Monday, 29 April 2024

 

 

खास खबरें विशाल महिला सम्मलेन मौलीजागरां में प्रिया टंडन ने संजय टंडन के लिए मांगे वोट स्वतंत्रता के 65 वर्ष बाद भी 18000 गांवों में नहीं थी बिजली,यहां मोदी ने की युद्धस्तर पर शुरुआत : संजय टंडन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व स्तर पर भारत की स्थिति में किया सुधार किया : परनीत कौर व्यापारियों का हाथ गुरजीत सिंह औजला के साथ बीजेपी का जहाज ऑल टाइम हाई है और हमें मंजिल तक पहुंचाएगा क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुनामी चल रही है - पूर्व गृह मंत्री अनिल विज पंजाब में 2024 की सबसे बड़ी हेरोइन खेप ज़ब्त: पंजाब पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट का किया पर्दाफाश; 48 किलो हेरोइन, 21 लाख रुपए की ड्रग मनी समेत तीन मैंबर काबू प्राकृतिक आपदा प्रबन्धन पर पांच दिवसीय कार्यशाला आरम्भ सीजीसी लांडरां ने नेशनल लेवल हैकफेस्ट24 का रीजनल राउंड किया होस्ट संगरूर की समझदार जनता बाहरी उम्मीदवारों और अन्य पार्टियों को सबक सिखाएगी: मीत हेयर PEC ने जॉइंट रीसर्च और अकादमिक सहयोग के लिए श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय (एसएमवीडीयू), कटरा, जम्मू के साथ MoU किया साइन ''यह आनंद, हर्ष और उल्लास का अवसर है'' : प्रोफेसर (डॉ.) बलदेव सेतिया, निदेशक पीईसी रति गलानी: इंडियन एंटरटेनमेंट की ट्रेलब्लेज़र को विजनरी लीडर्स ऑफ भारत 2024 पुरस्कार से सम्मानित किया गया 'हीरामंडी' के विशेष प्रीमियर में एक करोड़ की पोशाक पहनी उर्वशी रौतेला ने फ़िल्म 'टिप्पसी' के हरियाणवी किरदार में कायनात अरोड़ा ने जमाया रंग पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा वाट्सऐप चैनल जारी कई बाधाओं के बावजूद जिला मोगा में सुचारू रूप से चल रही खरीद प्रक्रिया लाहौल स्पीति के लोगों की संस्कृति ईमान बेचने की नहीं : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू हिसार लोकसभा सीट से लड़े 7 चुनावों में जय प्रकाश 3 बार अलग अलग पार्टियों से निर्वाचित हुए सांसद किन्नौर पहुँचे नेता प्रतिपक्ष, पन्ना प्रमुख सम्मेलन को संबोधित कर कंगना के लिए मांगे वोट मतदाता जागरुकता के लिए गुरुग्राम के विकास सदन में वोटर्स पार्क का मुख्य सचिव ने किया शुभारंभ हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने गुरूग्राम में 67 वीं एसजीएफाई नेशनल बॉस्केटबॉल चैंपियनशिप (अंडर 17) का किया शुभारंभ

 

नशा मुक्त पंजाब के लिए प्रयासरत अमृतसर पुलिस आयुक्तालय ने अपनाया 3पी दृष्टिकोण

Anti Drug Mission, Drive Against Drugs, Naunihal Singh, Commissioner of Police, Amritsar City, Amritsar, Comprehensive Action against Drug Abuse, CADA
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

अमृतसर , 07 Oct 2023

 

अमृतसर शहर के समुदाय और प्रशासन इस अक्टूबर और नवंबर में पुलिस कमिश्नरेट अमृतसर के साथ मिलकर "द होप इनिशिएटिव" के तहत आएंगे - जो 'ड्रग्स के खिलाफ अभियान' के लिए एक सामुदायिक भागीदारी है। भले ही प्रशासन और पुलिस नशे के दुरुपयोग के आपूर्ति हिस्से को सफलतापूर्वक लक्षित कर रहे हैं, इस पहल का उद्देश्य युवाओं, समुदायों को आमंत्रित करके एक बार फिर गोल्डन सिटी के सुनहरे दिनों को गोल्डन येलो के थीम रंग के साथ देखने की आशा के साथ हितधारकों को प्रभावित करके नशीली दवाओं के दुरुपयोग की समस्या के मांग पक्ष को संबोधित करना है।

“पुलिस और विभिन्न एजेंसियों द्वारा आपूर्ति पक्ष पर अंकुश लगाने या रोकने के लिए बहुत कुछ किया जा रहा है। इस पहल के माध्यम से, हम युवाओं की रचनात्मक और उद्देश्य-संचालित भागीदारी के साथ जागरूकता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने का इरादा रखते हैं, ताकि मांग पक्ष को नियंत्रित किया जा सके, जिससे शहर के साथ आत्मविश्वास और जुड़ाव की भावना पैदा होगी और इसका गौरव सकारात्मक पक्ष पर प्रतिबिंबित होगा। - श्री नौनिहाल सिंह, आईपीएस, पुलिस आयुक्त, अमृतसर शहर।

द होप इनिशिएटिव पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की 15 अगस्त, 2024 तक नशा मुक्त पंजाब हासिल करने की प्रतिबद्धता के अनुरूप है। अमृतसर पुलिस आयुक्तालय द होप इनिशिएटिव की सफलता के लिए अमृतसर के मूल मूल्यों 'धर्मपरायणता' (हरमंदिर साहिब), 'बलिदान' (जलियाँवाला बाग़), और 'शिक्षा' (खालसा कॉलेज) पर निर्भर कर रहा है।होप इनिशिएटिव को तीन प्रमुख पहलुओं (3पी) - 'प्रार्थना, प्रतिज्ञा, खेल' के माध्यम से शहर के ये गुण विरासत में मिले हैं, जो नशे के खिलाफ लड़ाई का मूल होगा।

हमारे राष्ट्रीय नायकों, योद्धाओं और स्वतंत्रता के बलिदान या उनकी प्रतिबद्धता से प्रेरित, 'प्रतिज्ञा' घटक शहीद भगत सिंह की विरासत पर आधारित है, जो युवाओं को नशे के खिलाफ लड़ाई जिले भर की सड़कों और स्टेडियमों में क्रिकेट मैचों में 'खेलने' के लिए प्रेरित करता है। जबकि अमृतसर शहर एक महीने तक क्रिकेट के रोमाँच के लिए तैयार है, और द होप इनिशिएटिव के तहत आयोजित द होप कप के सौजन्य से 10,000 से अधिक महत्वकाँक्षी क्रिकेटर जिले भर में विभिन्न स्तरों पर क्रिकेट पिचों पर खेलने की तैय्यारियों में जुटे हुए हैं, तीन शक्तियाँ (3पी) - 'प्रार्थना, प्रतिज्ञा, खेल' नशे के खिलाफ अमृतसर पुलिस आयुक्तालय की लड़ाई के मूल में होंगी।

जनता को इस संबंध में संगठित करने के लिए अब तक 700 से अधिक सार्वजनिक बैठकें आयोजित करवाई जा चुकी हैं। “नशे का दुरुपयोग पिछले कई वर्षों से पूरे पंजाब में बड़े पैमाने पर हो रहा है। मौजूदा पंजाब सरकार ने इसे तत्काल प्रभाव से रोकने के लिए नशे के दुरुपयोग के खिलाफ एक व्यापक कार्रवाई की योजना बनाई है जिसे काडा के नाम से भी जाना जाता है। अमृतसर पुलिस इसे पूरी तरह से लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है,” अमृतसर पुलिस आयुक्त श्री नौनिहाल सिंह ने कहा।

“काडा का फोकस नए लोगों को नशे का शिकार होने से रोकना है; सूचना का युवाओं और अन्य नागरिकों के बीच पंजाबी, हिंदी और अंग्रेजी में प्रसार, प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और विशेष रूप से सोशल मीडिया पर निरंतर नशा विरोधी जागरूकता अभियान चलाना, और प्राइम टाईम के दौरान टीवी चैनलों पर, थिएटरों, मल्टीप्लेक्सों और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर नशे की लत और इसके नकारात्मक प्रभावों पर वृत्तचित्र और वीडियो क्लिप दिखाना और नुक्कड़ नाटकों का निर्माण और प्रसारण करना, ताकि लक्षित दर्शक आसानी से उन तक पहुँच सकें, इसके कुछ प्रमुख घटक हैं," उन्होंने कहा।

और ज़रुरत पड़ने पर विभिन्न क्षेत्रों सेलेब्रिटीज़ को भी इसमें शामिल किया जा सकता है। “पंजाबियों के क्रिकेट प्रेम को ध्यान में रखते हुए यह अनुमान लगाया जा सकता है कि द होप कप को बहुत ज़बरदस्त प्रतिक्रिया मिलेगी। यह हमारे युवाओं को नशे से दूर रखने और उन्हें अपनी ऊर्जा को खेलों में लगाने के लिए प्रोत्साहित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम सिद्ध होगा। इससे वे अधिक खुशहाल, स्वस्थ और अधिक संतुष्ट जीवन जी सकेंगे," उन्होंने कहा।“मुझे युवा ऊर्जा को सकारात्मक तरीके से प्रसारित करने की इस पहल के माध्यम से एक नई शुरुआत पूरी उम्मीद है। इस अभियान के माध्यम से विभिन्न स्तरों पर समुदाय की भागीदारी और भागीदारी अद्वितीय और अभूतपूर्व होगी,” अमृतसर के उपायुक्त श्री अमित तलवार ने कहा।

मेजर (डॉ.) वरुण कुमार, पीसीएस, मुख्यमंत्री के फील्ड ऑफिसर, अमृतसर, के शब्दों में, इस तरह की सामूहिक भागीदारी के साथ यह पहल आने वाले समय में नए मीलपत्थर और मानक स्थापित करेगी। “एक फिटनेस उत्साही होने के नाते मैं सभी से अपील करता हूं कि वे आएँ और अपने लिए और अमृतसर के उज्जवल और मजबूत भविष्य के लिए खेलें। मुझे उम्मीद है कि यह अभियान अधिक चैंपियन तैयार करने की दिशा तय करेगा,'' उन्होंने कहा।

"नशे के खिलाफ लड़ाई के प्रयासों में 'प्रार्थना', 'प्रतिज्ञा' और 'प्ले' के तीन तरीकों के माध्यम से द होप इनिशिएटिव का हिस्सा बनना अमृतसर नगर निगम (एएमसी) के लिए एक बहुत ही ख़ुशी की बात है। यह पहल युवाओं को नशे के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए प्रेरित करेगी और बड़े पैमाने पर समुदाय में जागरूकता पैदा करने के साथ-साथ पंजाब को एक सुनहरे भविष्य की ओर ले जाएगी,” अमृतसर नगर निगम के आयुक्त श्री राहुल ने कहा।

अमृतसर इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट (एआईटी) के अध्यक्ष अशोक तलवार ने कहा कि एआईटी ने समुदाय केंद्रित बुनियादी ढांचे के विकास में योगदान दिया है और उसे नशे के खिलाफ लड़ाई के लिए जागरूकता अभियान में द होप इनिशिएटिव का हिस्सा होने पर गर्व है। "हमें युवाओं और समुदाय के लाभ के लिए अपने मैदान में गली क्रिकेट टूर्नामेंट और अन्य कार्यक्रमों की मेज़बानी करने में खुशी होगी," उन्होंने कहा। 

द होप इनिशिएटिव का यह चरण दिवाली से पहले पूरा हो जाएगा, जिसमें समुदायों, गैर सरकारी संगठनों और अमृतसर के लोगों के नेतृत्व में कार्यक्रमों और गतिविधियों की श्रृंखला होगी। व्यापक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए इस अवधि के दौरान सभी प्रमुख कार्यक्रमों को ऑनलाइन स्ट्रीम किया जाएगा।अरदास (प्रार्थना) कार्यक्रम में भागीदारी, ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रतिज्ञा, खेल (क्रिकेट) के लिए टीमों का पंजीकरण, द होप इनिशिएटिव गतिविधियों के तहत समाजों, गैर सरकारी संगठनों, नागरिकों द्वारा योगदान आदि के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया www.hopeamritsar.com पर जाएँ या दिए गए मोबाइल नंबर पर संपर्क करें 7710104368।

 

Tags: Anti Drug Mission , Drive Against Drugs , Naunihal Singh , Commissioner of Police , Amritsar City , Amritsar , Comprehensive Action against Drug Abuse , CADA

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD