Tuesday, 21 May 2024

 

 

खास खबरें अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने लुधियाना में भाजपा और आप पर साधा निशाना; पंजाब के लिए असली समाधान का वादा किया एलन चंडीगढ़ के छात्रों ने जूनियर साइंस ओलंपियाड 2024 में रचा इतिहास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से करतारपुर कॉरिडोर खुला जोकि कांग्रेस की गलती के कारण बंद था : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज तपती दोपहर में गुरजीत सिंह औजला ने की दुकानदारों से मुलाकात आप सरकार ने कर्मचारियों की बकाया राशी और 12% डीए का नहीं किया भुगतान - गुरजीत औजला कंग और सिंगला बताएं राहुल और केजरीवाल दोस्त हैं की दुश्मन : डॉ.सुभाष शर्मा गुजरात के विधायक ने मोहाली में बीजेपी उम्मीदवार के लिए प्रचार किया सुनील जाखड़ द्वारा यादविंदर सिंह बुट्टर प्रदेश प्रवक्ता नियुक्त हरियाणा में प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा की जा रही सख्त कार्रवाई बिकाऊ पूर्व विधायक लखनपाल की जुबान मीठी, दिल काला : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू भारत की संगीत विरासत को दुनिया के मंच पर ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए तैयार : डेविड अंगु किसानों को देख गाड़ी से उतरे पूर्व गृह मंत्री अनिल विज आप ने बठिंडा में शिरोमणि अकाली दल और फिरोजपुर में भाजपा को दिया बड़ा झटका सी जी सी झंजेडी कैंपस और अमेरिकी यूनिवर्सिटी के साथ रणनीतिक शिक्षा साझेदारी अनिल कुमार चूना ने अमृतसर में भाजपा उम्मीदवार तरनजीत सिंह संधू के समर्थन में युवा बैठक का आयोजन किया राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने डॉ. भरत बरोवालिया की पुस्तक का विमोचन किया हमारी वोट काम के लिए होती है, हमने काम करके दिखाएं है और जिसने काम नहीं किए उसे वोट मांगने का अधिकार नहीं है : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज लुधियाना नगर निगम का क्लर्क जन्म प्रमाण पत्र में सुधार के लिए 11500 रुपए की रिश्वत लेने के दोष अधीन विजीलैंस ब्यूरो द्वारा गिरफ़्तार माईक्रो आब्जर्वर करेंगे नाजुक व संवेदनशील बूथों की निगरानी अमृतसर लोकसभा चुनाव में भाजपा राष्ट्रीय महामंत्री तरुण चुग ने विशाल जनसभा को संबोधित किया- तरुण चुग बिजली मीटर लगाने के बदले 12000 रुपए की रिश्वत लेने के दोष अधीन विजीलैंस ब्यूरो द्वारा पी.एस.पी.सी.एल का लाईनमैन और पूर्व सरपंच गिरफ़्तार

 

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रीनगर में शिक्षक दिवस समारोह को संबोधित किया

पुरस्कार विजेता शिक्षकों को शिक्षा क्षेत्र में उनके अपार योगदान और समर्पित सेवा के लिए सम्मानित किया

Manoj Sinha, Lieutenant Governor J&K, Raj Bhavan, Jammu, Srinagar, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, Teachers day, Teachers’ Day, Dr. Sarvepalli Radha Krishnan, Dr. Sarvepalli Radhakrishnan, Teachers day 2023
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

श्रीनगर , 05 Sep 2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रीनगर में शिक्षक दिवस समारोह में भाग लिया, पूर्व राष्ट्रपति और महान शिक्षाविद् डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि दी और पूरे कश्मीर संभाग के पुरस्कार विजेता शिक्षकों को सम्मानित किया।अपने संबोधन में, उपराज्यपाल ने शिक्षण समुदाय को हार्दिक शुभकामनाएं दीं और युवा दिमागों को प्रज्वलित करने वाले शिक्षकों के अपार योगदान और समर्पित सेवा को याद किया।

उपराज्यपाल ने कहा “शिक्षक इस दुनिया का सबसे बड़ा क्रांतिकारी और साहसी व्यक्ति है।” वह बाधाओं, पुरानी पद्धतियों को तोड़ते हैं और बच्चों को एक नया आकार, एक नई दिशा, एक नया संकल्प देते हैं और बच्चों के मन में नई सोच जगाते हैं।” उपराज्यपाल ने एक शिक्षक द्वारा अपने पूरे जीवन में एक साथ निभाई जाने वाली विभिन्न भूमिकाओं पर प्रकाश डाला। 

उन्होंने कहा “एक शिक्षक एक अन्वेषक होता है जो छात्रों के रूप में छिपे हीरे, जवाहरात और मोतियों की खोज करता है। एक रत्नविज्ञानी के रूप में, एक शिक्षक विविध प्रतिभाओं वाले हीरों की जांच करता है और उन्हें आकार देता है। वह एक जौहरी हैं और कीमती रत्नों को सही आकार और चमक देते हैं।”

समारोह में, उपराज्यपाल ने शिक्षण समुदाय को छात्रों की व्यक्तित्व और विशिष्टता को बढ़ावा देने और शिक्षण-सीखने की प्रक्रिया को और अधिक दिलचस्प बनाने के लिए प्रेरित किया।उन्होंने कहा कि शिक्षा का लक्ष्य प्रतिस्पर्धी दिमाग पैदा करना नहीं बल्कि रचनात्मक और जिज्ञासु दिमाग बनाना है। हमें प्रतिस्पर्धा और रचनात्मकता के बीच एक अच्छे संतुलन की आवश्यकता है। 

परीक्षा प्रतिस्पर्धा पर आधारित न होकर मौलिकता, प्रयोग, रचनात्मक एवं वैज्ञानिक गतिविधि पर आधारित होनी चाहिए। “मेरा मानना है कि आज हमें अपने बच्चों में रचनात्मकता, जिज्ञासा, टीम वर्क, नेतृत्व गुण और सद्भाव, भाईचारे और करुणा के सभ्यतागत मूल्यों को विकसित करने के लिए शिक्षकों की आवश्यकता है। 

हमें आजीवन सीखने के लिए प्रभावी दृष्टिकोण बनाने के लिए नए तरीके विकसित करने की जरूरत है।”उपराज्यपाल ने समग्र तरीके से जनशक्ति और बुनियादी ढांचे सहित स्कूलों के उन्नयन के लिए यूटी प्रशासन की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने कहा, मैं आपको आश्वस्त करता हूं कि 7000 ऐसे स्कूलों के उन्नयन के लिए धन उपलब्ध कराया जाएगा जिनमें बुनियादी सुविधाओं की कमी है। 

उपराज्यपाल ने कहा, इस दिन, आइए हम अपने संकल्प को मजबूत करें और सुनिश्चित करें कि हर बच्चे, विशेषकर लड़कियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले।इस अवसर पर प्रसिद्ध शिक्षाविद्, पद्मश्री प्रो. जे.एस. राजपूत, मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता, स्कूल एवं उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार, वरिष्ठ अधिकारी, विभागाध्यक्ष, बड़ी संख्या में शिक्षक और छात्र उपस्थित थे।

 

Tags: Manoj Sinha , Lieutenant Governor J&K , Raj Bhavan , Jammu , Srinagar , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Teachers day , Teachers’ Day , Dr. Sarvepalli Radha Krishnan , Dr. Sarvepalli Radhakrishnan , Teachers day 2023

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD