Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें शहर के 40 खेल संगठनों के प्रतिनिधियों ने की घोषणा,भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन को दिया समर्थन भाजपा ने कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी को 12 जून 1975 के ऐतिहासिक तथ्य याद दिलाई रयात बाहरा यूनिवर्सिटी में 'फंडिंग के लिए अनुसंधान परियोजना लिखने' पर वर्कशॉप सफेद कुर्ती में इहाना ढिल्लों का चुंबकीय अवतार सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात

 

जन मंच में 2,512 मांगपत्र एवं शिकायतें प्राप्त, अधिकतर शिकायतों का किया गया मौके पर निपटारा

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को जनशिकायतें प्राथमिकता के आधार पर हल करने के निर्देश

Listen to this article

5 Dariya News

शिमला , 11 Aug 2019

आज प्रदेश के सभी ज़िलों के दूरदराज के क्षेत्रों में आयोजित जन मंच में प्रदेशवासियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया तथा अपनी समस्याएं रखीं। प्रदेशभर में आयोजित इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में 2,512 मांगपत्र व शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से अधिकतर शिकायतों का मौके पर ही निपटारा किया गया।मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज ओकओवर परिसर में जन समस्याएं सुनीं तथा लोगों से जन मंच का लाभ उठाने का आह्वान किया। जन मंच में बढ़-चढ़कर भाग लेकर इसे सरकार का सबसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम बनाने के लिए प्रदेशवासियों की प्रशंसा करते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनमंच में आने वाली समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर हल करें। उन्होंने कहा कि सरकार ने सुशासन को प्राथमिकता प्रदान करके लोगों की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए नवाचार प्रयास आरम्भ किए हैं।उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में अब शीघ्र ही मुख्यमंत्री हेल्पलाईन-हिम सेवा भी आरम्भ की जा रही है, जिससे लोगों को घर बैठे अपनी समस्याएं हल करवाने में सहायता मिलेगी और उन्हें अपने छोट-छोटे कार्य के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।जनमंच के दौरान सभी ज़िलों में एक बूटा बेटी के नाम योजना के तहत पौधे रोपित किए गए व बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को एफडी भी प्रदान की गई। 

ज़िला सोलन

सोलन ज़िला के दून में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिन्दल ने की। जन मंच के दौरान कुल 82 शिकायतें एवं 230 मांगे प्राप्त हुए। इनमें से 32 शिकायतों तथा तीन मांगों का निपटारा मौके पर किया गया।डॉ. राजीव बिन्दल ने कहा कि जन मंच के दौरान 14 जन्म प्रमाणपत्र, 75 हिमाचली प्रमाणपत्र, 58 चरित्र प्रमाणपत्र, 3 समुदाय प्रमाणपत्र, 40 आय प्रमाणपत्र, 11 अन्य पिछड़ा वर्ग प्रमाणपत्र तथा 102 अनुसूचित जाति प्रमाणपत्र बनाए गए। उन्होंने कहा कि 70 व्यक्तियों को परिवार रजिस्टर की नकलें उपलब्ध करवाई गईं। 80 इन्तकाल भी किए गए। आज के जन मंच में 108 व्यक्तियों के आधार कार्ड बनाने के लिए पंजीकरण किया गया। 17 व्यक्तियों को लर्निंग ड्राईविंग लाईसेंस जारी किए गए। 52 मतदाता पहचान पत्र भी बनाए गए।इस दौरान आयोजित स्वास्थ्य शिविर में 556 रोगियों की निःशुल्क स्वास्थ्य जांच की गई और 98 रोगियों के नेत्र का परीक्षण किया गया। 11 व्यक्तियों का दंत परीक्षण करने के अतिरिक्त 22 व्यक्तियों को अपंगता प्रमाण पत्र के लिए जांचा गया और इनमें से 18 व्यक्तियों को अपंगता प्रमाण पत्र जारी किए गए। जन मंच के दौरान पशु पालन विभाग द्वारा आयोजित निःशुल्क जांच शिविर में 2015 किसानों ने अपने पशुओं के परीक्षण के लिए पंजीकरण करवाया। विभाग द्वारा दुग्ध के 35 व मल के 54 नमूने एकत्रित किए गए।इस अवसर पर दून के विधायक परमजीत सिंह पम्मी तथा दून की पूर्व विधायक विनोद चन्देल भी उपस्थित थीं।

ज़िला सिरमौर

ज़िला सिरमौर के पच्छाद निर्वाचन क्षेत्र की ग्राम पंचायत काटली में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने की। इस अवसर पर विभिन्न विभागों से संबधित कुल 135 शिकायतें तथा मांगें प्राप्त हुई, जिनमें से 26 मामलों का निपटारा मौके पर किया गया जबकि शेष 109 मामलों को शीघ्र निपटाने के लिए संबधित विभागों को भेजा गया।सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जन मंच के दौरान राजस्व विभाग द्वारा 3 वसीयत, 14 फैमली सेटलमैंट, 28 लर्निग ड्राईविंग लाईसेंस तथा 20 विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र जारी किय गए। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य और आर्युवेद विभाग द्वारा जांच शिविर लगाए गए, जिसमें स्वास्थ्य विभाग द्वारा 150 रोगियों की जांच तथा आयुर्वेद विभाग द्वारा 169 रोगियों के स्वास्थ्य की जांच तथा निःशुल्क दवाईयां वितरित की गई।इस अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत 9 ग्राम पंचायतों की 190 पात्र महिलाओं को गेस कनैक्शन वितरित किए, इसके अतिरिक्त बेटी है अनमोल योजना के अतंर्गत 7 नवजात बालिकाओं के परिजनो को 10-10 हजार रुपये की एफडीआर जबकि बेटी बचाओ बेटी पढाओ के अंतर्गत 4 नवजात बालिकाओं के परिजनों को बधाई पत्र, उपहार तथा एक तुलसी का पौधा भी वितरित किया।सांसद लोकसभा श्री सुरेश कश्यप ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखे।इस अवसर पर विधायक सुखराम चौधरी तथा अध्यक्ष राज्य कृषि विपणन बोर्ड बलदेव भण्डारी भी उपस्थित थे।

ज़िला मण्डी

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज की अध्यक्षता में करसोग के सेरी बंगलो में आयोजित जन मंच में विभिन्न विभागों से जुड़े कुल 369 शिकायतें तथा 109 मांगे प्राप्त हुई। जिनमें से 382 का निपटारा कर दिया गया। संबंधित विभागों शेष मामलों को शीघ्र निपटाने के निर्देश दिए गए। शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस अवसर पर सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 160 मामले दर्ज किए गए। हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना में 168 एलपीजी गैस कनेक्शन दिए गए। 600 से अधिक विभिन्न प्रमाणपत्र बनाए गए, इनमें 407 हिमाचली प्रमाण पत्र, 182 उद्यान कार्ड 21 किसान कार्ड, 5 बीपीएल और 2 जन्म प्रमाण पत्र, जनधन योजना के 49 तथा 55 डिजिटल राशन कार्ड बनाए गए।स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस अवसर पर लगाए गए निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर में 800 लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई और दिव्यांग प्रमाण पत्र के लिए 65 दिव्यांगों की जांच की गई। आयुष्मान भारत और हिमकेयर के 12 कार्ड और 22 आधार कार्ड बनाए गए।इस अवसर पर स्थानीय विधायक हीरा लाल उपस्थित थे।

ज़िला चम्बा

जिला चम्बा में विधानसभा क्षेत्र भटियात की ग्राम पंचायत ककीरा में जन मंच आयोजित किया गया। जिसकी अध्यक्षता शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सरवीण चौधरी ने की।जनमंच में 267 शिकायतों व मांगों के आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही समाधान किया गया।जनमंच कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार के 38 प्रमाण पत्र भी बनाए गए। स्वास्थ्य जांच शिविर में 224 लोगों ने स्वास्थ्य जांच की गई। 25 लोगों के आधार कार्ड तथा 14 लोगों को दिव्यांगता प्रमाण पत्र भी जारी किए गए।इस अवसर पर 30 लाभार्थियों को बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत 10-10 हजार रुपये की एफडी प्रदान की गई। 73 लाभार्थियों को गृहिणी सुविधा योजना के तहत निःशुल्क गैस कनैक्शन भी प्रदान किए गए।इस अवसर पर विधायक विक्रम सिंह जरयाल भी उपस्थित थे।

जिला लाहौल-स्पीति

कृषि मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने लाहौल-स्पीति जिला के उदयपुर में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता की। जन मंच के दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित 102 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से 65 शिकायतों का मौके पर ही निपटारा किया गया जबकि शेष 37 शिकायतों का ई-समाधान पोर्टल के माध्यम से दस दिनों के भीतर निपटाने के निर्देश दिए।जन मंच में 38 लोगों की स्वास्थ्य जांच, 5 लोगों के आधार कार्ड, 4 हिमाचली प्रमाण पत्र, 4 अनुसूचित जनजाति प्रमाण पत्र तथा 10 सम्मान कार्ड भी बनाए गए।डॉ. राम लाल मारकंडा ने बालिका समृद्धि योजना के तहत 8 बालिकाओं को 10-10 हजार रुपये की एफडी भी प्रदान की।

ज़िला ऊना

हरोली विधानसभा क्षेत्र के दुलैहड़ में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने की। उन्होंने कहा कि जन मंच के दौरान 337 समस्याएं प्राप्त हुईं, जिनका मौके पर निपटारा किया गया।इस अवसर पर मुख्यतिथि ने प्रदेश सरकार की गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत 60 परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए। उन्होंने 15 नवजात शिशुओं की माताओं को बेबी केयर किट्स दिए गए तथा 22 लाभार्थियों को हेल्थ कार्ड जारी किए गए। इस अवसर पर 149 लोगों की निःशुल्क स्वास्थ्य जांच की गई जबकि आयुर्वेद विभाग ने 125 लोगों का स्वास्थ्य जांच की।

ज़िला किन्नौर

किन्नौर जिला के निचार उपमंडल के कटगांव में जन मंच आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता ग्रामीण विकास, पंचायती राज एवं पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कवंर ने की।जनमंच में कुल 61 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से 31 का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया शेष 30 शिकायतों को सम्बन्धित विभागों को भेज कर 15 दिनों के भीतर निपटारा सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए। इस दौरान 37 मांग पत्र प्राप्त हुए जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया।जनमंच के दौरान 250 परिवार नकल, 30 राशन कार्ड, 14 टीडी फार्म, 5 बीपीएल प्रमाण पत्र, 8 जन्म प्रमाणपत्र, 12 वाहन पंजीकरण, 15 ड्राइविंग लाइसेंस, 22 वाहन फिटनेस प्रमाण पत्र, 125 शराब प्रमाण पत्र जारी किए गए। जनमंच के दौरान 46 राशन कार्ड, 10 रोजगार पंजीकरण कार्ड जारी किए गए।जनमंच के दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए शिविर पर 237 व्यक्तियों की निःशुल्क स्वास्थ्य जांच की गई। इसके अतिरिक्त 111 मरीजों के दांतो की भी जांच की गई। आयुर्वेदिक विभाग द्वारा लगाए गए शिविर में 97 लोगों की जांच की गई और निःशुल्क दवा प्रदान की गई।जन मंच के दौरान 96 उद्यान कार्ड भी बागवानों को वितरित किए गए। इसके अतिरिक्त 12 बिजली के मीटर तथा 7 पानी के नए कनेक्शन भी स्वीकृत किए गए। जनमंच के दौरान राजस्व विभाग द्वारा 36 इंतकाल व 129 विभिन्न प्रमाण पत्र भी जारी किए गए।जन मंच के दौरान हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत 10 लाभार्थियों को रसोई गैस कनैक्शन, बेटी है अनमोल योजना के तहत 3 बालिकाओं की 10-10 हजार की एफडी प्रदान की।इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश राज्य वन विकास निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी, पूर्व विधायक तेजवंत सिंह नेगी भी उपस्थित थे।

जिला कांगड़ा

कांगड़ा ज़िला में जन मंच का आयोजन फतेहपुर विधासभा क्षेत्र के अंतर्गत राजा का तालाब में किया गया। इसकी अध्यक्षता उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने की। जन मंच के दौरान 55 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से 50 शिकायतों का निपटारा मौके पर किया गया। जबकि शेष मामले संबंधित विभागों को शीघ्र निपटारे हेतु भेजे गए।बिक्रम सिंह ने कहा कि धर्मशाला में नवम्बर माह में प्रस्तावित इन्वेस्टर मीट के लिए प्रदेश सरकार द्वारा अब तक लगभग 29500 करोड़ रुपये के एमओयू विभिन्न उद्योगपतियों व निवेशकों के साथ किए हैं, जिससे प्रदेश के हजारों बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलेगा।उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि अब ज़िला में आयोजित होने वाले अगले जन मंच कार्यक्रम से एक दिन पूर्व पिछले जन मंच में लम्बित समस्त मामलों की समीक्षा मुख्यातिथि या संबंधित उपायुक्त द्वारा की जाएगी।इस अवसर पर स्वास्थ्य तथा आयुर्वेद विभाग द्वारा चिकित्सा शिविर लगाया गया। शिविर में स्वास्थ्य जांच के अतिरिक्त निःशुल्क दवाइयां भी वितरित की गई। कार्यक्रम के दौरान उद्योग मंत्री ने एक बूटा-बेटी के नाम के तहत स्कूल में पौध रोपण किया। बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत 10 लाभार्थियों को एफडीआर भी वितरित की गई। 

ज़िला कुल्लू

कुल्लू ज़िले के मनाली उपमण्डल के बराण में जनमंच का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता वन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने की। जनमंच में कुल 77 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें से 62 का मौके पर निपटारा किया गया, जबकि शेष को समाधान के लिए संबंधित विभागों को सौंपा गया।जन मंच के दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए निःशुल्क जांच शिविर में 119 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई, 97 लोगों के लैब टैस्ट भी किए गए। आयुर्वेद विभाग के शिविर में भी 50 लोगों की जांच की। 15 लोगों को आयुष्मान कार्ड, 26 उद्यान कार्ड और 49 लोगों को एचआरटीसी कार्ड मौके पर ही जारी कर दिए गए।वन मंत्री ने बेटी है अनमोल योजना के तहत 13 कन्याओं को 12-12 हजार रुपए की एफडी के दस्तावेज, तीन शिशुओं को बेबी किट और 71 महिलाओं को हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत मुफ्त गैस कनैक्शन भी प्रदान किए। 12 लोगों के टीडी फार्म, 53 परिवार नकल, तीन हिमाचली प्रमाणपत्र और विधवा पेंशन के तीन मामलों से संबंधित औपचारिकताएं जनमंच के दौरान ही पूरी कर ली गई। जनमंच में 114 मृदा स्वास्थ्य कार्ड भी जारी किए गए।

जिला हमीरपुर

हमीरपुर ज़िला में जन मंच बड़सर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत धगोटा में आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने की। जन मंच में 200 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से अधिकांश का निपटारा मौके पर ही कर दिया गया। इसके अतिरिक्त 153 मांगें भी प्रस्तुत की गई।उन्होंने कहा कि जन मंच प्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है, जिसके माध्यम से लोगों की समस्याओं के समाधान एवं सेवा का प्रदेश सरकार का संकल्प व भावना प्रकट होती है। यह जनता का एक ऐसा मंच है जहां पर आखिरी पंक्ति का व्यक्ति भी पूरी बेबाकी के साथ अपनी बात रख रहा है और समय पर उनकी समस्याओं का निपटारा सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने इस अवसर उन्होंने हिमाचल गृहिणी सुविधा के अंतर्गत 27 लाभार्थियों को निःशुल्क गैस कनैक्शन भी वितरित किए और सेल्फी विद डॉटर अभियान का शुभारम्भ किया।इस अवसर पर स्थानीय विधायक इन्द्र दत्त लखनपाल तथा पूर्व विधायक बलदेव शर्मा भ्ी इस अवसर पर उपस्थित थे।

ज़िला शिमला

हिमाचल प्रदेश विधानसभा उपाध्यक्ष हंस राज ने आज केटी पंचायत में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता की।जन मंच में 128 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 82 शिकायतों का मौके पर निपटारा कर दिया गया तथा शेष 46 शिकायतें संबंधित विभागों को शीघ्र पूरा करने के लिए प्रेषित की गई। इस अवसर पर आयुर्वेद विभाग द्वारा लगाए गए स्वास्थ्य जांच शिविर में 105 लोगों ने अपने स्वास्थ्य की जांच करवाई, जबकि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा स्वास्थ्य जांच शिविर में भी 88 लोगों ने अपने स्वास्थ्य की जांच करवाई। जनमंच कार्यक्रम के तहत 20 इंतकाल, विभिन्न प्रकार के 8 प्रमाण-पत्र भी बनाए गए।विधानसभा उपाध्यक्ष ने ‘बेटी है अनमोल योजना’ के तहत बीपीएल परिवार में पहले जन्मी बालिकाओं को एफडी प्रदान की गई।गृहिणी सुविधा योजना के तहत पांच पात्र महिलाओं निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए गए।इस अवसर पर नगर निगम शिमला के उपमहापौर राकेश शर्मा भी उपस्थित थे।

ज़िला बिलासपुर

योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश ध्वाला की अध्यक्षता में बिलासपुर ज़िले के घुमारवीं में जन मंच का आयोजन किया गया।जनमंच के दौरान 125 शिकायतें एवं मांगपत्र प्राप्त हुई।इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा निःशुल्क चिकित्सा शिविर का भी आयोजन किया गया, जिसमें आयुर्वेदिक विभाग ने 321 तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा 354 लोगों के स्वास्थ्य की निशुल्क जांच की तथा उन्हें निःशुल्क दवाईयां भी वितरित की।इस अवसर पर 46 दिव्यांगता प्रमाण पत्र, आयुष्मान भारत योजना के तहत 40 कार्ड तथा 2 नए आधार कार्ड और 58 आधार कार्ड अपडेट किए गए। बेटी है अनमोल योजना के तहत 16 बेटियों को एफडी और एक बूटा बेटी के नाम नई योजना के तहत फलदार पौधा भी प्रदान किया गया। हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना 68 तथा उज्वला योजना के तहत 33 लाभार्थियों को निशुल्क गैस कनैक्शन भी बांटे गए। उन्होंने बताया कि 29 विभिन्न प्रमाण पत्र, शपथ पत्र 11, इंतकाल 26 तथा एक वसीयत मौके पर ही की गई।  

 

Tags: BJP National

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD