Wednesday, 29 May 2024

 

 

खास खबरें लुधियाना में रोड शो के दौरान कांग्रेस के राजा वड़िंग के हक में उमड़ी भारी भीड़ बिकाऊ राजेंद्र राणा कमल खरीद उम्मीदवार, लालच में बेचा ईमान : सुखविंदर सिंह सुक्खू लोकतंत्र का हनुमान बनकर भाजपा को विजयी बनाने का काम करे चंडीगढ़ की जनता : स्मृति ईरानी आप सरकार के मुख्यमंत्री जो कहते हैं वह कभी नहीं करते: राजनाथ सिंह आप सांसद राघव चड्ढा ने श्री आनंदपुर साहिब से आप उम्मीदवार मलविंदर सिंह कंग के लिए किया प्रचार आप सांसद संजय सिंह ने मलविंदर कंग के लिए नया गांव में किया प्रचार कांग्रेस के मुस्लिम नेता नफीस त्यागी हुए भाजपा में शामिल अरविंद केजरीवाल ने कहा - आम हमें 13 सांसद जीता दो, हमारे सभी सांसद पंजाब के हकों के लिए केंद्र सरकार से कहेंगे-साडा हक, एत्थे रक्ख मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किया पटियाला से उम्मीदवार डॉ. बलबीर सिंह के लिए प्रचार, पातड़ां में विशाल रैली को किया संबोधित आपने सभी पार्टियों को मौका दिया, लेकिन किसी ने आपके लिए संसद में आवाज नहीं उठाई : अरविंद केजरीवाल लहरागागा और दिड़बा में भगवंत मान का मेगा रोड शो, आप उम्मीदवार मीत हेयर के लिए मांगे वोट मोदी के राज में पंजाब और देश के बॉर्डर सुरक्षित: राजनाथ सिंह वरिष्ठ नेता बिक्रम सिंह सोढ़ी के शिरोमणी अकाली दल में शामिल होने से राज्य में आम आदमी पार्टी को बड़ा झटका लगा भाजपा का धर्म सिर्फ सत्ता और संपत्ति : प्रियंका गांधी भाजपा पार्षदों के वार्डवासियों को परेशान कर रहे हैं आप मेयर : नरेश अरोड़ा होशियारपुर पहुंचे भाजपा राष्ट्रीय महामंत्री तरुण चुग मोदी सरकार जो कहती है वह करती है : डा. सुभाष शर्मा मोहाली में पीने वाला पानी लाने के लिए 1983 के कजौली जल वितरण समझौते पर पुनबातचीत: विजय इंदर सिंगला मोहाली के लोगों के प्यार ने दिल जीत लिया : डा सुभाष शर्मा वड़िंग ने 2019 में कांग्रेस की बढ़त में सुधार का भरोसा जताया अकाली दल प्रत्याशी एन.के.शर्मा ने जारी किया विजन डाक्यूमेंट

 

उपराज्यपाल ने जम्मू में स्कूली शिक्षा में सराहनीय पहल के लिए उत्कृष्ट शिक्षकों को सम्मानित किया

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की

Manoj Sinha, Lieutenant Governor J&K, Raj Bhavan, Jammu, Srinagar, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, Teachers day, Teachers’ Day, Dr. Sarvepalli Radha Krishnan, Dr. Sarvepalli Radhakrishnan, Teachers day 2023
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जम्मू , 05 Sep 2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में शिक्षक दिवस समारोह का नेतृत्व किया। श्रीनगर के बाद, उपराज्यपाल जम्मू में समारोह में शामिल हुए और स्कूली शिक्षा में सराहनीय पहल के लिए उत्कृष्ट शिक्षकों को सम्मानित किया।

पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि यह अवसर हमें समाज और राष्ट्र में शिक्षकों के महत्वपूर्ण योगदान को स्वीकार करने का अवसर प्रदान करता है। “शिक्षक एक ऐसी प्रणाली बनाते हैं जो समय और समाज की आवश्यकताओं के अनुरूप हो। वे राष्ट्र की वास्तविक ताकत के निर्माता हैं और भविष्य की तीव्र सामाजिक और आर्थिक प्रगति का मार्ग प्रशस्त करते हैं।”

अपने संबोधन में, उपराज्यपाल ने शिक्षण समुदाय से छात्रों में जिज्ञासा विकसित करने और उनकी अद्वितीय रचनात्मकता और प्रतिभा का पोषण करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा “जब छात्र जिज्ञासा विकसित करते हैं, सहयोग करते हैं, अधिक रचनात्मक बनते हैं और टीम वर्क के मूल्यों को सीखते हैं तो समाज नए समाधान खोज सकता है। 

आजीवन सीखने के लिए, शिक्षकों और छात्रों दोनों में ज्ञान की प्यास और तीव्र जिज्ञासा होनी चाहिए जो कक्षा तक ही सीमित न हो।” हमें छात्रों पर तुलना, परीक्षणों और पाठ्यक्रम का बोझ रोकना होगा। हर बच्चा अनोखा है। हमें बच्चों को यह याद दिलाने की जरूरत है कि आप स्वयं बनें। अगर हम इस देश का भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं और नई संभावनाएं पैदा करना चाहते हैं तो हमें उनकी विशिष्टता को खिलने का अवसर देना होगा।

समारोह में, उपराज्यपाल ने युवा पीढ़ी के भविष्य को आकार देने की नींव के रूप में स्कूलों को विकसित करने के महत्व पर प्रकाश डाला।उन्होंने कहा, आज जरूरी है कि हम शिक्षा का एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाएं। स्कूलों को शहर या गांव के पारिस्थितिकी तंत्र का हिस्सा बनना चाहिए, स्थानीय समुदाय, स्थानीय व्यवसायों और अन्य संस्थानों से जुड़ा होना चाहिए ताकि छात्र स्थानीय समस्याओं और संभावनाओं से अवगत हों।

उपराज्यपाल ने कहा, ‘‘स्कूलों को शिक्षा के भविष्य के प्रमाणन के लिए तैयारी करनी चाहिए ताकि वे सशक्त हों, परिवर्तन की आशा करें, समायोजन के लिए एक प्रणाली विकसित करें और छात्रों को आजीवन सीखने के कौशल, बुनियादी ज्ञान और व्यावहारिक कौशल के संयोजन के लिए प्रोत्साहित किया जाए।‘‘उपराज्यपाल ने समग्र शिक्षा के तहत 790 सिविल कार्यों का उद्घाटन किया और पूरे जम्मू-कश्मीर में 376 एस्ट्रोफिजिक्स लैब्स और 10 वर्चुअल रियलिटी लैब्स की ई-नींव रखी।

उन्होंने प्री-प्राइमरी सेक्शन वाले स्कूलों के लिए 15017 आया/सहायकों की नियुक्ति की प्रक्रिया भी शुरू की।इस अवसर पर, उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर, पद्मश्री प्रोफेसर जे.एस. राजपूत, पद्मश्री प्रोफेसर विश्व मूर्ति शास्त्री, पद्मश्री डॉ. एसपी वर्मा, स्कूल एवं उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार, वरिष्ठ अधिकारी, शिक्षक और छात्र उपस्थित थे।

 

Tags: Manoj Sinha , Lieutenant Governor J&K , Raj Bhavan , Jammu , Srinagar , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Teachers day , Teachers’ Day , Dr. Sarvepalli Radha Krishnan , Dr. Sarvepalli Radhakrishnan , Teachers day 2023

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD