Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

बाबा साहिब का बुत विधानसभा सचिवालय में स्थापित किया जायेगा - डॉ.चरनजीत सिंह अटवाल

बाबा साहिब से संबंधित ऐतिहासिक स्थानों के दर्शनों के लिए विशेष ट्रेन चलाई जायेगी

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 18 May 2016

डॉ. बी आर अंबेदकर के 125वें जन्म दिवस को समर्पित राज्य की समस्त यूनीवर्सिटीयों में डॉ. अंबेदकर के जीवन, दर्शन एवं कार्यो संबंधी लड़ीवार सैमीनार आयोजित करवाने के लिए आज यहां स्पीकर पंजाब डॉ. चरनजीत सिंह अटवाल नेतृत्व में विधानसभा सचिवालय में उच्च स्तरीय बैठक की गई। इस उच्च स्तरीय बैठक में डॉ. अटवाल ने कहा कि विधानसभा में बाबा साहिब का बुत स्थापित किया जायेगा जिसके लिए अक्टूबर, 2016 में विधानसभा का विशेष सत्र रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान के पितामह की फिलॉसफी, भारत के संविधान महिलाओं के सशक्तिकरण, लोकतंत्र, उनके विभिन्न पक्षों संबंधी पहुंच, समाज के दबे कुचले लोगों के लिए किये कार्यो और चर्चा करने के लिए यह विशेष सैमीनार आयोजित किये गये हैं। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त विधानसभा में बाबा साहिब का बुत स्थापित किया जायेगा जिसके लिये अक्टूबर, 2016 में विधानसभा का विशेष सत्र रखा जायेगा। 

बैठक में उपस्थित एससी/बीसी कल्याण तथा पशुपालन मंत्री गुलजार सिंह रणिके ने बताया कि यह प्रशंसनीय फैसला है कि देश के संविधान के निर्माता बाबा साहिब के संबंधित सैमीनार राज्य की यूनीवर्सिटयों द्वारा करवाये जा रहे हैं जिस द्वारा राज्य क ी नवयुवा पीड़ी को बाबा साहिब जी के क्रांतिकारी जीवन के संपूर्ण पहलुओं संबंधी जानने का सुनहरी अवसर भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त बाबा साहिब से संबंधित देश में बने ऐतिहासिक स्थलों की यात्रा के लिए विशेष गाड़ी भी चलाई जायेगी जिसको केंद्र की स्वीकृति के बाद शीघ्र आरंभ कर दिया जायेगा। 

पंजाबी यूनीवर्सिटी के उप-कुलपति डॉ. जसपाल सिंह ने कहा कि राज्य में होने वाले समस्त सैमीनारों से संबंधित लड़ीवार किताबें बनाई जायेंगी और बाबा साहिब के साथ संबंधित किताबों का पंजाबी में अनुवाद किया जायेगा। उन्होंने कहा कि आज के समय यह बहुत आवश्यक हो गया है कि नवयुवाओं को अपने इतिहास के साथ जोड़ा जाये और इन सैमीनारों द्वारा बाबा साहिब की जीवनी, उच्च सोच और संघर्षमयी जीवन की विलक्षण जानकारी मिलेगी। 

राज्य अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन राजेश बाघा ने कहा कि राज्यभर में आयोजित करवाये जा रहे सैमीनारों संबंधी विस्तृत समयसूची तैयार कर ली गई है। डॉ.बी आर अंबेदकर के 125वें जन्म दिवस को समर्पित सैमीनारों में प्रमुख बुद्धिजीवि, राजनीतिक बुद्धिजीवि, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के अकादमिक विशेषज्ञों द्वारा हिस्सा लिया जायेगा, साथ ही उच्च शिक्षा तथा स्कूल शिक्षा विभाग को डॉ. अंबेदकर के जीवन और कार्य संबंधी भाषण प्रतियोगिता, क्विज तथा पेपर पढऩे संबंधी मुकाबले करवाये जायेंगे ताकि विद्यार्थीयों को बाबा साहिब के जीवन के प्रति प्रेरणा दी जा सके। 

बी आर अंबेदकर का 125वां जन्म उत्सव मनाने संबंधी कमेटी के चेयरमैन श्री इंद्र इकबाल सिंह अटवाल ने कहा कि सरकारी स्कूलों के 10वीं और 12वीं श्रेणी के 125-125 उतीर्ण स्थान प्राप्त करने वालों को डॉ. बी आर अंबेदकर छात्रवृति देने की स्वीकृति दे दी गई है। इस छात्रवृति अधीन पुरस्कार राशि क्रमश: 1 लाख और 1.5 लाख रुपये दी जायेगी जो कल्याण विभाग द्वारा मुहैया करवाई जायेगी। 

इस अवसर पर उपस्थित प्रमुख व्यक्तियों में पंजाब विधानसभा के स्पीकर डॉ. चरनजीत सिंह अटवाल, मुख्य संसदीय सचिव श्री सोम प्रकाश, एम पी सिंह, प्रधान सचिव तकनीकी शिक्षा, नवजोत पी एस रंधावा निदेशक पर्यटन, एच के नागपाल विशेष सचिव कल्याण, बी आर अंबेदकर का 125वां जन्म दिवस मनाने संबंधी कमेटी के चेयरमैन श्री इंद्र इकबाल सिंह अटवाल, चेयरमैन पंजाब राज्य पिछड़ी श्रेणी आयोग प्रौ. कृपाल सिंह बडूंगर, प्रधान सचिव सांस्कृतिक मामले श्री अंजलि भावड़ा, देशराज काली प्रमुख लेखक और सदस्य कमेटी एवं अन्य सीनियर अधिकारी भी उपस्थित हुये। 

 

Tags: Charanjit Singh Atwal

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD