Tuesday, 16 April 2024

 

 

खास खबरें जेल में केजरीवाल से मिल भावुक हुए भगवंत मान, बोले- मुख्यमंत्री के साथ हो रहा आतंकवादियों जैसा सलूक परनीत कौर ने जारी किया बीजेपी का संकल्प पत्र विजीलैंस ब्यूरो ने 5000 रुपये रिश्वत लेते हुए एएसआई को किया गिरफ्तार परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात पद्म भूषण इंजीनियर जसपाल भट्टी सांस्कृतिक संध्या कल, 16 अप्रैल, 2024 को पीईसी में आयोजित की जाएगी सुखविंदर सिंह बिंद्रा ने कॉस्मेटोलॉजी कॉलेज आईआईएमसीबी का उद्घाटन किया जे-फॉर्म कटने के 72 घंटे के अंदर किसानों की पेमेंट सुनिश्चित की जाए : मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद आप ने 'संविधान बचाओ, तानाशाही हटाओ' के रूप में मनाया बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर जी का जन्मदिन मोदी-भाजपा की तानाशाही खत्म करने के लिए जनता तैयार दोआबा में आम आदमी पार्टी हुई और मजबूत, क़द्दावर दलित नेता और पूर्व विधायक पवन कुमार टीनू आप में शामिल गुरु रविदास विश्व महा पीठ इकाई ने फतेहगढ़ साहिब में भारत रत्न बाबा साहब डॉ. बीआर अंबेडकर जी की 133वीं जयंती के अवसर पर मुफ्त नेत्र जांच और एक्यूप्रेशर, फिजियोथेरेपी शिविर का किया आयोजन भाजपा एससी मोर्चा ने बाबा साहब की जयंती पर लगाया रक्तदान शिविर युवा शक्ति ने ही बनाया भाजपा को सबसे मजबूत और दुनिया का सबसे बड़ा राजनीतिक दल- संजय टंडन चंडीगढ़ की जनता की अपेक्षा के अनुरूप बनाया जाएगा भाजपा का संकल्प पत्र - शक्ति प्रकाश देवशाली अंबेडकर नवयुवक दल द्वारा संविधान निर्माता डा. बी.आर अंबेडकर के 133वें जन्मदिवस पर विशाल शोभा यात्रा का आयोजन हर वोट होता है कीमती, कभी-कभार मामूली अंतर से भी हो जाती है जीत: अनुराग अग्रवाल मोदी सरकार में वंचितों की सेवा सर्वोपरि : डॉ राजीव बिंदल पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज चंडीगढ़ ने डॉ. भीमराव अम्बेडकर को श्रद्धांजलि दी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने डॉ. भीमराव अम्बेडकर को श्रद्धांजलि दी एसएचएम शिपकेयर ने ओएनजीसी के लिए भारत का पहला फास्ट क्रू बोट वेसल-सी स्टैलियन-I लॉन्च किया देश को एकता के सूत्र में पिरोने में बाबा साहिब की विशेष भूमिका: डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल

 

धीरज गुप्ता ने सुरिंसर में विष्व वेटलैंड दिवस समारोह की अध्यक्षता की

Dheeraj Gupta, Principal Secretary Housing and Urban Development Department, HUDD, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, World Wetlands Day, Roshan Jaggi
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जम्मू , 02 Feb 2024

अतिरिक्त मुख्य सचिव वन, धीरज गुप्ता ने रामसर स्थल सुरिंसर झील में विष्व वेटलैंड दिवस समारोह की अध्यक्षता की। कार्यक्रम की शुरुआत केंद्रीय विष्वविद्यालय जम्मू, पर्वतीय पर्यावरण संस्थान, भद्रवाह परिसर और वन्यजीव विभाग द्वारा प्रदर्शित स्टालों के दौरे से हुई। प्रदर्शन में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की आद्र्रभूमि विविधता और मानव कल्याण में आद्र्रभूमि द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को प्रदर्शित किया गया। 

इसके अलावा, पक्षी विज्ञानियों द्वारा खींची गई आद्र्रभूमि के प्रवासी पक्षियों की तस्वीरें और विभाग द्वारा वन्यजीवों की गणना, सर्वेक्षण, बचाव और प्रबंधन में उपयोग किए जाने वाले आधुनिक उपकरण भी प्रदर्शित किए गए। इस कार्यक्रम में लगभग 250 की संख्या में गैर सरकारी संगठनों, पीआरआई सदस्यों, विभागीय अधिकारियों, वरिष्ठ नागरिकों, शैक्षणिक संस्थानों के शिक्षकों और छात्रों ने शपथ ली।

धीरज गुप्ता ने पीआरआई, पर्यटन विकास प्राधिकरण, कृषि, उद्योग और वाणिज्य और वन और वन्यजीव विभागों सहित सभी संबंधित हितधारकों के परामर्श से सुरिंसर-मानसर वेटलैंड्स के लिए मास्टर प्लान तैयार करने का आह्वान किया।एसीएस ने लोगों से सुरिंसर-मानसर वन्यजीव अभयारण्य और आद्र्रभूमि के संरक्षण में वन्यजीव विभाग का समर्थन करने का आग्रह किया, जो स्थानीय पारिस्थितिकी, कृषि, बागवानी, पर्यटन और अन्य आर्थिक गतिविधियों के लिए महत्वपूर्ण हैं। 

उन्होंने विकास कार्यों के निष्पादन के लिए आवश्यक विभिन्न मंजूरी के संबंध में पीआरआई के प्रतिनिधियों की चिंताओं को सुना और विकास एजेंसियों को नियामक मंजूरी के लिए समय पर आवेदन करने की सलाह दी।मुख्य वन्यजीव वार्डन सर्वेश राय ने प्रतिभागियों को सुरिंसर-मानसर अभयारण्य और आद्र्रभूमि के संरक्षण के लिए की जा रही विभाग की विभिन्न गतिविधियों से अवगत कराया। 

इसमें गाद के भार को कम करने, खरपतवार को हटाने, तटीय क्षेत्र में सुधार और कछुओं के लिए बेसिंग साइटों के विकास के उपाय शामिल हैं। उन्होंने यह भी बताया कि इसी तरह के आयोजन आज घराना, होकरसर, शालबुघ, ह्यगम और वुलर वेटलैंड्स में भी आयोजित किए जा रहे हैं। एनजीओ सदस्य नज़ीर-बे-नज़ीर और पर्वतीय पर्यावरण संस्थान, भद्रवाह परिसर के प्रोफेसर डॉ. नीरज शर्मा ने भी आद्र्रभूमि के संरक्षण में विभिन्न हितधारकों की भागीदारी की आवश्यकता के बारे में बात की। कार्यक्रम का समापन धीरज गुप्ता द्वारा वॉकथॉन को हरी झंडी दिखाने के साथ हुआ।

 

Tags: Dheeraj Gupta , Principal Secretary Housing and Urban Development Department , HUDD , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , World Wetlands Day , Roshan Jaggi

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD