Wednesday, 24 April 2024

 

 

खास खबरें जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस शास्त्री मार्केट में कारोबारियों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला

 

सचिन तेंदुलकर ने वोटरों को अधिक से अधिक मतदान करने हेतु भारत निर्वाचन आयोग के नेशनल आइकन के तौर पर की पारी की शुरुआत

वोटरों को वोट की ताकत के प्रति जागरूक करने के लिए तेंदुलकर एक आदर्श विकल्प : मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार

Sachin Tendulkar, Sports News, Cricket, Cricketer, Player, Bowler, Batsman, Rajiv Kumar, Election Commission India, ECI
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 23 Aug 2023

क्रिकेट के महान खिलाड़ी और भारत रत्न पुरुस्कार विजेता सचिन रमेश तेंदुलकर ने आज भारत निर्वाचन आयोग के लिए वोटर जागरूकता और शिक्षा के मद्देनज़र ‘नेशनल आइकन’ के तौर पर एक नयी पारी शुरू की। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे और अरुण गोयल की मौजूदगी में आकाशवाणी रंग भवन, नयी दिल्ली में आयोजित एक समागम में महान क्रिकेटर के साथ 3 सालों की मियाद के लिए एक एम. ओ. यू सहीबद्ध किया गया। 

यह सहयोग आगामी चुनाव, ख़ास तौर पर आम मतदान 2024 में वोटरों की भागीदारी बढ़ाने के लिए विशेषतः नौजवान जनसंख्या के साथ तेंदुलकर के असरदार प्रभाव का लाभ उठाने की तरफ एक महत्वपूर्ण कदम है। इस हिस्सेदारी के द्वारा भारत निर्वाचन आयोग का उद्देश्य नागरिकों, ख़ास तौर पर नौजवानों और शहरी आबादी के बीच अंतर को भरना और चुनाव प्रक्रिया को बढ़ावा देना है जिससे शहरी और नौजवान आबादी की चुनौतियों से निपटा जा सके। 

सचिन तेंदुलकर ने भारत निर्वाचन आयोग के लिए ‘नेशनल आइकन’ के तौर पर अपनी भूमिका में अपने उत्साह और वचनबद्धता जतायी और कहा कि भारत जैसे जीवंत लोकतंत्र के लिए, नौजवान राष्ट्र निर्माण में मुख्य भूमिका निभाते हैं। खेल के मैचों के दौरान टीम इंडिया के लिए जो दिल धड़कते हैं, एकजुट होकर-‘इंडिया, इंडिया! ’ कहते हैं, वही दिल हमारे कीमती लोकतंत्र को आगे ले जाने के लिए भी उसी तरह धड़केंगे। 

इस तरह करने का एक साधारण, परन्तु सबसे शक्तिशाली ढंग नियमित तौर पर अपनी वोट डालना है। इस मौके पर उन्होंने कहा कि स्टेडियमों से लेकर पोलिंग बूथों खचाखच भरने तक, राष्ट्रीय टीम के साथ खड़े होने के लिए समय निकालने से लेकर अपनी वोट डालने के लिए कीमती समय निकालने तक, हम जोश और उत्साह को बरकरार रखेंगे। 

जब देश के कोने-कोने से नौजवान चुनावी लोकतंत्र में बड़ी संख्या में हिस्सा लेंगे, तभी हम अपने देश का एक ख़ुशहाल भविष्य देखेंगे। इस मौके पर बोलते हुये मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि सचिन तेंदुलकर, जो न सिर्फ़ भारत में बल्कि विश्व स्तर पर एक बड़ी पहचान रखते हैं, की अपनी विरासत है, जो उनके क्रिकेट के कौशल से कहीं अधिक है।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री राजीव कुमार ने कहा कि तेंदुलकर का शानदार कॅरियर उद्यमति, टीम वर्क और सफलता की निरंतर कोशिश के प्रति उनकी वचनबद्धता का प्रमाण है। उन्होंने आगे कहा कि सचिन का प्रभाव खेल से कहीं अधिक है, जिससे वह वोटरों की संख्या बढ़ाने के लिए एक आदर्श विकल्प बन गए हैं।

यह सांझेदारी कई तरह की गतिविधियों को शामिल करेगी, जिसमें तेंदुलकर की तरफ से अलग-अलग टीवी टॉक शो/ प्रोग्रामों और डिजिटल मुहिमों आदि में वोटर जागरूकता को उत्साहित करना शामिल है, जिसका उद्देश्य वोट की महत्ता और देश की किस्मत को बनाने में इसकी भूमिका के बारे जागरूकता पैदा करना है। 

समागम के दौरान नेशनल स्कूल आफ नाटक के विद्यार्थियों ने लोकतंत्र की मज़बूती में वोट की महत्ता के बारे प्रभावशाली स्किट भी पेश की। भारत निर्वाचन आयोग अपने आप को अलग-अलग क्षेत्रों से सम्बन्धित प्रसिद्ध भारतीयों के साथ जोड़ कर रखता है और लोकतंत्र के इस त्योहार में हिस्सा लेने के लिए वोटरों को प्रेरित करने हेतु उनको राष्ट्रीय आइकन के तौर पर नियुक्त करता है।

पिछले साल आयोग ने मशहूर अभिनेता पंकज त्रिपाठी को नेशनल आइकन के तौर पर मान्यता दी थी। इससे पहले, 2019 के लोक सभा चुनाव के दौरान, एम. एस. धोनी, आमिर ख़ान और मैरीकाम जैसे दिग्गज भारत निर्वाचन आयोग के नेशनल आइकन थे।

 

Tags: Sachin Tendulkar , Sports News , Cricket , Cricketer , Player , Bowler , Batsman , Rajiv Kumar , Election Commission India , ECI

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD