Thursday, 02 May 2024

 

 

खास खबरें हमारी चिंता मत करो, अपने नेताओं की चिंता करो, आधी पंजाब कांग्रेस तो पहले से ही भाजपा में जा चुकी है: नील गर्ग का परगट सिंह को दो टुक जवाब पटियाला में आम आदमी पार्टी ने अकाली दल को दिया बड़ा झटका, आधा दर्जन वरिष्ठ अकाली नेता हुए आप में शामिल इलाज के लिए पटियाला के लोगों को जाना पड़ता है हरियाणा, चंडीगढ़ व दिल्ली:एन.के.शर्मा फार्मेसी कॉलेज बेला ने माइंड मैनेजमेंट कार्यशाला का आयोजन किया देशवासी सिर्फ़ नरेन्द्र मोदी को ही प्रधानमंत्री बनाने के लिए उत्सुक है: जयराम ठाकुर भगवंत मान ने आप उम्मीदवार मलविंदर कंग के लिए गढ़शंकर के लोगों से मांगा समर्थन पटियाला की महिला नेत्री आप छोड़ अकाली दल में हुई शामिल गरीबों के शिक्षित बच्चे ही अपने परिवार को गरीबी से मुक्ति दिला सकते हैं: सीएम भगवंत मान ट्रस्ट की लेबोरेट्रीयों से हर वर्ष 12 लाख से ज्यादा लोगों की हो रही जांच : डॉ. एस.पी. सिंह ओबेरॉय 18 वर्षों से कांग्रेस में सक्रिय ओमप्रकाश सैनी सहित 1000 ने भाजपा का दामन थामा मई दिवस पर Chandigarh-Punjab Union of Journalists ने बनाई मानव श्रृंखला अब पति, भाई या बेटा नहीं करेगा महिलाओं की वोट का सौदा पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा लोक सभा मतदान की तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए राज्य के डिप्टी कमिशनरों, पुलिस कमिशनरों और ऐसऐसपीज़ के साथ मीटिंग झूठ व डर के सहारे सत्ता पाना चाह रहे जयराम : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सूक्खू मजीठा हल्के से होगी भारी जीत कांग्रेस नेताओं ने गुरजीत औजला के साथ मजीठा में की बैठक देश ने तय कर लिया है कि आएंगे तो मोदी ही : जयराम ठाकुर अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी होते हैं मजदूर मैं साधारण ग्रामीण, जिसका मुकाबला बड़े-बड़े धनाढ्यों के साथ:एन.के.शर्मा एलपीयू की प्रो-चांसलर श्रीमती रश्मी मित्तल को मानद कर्नल रैंक से किया गया सम्मानित पूर्व कांग्रेसी दलवीर गोल्डी के शामिल होने से संगरूर में ‘आप’ की स्थिति हुई और मजबूत मीत हेयर की चुनावी सभाओं में जुटने लगी भारी भीड़

 

धीरज गुप्ता ने सुरिंसर में विष्व वेटलैंड दिवस समारोह की अध्यक्षता की

Dheeraj Gupta, Principal Secretary Housing and Urban Development Department, HUDD, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, World Wetlands Day, Roshan Jaggi
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जम्मू , 02 Feb 2024

अतिरिक्त मुख्य सचिव वन, धीरज गुप्ता ने रामसर स्थल सुरिंसर झील में विष्व वेटलैंड दिवस समारोह की अध्यक्षता की। कार्यक्रम की शुरुआत केंद्रीय विष्वविद्यालय जम्मू, पर्वतीय पर्यावरण संस्थान, भद्रवाह परिसर और वन्यजीव विभाग द्वारा प्रदर्शित स्टालों के दौरे से हुई। प्रदर्शन में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की आद्र्रभूमि विविधता और मानव कल्याण में आद्र्रभूमि द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को प्रदर्शित किया गया। 

इसके अलावा, पक्षी विज्ञानियों द्वारा खींची गई आद्र्रभूमि के प्रवासी पक्षियों की तस्वीरें और विभाग द्वारा वन्यजीवों की गणना, सर्वेक्षण, बचाव और प्रबंधन में उपयोग किए जाने वाले आधुनिक उपकरण भी प्रदर्शित किए गए। इस कार्यक्रम में लगभग 250 की संख्या में गैर सरकारी संगठनों, पीआरआई सदस्यों, विभागीय अधिकारियों, वरिष्ठ नागरिकों, शैक्षणिक संस्थानों के शिक्षकों और छात्रों ने शपथ ली।

धीरज गुप्ता ने पीआरआई, पर्यटन विकास प्राधिकरण, कृषि, उद्योग और वाणिज्य और वन और वन्यजीव विभागों सहित सभी संबंधित हितधारकों के परामर्श से सुरिंसर-मानसर वेटलैंड्स के लिए मास्टर प्लान तैयार करने का आह्वान किया।एसीएस ने लोगों से सुरिंसर-मानसर वन्यजीव अभयारण्य और आद्र्रभूमि के संरक्षण में वन्यजीव विभाग का समर्थन करने का आग्रह किया, जो स्थानीय पारिस्थितिकी, कृषि, बागवानी, पर्यटन और अन्य आर्थिक गतिविधियों के लिए महत्वपूर्ण हैं। 

उन्होंने विकास कार्यों के निष्पादन के लिए आवश्यक विभिन्न मंजूरी के संबंध में पीआरआई के प्रतिनिधियों की चिंताओं को सुना और विकास एजेंसियों को नियामक मंजूरी के लिए समय पर आवेदन करने की सलाह दी।मुख्य वन्यजीव वार्डन सर्वेश राय ने प्रतिभागियों को सुरिंसर-मानसर अभयारण्य और आद्र्रभूमि के संरक्षण के लिए की जा रही विभाग की विभिन्न गतिविधियों से अवगत कराया। 

इसमें गाद के भार को कम करने, खरपतवार को हटाने, तटीय क्षेत्र में सुधार और कछुओं के लिए बेसिंग साइटों के विकास के उपाय शामिल हैं। उन्होंने यह भी बताया कि इसी तरह के आयोजन आज घराना, होकरसर, शालबुघ, ह्यगम और वुलर वेटलैंड्स में भी आयोजित किए जा रहे हैं। एनजीओ सदस्य नज़ीर-बे-नज़ीर और पर्वतीय पर्यावरण संस्थान, भद्रवाह परिसर के प्रोफेसर डॉ. नीरज शर्मा ने भी आद्र्रभूमि के संरक्षण में विभिन्न हितधारकों की भागीदारी की आवश्यकता के बारे में बात की। कार्यक्रम का समापन धीरज गुप्ता द्वारा वॉकथॉन को हरी झंडी दिखाने के साथ हुआ।

 

Tags: Dheeraj Gupta , Principal Secretary Housing and Urban Development Department , HUDD , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , World Wetlands Day , Roshan Jaggi

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD