Wednesday, 01 May 2024

 

 

खास खबरें चंडीगढ़ की जनता को अब भाजपा के झूठे वादों पर भरोसा नहीं: डॉ. एसएस आहलूवालिया पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा एक अन्य पहलकदमी- लोकतंत्र के सबसे बड़े त्योहार में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने के लिए वोटरों को दिया जायेगा ‘चुनाव निमंत्रण’ - सिबिन सी पंजाब कांग्रेस में शामिल हुए नेताओं से ओर मजबूत हुई पार्टी मतदान को लेकर सीनियर सिटीजन्स में युवाओं जितना दिखा उत्साह संगरूर में मीत हेयर के कार्यालय का उद्घाटन पंजाब मंडी बोर्ड के सचिव अमृत कौर गिल को सेवानिवृत्ति के अवसर पर दी विदायगी पार्टी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने हिमाचल के गौरव पुरस्कार-2024 प्रदान किए केवल अकाली दल है हिंदू-सिख एकता का प्रतीक: एन.के.शर्मा राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने हिमाचल प्रदेश के उत्कृष्ट उद्यमियों को सम्मानित किया चुनाव प्रचार में सुरक्षा वाहन को छोड़कर 10 से ज्यादा वाहनों के काफिले के चलने की नहीं होगी अनुमति PEC ने पीएचडी प्रोग्राम के लिए आईआईटी जम्मू के साथ MoU किया साइन जैसे चरणजीत चन्नी भदौड़ वापस नहीं आए, वैसे सुखपाल खैरा दोबारा संगरूर नहीं आएंगे: मीत हेयर एलपीयू द्वारा नेटवर्क, इंटेलिजेंस और कंप्यूटिंग पर दूसरा अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित "द इंडियन ब्राइड" एक प्रसिद्ध कंपनी ने चंडीगढ़ में लक्जरी लाइफस्टाइल की मेजबानी की !! केरल और कोडईकनाल के जंगलों में हुई "कांगुवा" की शूटिंग पोलिंग स्टाफ तनदेही व ईमानदारी से निभाएं जिम्मेदारी: कोमल मित्तल भगवंत मान ने रोपड़ में आप उम्मीदवार मलविंदर सिंह कंग के लिए किया चुनाव प्रचार अजनाला हल्के में विरोधियों पर गरजे गुरजीत सिंह औजला स्वतंत्रता के 65 वर्ष बाद भी 18000 गांवों में नहीं थी बिजली,यहां मोदी ने की युद्धस्तर पर शुरुआत-टंडन कांग्रेस के प्रदेश सचिव व अनुबंध सफाई कर्मचारी संगठन के अध्यक्ष सहित 100 लोग हुए भाजपा में शामिल मैंने हमेशा कठिन चुनौतियों का सामना किया है, यह चुनाव तो सरल है : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग

 

Pooja Syal Grewal ने Roundglass foundation के सहयोग से मोहाली जिले के खरड़ ब्लॉक में नई वेस्ट मैनेजमेंट यूनिटस को स्थापित करने की घोषणा की

Pooja Syal Grewal, Roundglass foundation, Roundglassfoundation, Gurpreet Singh, Sunny, Vishal Chawla, World Environment Day 2022 , World Environment Day, Environment Day
Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

मोहाली , 05 Jun 2022

विश्व पर्यावरण दिवस पर, मोहाली एडीसी (शहरी विकास) पूजा सियाल ग्रेवाल ने मोहाली स्थित गैर सरकारी संस्था राउंडग्लास फाउंडेशन के सहयोग से मोहाली जिले के खरड़ ब्लॉक के हर गांव में वेस्ट मैनेजमेंट यूनिटस (कचरा प्रबंधन इकाई) के निर्माण की घोषणा की है। 

पूजा सियाल ग्रेवाल ने मोहाली के सरसिनी गांव में एक वेस्ट मैनेजमेंट यूनिट का दौरा करते हुए यह घोषणा की, जिसे राउंडग्लास फाउंडेशन द्वारा स्थापित और संचालित किया जा रहा है। उन्होंने इस मौके पर खास तौर पर आयोजित किए गए एक पौधारोपण अभियान में भी भाग लिया और पौधे भी लगाए। 

इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री अमित तलवार, डिप्टी कमिश्नर, मोहाली ने कहा कि “यह वास्तव में सस्टेनेबल, कुशल वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम्स स्थापित करके एक स्वच्छ और हरित पंजाब बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण और प्रभावी कदम है। 

राज्य सरकार राउंडग्लास फाउंडेशन के साथ मिलकर मोहाली जिले में वेस्ट मैनेजमेंट सुविधाओं के अपने नेटवर्क का विस्तार करना जारी रखेगी ताकि कचरा प्रबंधन के इस तरह के विकेन्द्रीकृत (डीसेंट्रलाइजेशन) तरीकों को लागू किया जा सके।“ 

पिछले तीन वर्षों में, राउंडग्लास फाउंडेशन ने पंजाब के 115 गांवों में 115 वेस्ट मैनेजमेंट यूनिटस की स्थापना की है, जिसके परिणामस्वरूप बहुत लोगों के लिए रोजगार पैदा हुए हैं और इससे 21,761 परिवारों को लाभ मिल रहा है। 

यह परियोजनाऐं पंजाब के 15 जिलों बरनाला, बठिंडा, फरीदकोट, फतेहगढ़ साहिब, गुरदासपुर, जालंधर, कपूरथला, लुधियाना, मानसा, मोगा, पटियाला, रोपड़, संगरूर, एसएएस नगर और एसबीएस नगर में स्थापित हैं। इन वेस्ट मैनेजमेंट यूनिटस ने 1200 टन खाद के निर्माण में भी मदद की है। 

फाउंडेशन ने पंजाब सरकार के साथ साझेदारी करके कुशल, लागत प्रभावी और सस्टेनेबल कचरा प्रबंधन के लिए खाद बनाने और रीसाइक्लिंग के लिए कचरे को अलग अलग छांटने के लिए एक प्रभावी विकेन्द्रीकृत मॉडल लागू किया है। 

राज्य और स्थानीय निकाय परियोजना लागत का 70-75 प्रतिशत सब्सिडी के माध्यम से कवर करते हैं और फाउंडेशन लागत में 20-25 प्रतिशत तक योगदान देती है। 

वेस्ट मैनेजमेंट प्राजैक्ट के बारे में बात करते हुए, राउंडग्लास फाउंडेशन के प्रमुख, विशाल चावला ने कहा कि कहा कि “हमारा उद्देश्य पंजाब के हर गांव तक पहुंचना और कचरा प्रबंधन और उसके सही निपटान के महत्व के बारे में सभी समुदाय के जागरूक करना है। 

नए कचरा प्रबंधन केंद्रों का उद्देश्य पंजाब के लोगों को घर पर उत्पन्न होने वाले ठोस कचरे को अलग करने, उसे रीसायकल करने और यहां तक कि खाद बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है। 

इस विस्तार के साथ, राउंडग्लास का उद्देश्य सक्रिय रूप से रोजगार पैदा करना, गांव के लैंडफिल को कम करना और स्थानीय जल निकायों को साफ करने में मदद करना है। 

हमने एक स्वच्छ, स्वस्थ पंजाब बनाने और आम लोगों के लिए संपूर्ण और व्यापक कल्याण करने का संकल्प लिया है और इस संबंध में हर संभव प्रयास कर रहे हैं। 

इसके साथ ही हम पूरे पंजाब में कचरा प्रबंधन केंद्रों के अपने नेटवर्क का विस्तार करने की दिशा में अथक प्रयास कर रहे हैं।“ 

कचरा प्रबंधन सुविधाओं की स्थापना के अलावा, ये कार्यक्रम घर-घर कचरा एकत्र करने वाले वेस्ट कलेक्टर्स को नियुक्त करता है जिन्हें हर दिन लोगों के घरों से कचरा इकट्ठा करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। 

फाउंडेशन की टीम स्थानीय समुदाय के बीच कचरा अलग अलग करने और प्रबंधन के महत्व पर जागरूकता फैलाने के लिए लगातार वर्कशॉप्स भी आयोजित करती है। 

इसके अतिरिक्त, यह गांवों को साफ करने और पर्यावरण की सुरक्षा के लिए स्थानीय जल निकायों को फिर से जीवंत करने में मदद करता है। 

कार्यक्रम के कार्यान्वयन के बाद से, गांवों ने कचरे को 100 टन से अधिक खाद में बदल दिया है जो अब किसानों के उपयोग के लिए उपलब्ध है। 

पंजाब के लिए अपनी पहल के हिस्से के रूप में, राउंडग्लास फाउंडेशन ने पिछले चार वर्षों में 6 लाख से अधिक पेड़ पौधे लगाए हैं और 700 से अधिक गांवों में 500 से अधिक मिनी वन भी बनाए हैं। 

राउंडग्लास फाउंडेशन राज्य में महत्वपूर्ण सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक निवेश करके बच्चों, युवाओं, महिलाओं, समुदायों और पर्यावरण के जीवन को बेहतर बनाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

 

Tags: Pooja Syal Grewal , Roundglass foundation , Roundglassfoundation , Gurpreet Singh , Sunny , Vishal Chawla , World Environment Day 2022 , World Environment Day , Environment Day

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD