 

इस चर्चा के दौरान भारत में पवन ऊर्जा क्षेत्र के अब तक की यात्रा के साथ-साथ आगे की राह पर भी विचार-विमर्श किया गया। वहीं, तटवर्ती और अपतटीय पवन ऊर्जा क्षेत्र में किए जा रहे नीतिगत सुधारों को भी रेखांकित किया गया। पवन ऊर्जा के महत्व को सामने लाने के लिए हर साल 15 जून को अंतरराष्ट्रीय पवन दिवस मनाया जाता है। 

राष्ट्रीय पवन ऊर्जा संस्थान (एनआईडब्ल्यूई), भारत में पवन ऊर्जा की तकनीकी केंद्र बिंदु है और इसने पवन ऊर्जा से संबंधित संसाधन मूल्यांकन, मानकों, परीक्षण, प्रमाणन व प्रदर्शन मूल्यांकन, कौशल विकास आदि से संबंधित तकनीकी सहायता के माध्यम से अपना योगदान दिया है। यह वर्ष एनआईडब्ल्यूई की रजत जयंती भी है, जिसकी स्थापना 21 मार्च, 1998 को हुई थी।

 

Tags: Raj Kumar Singh , R.K. Singh , BJP , Bharatiya Janata Party , Azadi Ka Amrit Mahotsav , Indu Shekhar Chaturvedi , Secretary MNRE , Dinesh Jagdale , JS , MNRE and Dr. K. Balaraman

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD