Thursday, 16 May 2024

 

 

खास खबरें आपका वोट इस बार देश और संविधान को बचाने के नाम पर : अरविंद केजरीवाल अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान ने श्री दुर्गियाना मंदिर में पूजा-अर्चना की सुखबीर सिंह बादल ने बठिंडा में विकास कार्यों को फिर से शुरू करने के लिए लोगों से हरसिमरत कौर बादल का समर्थन करने का आग्रह किया हमारा 2 साल में किया गया काम पिछली सरकारों के 70 साल से भी ज्यादा है : मीत हेयर पंजाब में जवान और किसान दोनों नाराज : विजय इंदर सिंगला दीपा सिंगला ने लोकसभा चुनाव कार्यालय हल्का खरड़ का उद्घाटन किया आप और अकालियों को वोट देने का मतलब है, भाजपा को वोट देना : अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग एलपीयू के विद्यार्थियों ने शिक्षा मंत्रालय की राष्ट्रीय रोबोटिक्स और ड्रोन प्रतियोगिता में जीता 5 लाख का अनुदान राणा कंवर पाल सिंह के नेतृत्व में पंजाब कांग्रेस अभियान समिति ने प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की भरोसे की ताकत से पटियाला की बेटी करेगी जिले का सर्वपक्षीय विकासः परनीत कौर मणिपुर में महिलाओं का अपमान करने वाली भाजपा होगी सत्ता से बाहर - गुरजीत औजला मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरदासपुर से आप उम्मीदवार शैरी कलसी के लिए किया प्रचार, कादियां में की विशाल जनसभा हिंदुस्तान के मुसलमानों को मोदी सरकार की योजनाओं का मिला है पूरा लाभः जमाल सिद्धिकी राहुल गाँधी और अरविन्द केजरीवाल सनातन धर्म के दुश्मन : डा. सुभाष शर्मा मेयर चुनाव में लोकतंत्र की हत्या करने और करवाने वालों का बीजेपी क्यों दे रही साथ: डॉ. एसएस आहलूवालिया वकीलों के साथ गुरजीत औजला ने की मुलाकात आपका एक-एक वोट केंद्र में पीएम नरेंद्र मोदी की मजबूत सरकार बनाएगा : कंगना रनौत ब्लाक खुईखेड़ा के सभी सेंटरों में मनाया नेशनल डेंगू दिवस पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 17 मई को दूसरे फेसबुक लाइव दौरान लोगों के साथ करेंगे बातचीत गुरजीत सिंह औजला ने लिया डेरा ब्यास प्रमुख बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों का आशीर्वाद मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने रायबरेली में राहुल गांधी के लिए मांगे वोट

 

सात साल, तीन राष्ट्रपति- नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लगातार प्रगाढ़ हो रहे हैं भारत-अमेरिकी संबंध : सुधांशु त्रिवेदी

BJP National, Bharatiya Janata Party, Sudhanshu Trivedi, Vijay Chauthaiwale
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 24 Sep 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी यात्रा को संक्षिप्त लेकिन बहुआयामी बताते हुए भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि पिछले सात साल में अमेरिका में चाहे दल बदले हों या राष्ट्रपति लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत और अमेरिका के संबंध लगातार प्रगाढ़ होते जा रहे हैं। नई दिल्ली के भाजपा मुख्यालय में पत्रकारों से बातचीत करते हुए पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि भारत ने पिछले सात सालों में अमेरिका के सभी राष्ट्रपति के समक्ष अपना पक्ष प्रबलता के साथ रखा है जिसकी झलक इस यात्रा में भी दिखाई दे रही है।सुधांशु त्रिवेदी ने प्रधानमंत्री की वर्तमान अमेरिकी यात्रा को सामान्यत: होने वाली विदेश यात्राओं की तुलना में अति महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन पहली बार आमने-सामने मुलाकात करेंगे। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच होने वाली द्विपक्षीय वार्ता में भारत आर्थिक, रणनीतिक, क्षेत्रीय सुरक्षा , स्वास्थ्य, पर्यावरण और कोरोना के बाद के समय में बदलते वैश्विक परि²श्य सहित अनेक मुद्दों पर अपनी बात रखेगा। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय प्रशांत क्षेत्र के रणनीतिक विषयों पर ऑस्ट्रेलिया और जापान के राष्ट्राध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय बातचीत की वजह से भी यह यात्रा काफी महत्वपूर्ण हो जाती है। भाजपा विदेश विभाग के प्रभारी विजय चौथाईवाले ने प्रधानमंत्री की यात्रा के महत्व को बताते हुए कहा कि अमेरिका में पीएम ने जिन 5 सीईओ से मुलाकत की थी, उनका चयन भी काफी विचार-विमर्श के बाद किया गया था। उन्होंने बताया कि इनमें से 2 सीईओ 5जी और इससे जुड़ी नई तकनीक वाली कंपनी के हैं, बल्कि इनमें से एक कंपनी को तो ड्रोन बनाने में भी महारत हासिल है। तीसरी कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी है। चौथी कंपनी सोलर पैनल बनाने वाली बड़ी कंपनी है जो भारत में निवेश करना चाहती है। पांचवी कंपनी बैंकिंग और निवेश क्षेत्र से जुड़ी है जो भारत में 60 बिलियन डॉलर का निवेश कर चुकी है। इस कंपनी ने प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद 40 बिलियन डॉलर का और निवेश भारत में करने की बात कही है। इन पांचों में से दो कंपनियों के सीईओ भारतीय मूल के थे।

अफगानिस्तान में तालिबानी सत्ता के आने से उपजे हालात पर चिंता जताते हुए डॉ विजय चौथाईवाले ने कहा कि इस लिहाज से क्वाड की बैठक भी काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि 9/11 ने यह दिखा दिया है कि आतंकवाद हमेशा क्षेत्रिय नहीं वैश्विक समस्या होती है । इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि क्वाड की बैठक में आतंकवाद के साथ-साथ, साउथ चाइना सी , जलवायु परिवर्तन जैसे अनेक मुद्दों पर भी चर्चा होगी। हालांकि इसके साथ ही उन्होंने यह भी साफ कर दिया कि क्वाड और नाटो संगठन की आपस में कोई तुलना नहीं की जा सकती। विजय चौथाईवाले ने यह भी बताया कि दुनिया भर में सभी को कोविड वैक्सीन लगाने के लक्ष्य को लेकर भी भारत- अमेरिका पार्टनरशिप काफी महत्वपूर्ण होने जा रही है। अफगानिस्तान की तालिबान सरकार को मान्यता देने या न देने पर भाजपा के स्टैंड के बारे में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए भाजपा विदेश विभाग के प्रभारी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एससीओ की बैठक में यह साफ तौर पर बता दिया था कि अफगानिस्तान में नई सरकार बनाने वालों से भारत की क्या अपेक्षाएं हैं और उन तमाम मुद्दों पर तालिबान ने अभी तक अपना स्टैंड क्लियर नहीं किया है इसलिए आज के हालात में कोई निर्णय नहीं है। अभी हम वेट एंड वाच की रणनीति पर चल रहे हैं। इसी सवाल के जवाब में विरोधियों पर निशाना साधते हुए भाजपा राज्यसभा सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि तालिबान के तलबगार और इन तलबगारों के खिदमतगार जो यहां बैठे हैं, उनसे यह पूछिए कि तालिबानी सरकार को लेकर उनके क्या विचार हैं। तालिबान की वजह से उपजे सुरक्षा हालात पर टिप्पणी करते हुए सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि अमेरिका को यह मालूम है कि यह क्षेत्र यूरोप और एशिया के बीच ट्रेड रूट होने की वजह से काफी संवेदनशील भी है।

 

Tags: BJP National , Bharatiya Janata Party , Sudhanshu Trivedi , Vijay Chauthaiwale

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD