Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री भगवंत मान पवित्र शहर अमृतसर के धार्मिक स्थलों पर हुए नतमस्तक डॉ. धर्मवीर गांधी के चुनावी मुहिंम को बल देने के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पटियाला में हुए एकत्रित हुए राजनेता पंजाब के मुद्दों को कमजोर कर रहे हैं : अमरिन्दर सिंह राजा वडिंग भाजपा के संकल्प पत्र मोदी की गारंटी का चंडीगढ़ में लोकार्पण वार्ड तीन में भाजपा ने चलाया डोर टू डोर प्रचार अभियान 100 युवाओं ने की भाजपा की सदस्यता ग्रहण माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया

 

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने किश्तवाड़ का दौरा किया

पवित्र श्री चंडी माता मचेल मंदिर में पूजा-अर्चना की, पाड्डर में पीआरआई, नागरिकों को संबोधित किया

Manoj Sinha, Lieutenant Governor J&K, Raj Bhavan, Jammu, Srinagar, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, Kishtwar, DDC Kishtwar, District Development Commissioner Kishtwar, Dr. Devansh Yadav
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

किश्तवाड़ , 18 Aug 2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने किश्तवाड़ का दौरा किया और पवित्र श्री चंडी माता मचेल मंदिर में पूजा-अर्चना की। उपराज्यपाल के साथ मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता, प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा विभाग आलोक कुमार,एडीजीपी जम्मू मुकेश सिंह, उपराज्यपाल के प्रधान सचिव डॉ. मनदीप कुमार भंडारी और पूर्व मंत्री सुनील शर्मा भी थे।

अपनी यात्रा के दौरान, उपराज्यपाल ने तीर्थयात्रियों को दी गई सुविधाओं का मूल्यांकन किया और स्थानीय निवासियों के प्रतिनिधिमंडलों से भी बातचीत की। गुलाबगढ़ पाड्डर में, उपराज्यपाल ने पीआरआई के प्रतिनिधियों और नागरिकों को संबोधित किया और किश्तवाड़ के समग्र विकास के लिए यूटी प्रशासन के प्रयासों को साझा किया।

उन्होंने कहा कि प्रशासन समान विकास, समुदायों की जरूरतों को पूरा करने और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि समाज का कोई भी वर्ग पीछे न छूटे। उपराज्यपाल ने कहा, ‘‘पिछले तीन वर्षों में हमने किश्तवाड़ के लोगों की चिंताओं को दूर करने, रोजगार के अवसर बढ़ाने और ग्रामीण क्षेत्रों में कनेक्टिविटी में सुधार करने के लिए कई कदम उठाए हैं।

‘‘ तीन दशकों के अंतराल के बाद सिनेमा थिएटर का पुनरुद्धार, बेहतर सड़क और संचार कनेक्टिविटी, संवर्धित बिजली बुनियादी ढांचा, बेहतर स्वास्थ्य, खेल और शिक्षा सुविधाएं जिले के लोगों के जीवन स्तर को बदलने की दिशा में हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण हैं। पवित्र मचेल माता तीर्थयात्रा के लिए बुनियादी ढांचे और सुविधाओं को मजबूत करने के लिए किए गए उपायों पर बोलते हुए, उपराज्यपाल ने भक्तों के लिए सुचारू और निर्बाध तीर्थयात्रा सुनिश्चित करने के लिए यूटी प्रशासन के संकल्प को दोहराया।

उन्होंने कहा कि सड़क, सौर ऊर्जा और तीर्थयात्रियों के लिए टेंट आवास के निर्माण से आमद में तेजी आई है और इस साल का आंकड़ा पहले ही एक लाख से अधिक तीर्थयात्रियों को पार कर चुका है।उपराज्यपाल ने नीलम खदानों के सर्वेक्षण, जेमोलॉजिकल अध्ययन के लिए समर्थन देने के लिए माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी और भारत सरकार का आभार व्यक्त किया। 

उन्होंने कहा, अगले एक साल में हम वैज्ञानिक तरीके से नीलम खदानों की नीलामी करने की स्थिति में होंगे, जिससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा और यह जम्मू कश्मीर के विकास में प्रमुख योगदानकर्ताओं में से एक बन जाएगा। पीआरआई और स्थानीय लोगों द्वारा उठाए गए मुद्दों को देखते करते हुए, उपराज्यपाल ने इनपर समयबद्ध और उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया। 

उन्होंने प्रमुख सचिवों उच्च शिक्षा और लोक निर्माण को अपने-अपने विभागों के संबंधित मुद्दे को जल्द से जल्द हल करने के लिए सभी हितधारकों के परामर्श से ठोस उपाय करने का भी निर्देश दिया। उपराज्यपाल ने किश्तवाड़ के विकास को आगे बढ़ाने के लिए यूटी प्रशासन की सभी पहलों के कार्यान्वयन में पीआरआई और लोगों की सक्रिय भागीदारी की मांग की। 

उन्होंने जिले के युवाओं से सरकार की होम स्टे योजनाओं के तहत लाभ और प्रोत्साहन का लाभ उठाने का भी आह्वान किया। उपराज्यपाल ने पाड्डर में बौद्ध गोम्पा का भी दौरा किया, जहां उन्होंने भगवान बुद्ध का आशीर्वाद लिया और बौद्ध समुदाय के सदस्यों के साथ बातचीत की। उपराज्यपाल ने कहा “बौद्ध समुदाय हमारे समाज का एक अभिन्न और समान हिस्सा है। 

संसाधनों पर उनका पूरा अधिकार है। प्रशासन इन परिवारों के सर्वांगीण विकास और सशक्तिकरण के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेगा।” गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज और हिमालयन कल्चरल स्कूल गुलाबगढ़ के छात्रों ने पड़री और बौद्ध लोक नृत्य की प्रस्तुति दी। इस अवसर पर उपायुक्त किश्तवाड़ डॉ. देवांश यादव, पीआरआई प्रतिनिधि, वरिष्ठ अधिकारी और बड़ी संख्या में स्थानीय लोग भी उपस्थित थे।

 

Tags: Manoj Sinha , Lieutenant Governor J&K , Raj Bhavan , Jammu , Srinagar , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Kishtwar , DDC Kishtwar , District Development Commissioner Kishtwar , Dr. Devansh Yadav

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD